फोर्ब्स द्वारा जारी देश की 20 बड़ी युवा हस्तियों में दुष्यन्त चौटाला का नाम शामिल 

FirstIndia Correspondent Published Date 2020/01/05 18:54

चंडीगढ़: हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला का नाम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर छा गया है. फोर्ब्स की तरफ से जारी देश की 20 बड़ी युवा हस्तियों में दुष्यन्त चौटाला का नाम शामिल किया गया है. दुष्यन्त और हरियाणा के लिए यह बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है. ये लिस्ट उन 20 हस्तियों की है जिन पर 2020 में विश्वभर की नजर रहेगी. 

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव में दुष्यंत चौटाला का रोल काफी अहम रहा. उनके कारण ही भाजपा हरियाणा में सरकार बनाने में कामयाब हो पाई. दुष्यंत चौटाला हरियाणा के दिग्गज जाट नेता हैं. साथ ही वे हरियाणा के उपमुख्‍यमंत्री भी. वे लोकसभा में राष्ट्रीय लोक दल के साथ हिसार सीट का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. 2014 में उन्होंने चुनाव में कुलदीप बिश्नोई को 31,847 मतों से पराजित किया था. वह भारतीय संसद के इतिहास में सबसे कम उम्र के सांसद हैं. 2018 में पारिवारिक विवाद के चलते दुश्‍यंत को आईएनएलडी से निष्‍कासित कर दिया गया, जिसके बाद उन्‍होंने जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) लॉन्‍च की. इस पार्टी ने 2019 के विधानसभा चुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 11 सीटें जीतीं, जिसके बाद दुष्‍यंत हरियाणा के उपमुख्‍यमंत्री बने. 

बता दें कि विश्वभर के पॉलिटिशियन्स, खिलाड़ी, समाजसेवी और बिज़नेस की 20 हस्तियों की इस लिस्ट में स्टील किंग लक्ष्मी नारायण मित्तल के बेटे आदित्य मित्तल, सऊदी के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान, पर्यावरण चिंतक ग्रेटा थनबर्ग, भारत से कन्हैया कुमार, प्रशांत किशोर और टीएमसी की सांसद महुआ मोइत्रा भी शामिल हैं. 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in