VIDEO: 25 जनवरी को होगी ई-एपिक की शुरूआत, पहला चरण 25 से 31 जनवरी तक होगा

VIDEO: 25 जनवरी को होगी ई-एपिक की शुरूआत, पहला चरण 25 से 31 जनवरी तक होगा

जयपुर: अब मतदाता पहचान पत्र के लिए आपको बार-बार बीएलओ के पास जाने की जरूरत नहीं है. आप कंप्यूटर पर सिंगल क्लिक पर एपिक हासिल कर सकते हैं. राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर 25 जनवरी से भारत निर्वाचन आयोग देशभर के मतदाताओं को यह सुविधा देने जा रहा है जिसके लिए आपको सिर्फ अपने मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराने होंगे. मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के बाद मतदाता पहचान पत्र प्राप्त करने के लिए अभी तक बीएलओ पर निर्भर रहना पड़ता है लेकिन अब राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सोमवार से भारत निर्वाचन आयोग ई एपिक की सुविधा की शुरुआत करने जा रहा है.

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर सीईओ प्रवीण गुप्ता ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को इसके लिए निर्देश जारी कर दिए हैं. ई एपिक का पहला चरण 25 से 31 जनवरी तक होगा. हाल ही में हुए पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत ऐसे मतदाता पंजीकृत हैं जिनके यूनिक मोबाइल नम्बर मतदाता सूची में डाटाबेस में उपलब्ध हैं. वे वे  ई एपिक डाउनलोड कर सकते हैं. ऐसे वोटर्स को ECI 22 जनवरी को SMS से ई एपिक डाउनलोड करने का संदेश भेजेगा. 

-ओटीपी के जरिये ई एपिक कर सकता है मतदाता डाउनलोड.

-ऐसे पंजीकृत मतदाता हैं 2 लाख 54 हजार 247

-इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वीसी के जरिए ईआरओ,एईआर ओ और सुपरवाइजर को सूचना सहायक के जरिए इस बारे में ट्रेनिंग कराई जाए जिससे कि पहले और दूसरे चरण में ज्यादा से ज्यादा मतदाता एपिक डाउनलोड कर सकें.

-ई एपिक योजना का दूसरा चरण 1 फरवरी से शुरू होगा.

-ई एपिक की उतनी ही मान्यता और वैधता है जितनी सामान्य एपिक की है.

- हालांकि मतदाता ई एपिक सिर्फ दो बार ही डाउनलोड कर सकेगा.

-एक यूनिक मोबाइल नंबर से परिवार के कुल 6 सदस्यों के ई एपिक डाउनलोड हो सकेंगे.

-25 जनवरी को जिला निर्वाचन अधिकारी मीडिया के सामने 10-10 ई एपिक डाउनलोड करके इसका प्रचार प्रसार सुनिश्चित करेंगे.

जयपुर में पहले चरण की शुरुआत राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर 25 जनवरी को राज्यपाल कलराज मिश्र की उपस्थिति में वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए होगी. इसमें सीईओ प्रवीण गुप्ता सहित अन्य आला अधिकारी मौजूद रहेंगे. 

और पढ़ें