जयपुर E Daakhil Portal In Rajasthan: राजस्थान में ‘ई-दाखिल’ की शुरुआत, उपभोक्ता ऑनलाइन कर सकेंगे शिकायत, जानें क्या है खासियत

E Daakhil Portal In Rajasthan: राजस्थान में ‘ई-दाखिल’ की शुरुआत, उपभोक्ता ऑनलाइन कर सकेंगे शिकायत, जानें क्या है खासियत

E Daakhil Portal In Rajasthan: राजस्थान में ‘ई-दाखिल’ की शुरुआत, उपभोक्ता ऑनलाइन कर सकेंगे शिकायत, जानें क्या है खासियत

जयपुर: राजस्थान राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग के अध्यक्ष बनवारी लाल शर्मा ने शुक्रवार को ‘ई-दाखिल’ पोर्टल की शुरुआत की जिसके जरिए उपभोक्ता अपनी शिकायतों को उपभोक्ता आयोगों के पास ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे.

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के शासन सचिव नवीन जैन ने बताया कि ई-दाखिल पोर्टल पर कई सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं. उन्होंने कहा कि डिजिटल माध्यम से उपलब्ध इस मंच पर ई-नोटिस, मामले से जुड़े दस्तावेजों को डाउनलोड करने के लिए लिंक, वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सुनवाई के लिए वीसी लिंक, विपरीत पक्ष द्वारा लिखित जवाब दाखिल करने की सुविधा और एसएमएस व ई-मेल पर अलर्ट की सुविधा उपलब्ध होगी.

घर बैठे ही शिकायत दर्ज होने से उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी: 
उन्होंने कहा कि घर बैठे ही शिकायत दर्ज होने से उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी और उनके समय व धन की बचत होगी. शासन सचिव ने बताया कि ई-दाखिल पोर्टल को राष्ट्रीय सूचना केन्द्र द्वारा विकसित किया गया है और राज्य में इस व्यवस्था को लागू करने के लिए राष्ट्रीय उपभोक्ता आयोग से अनुमति ली गई है.

और पढ़ें