ECB ने आठ साल पुराने नस्लवादी और लिंग भेद मामले में तेज गेंदबाज ओली Robinson को किया Suspend

ECB ने आठ साल पुराने नस्लवादी और लिंग भेद मामले में तेज गेंदबाज ओली Robinson को किया Suspend

ECB ने आठ साल पुराने नस्लवादी और लिंग भेद मामले में तेज गेंदबाज ओली Robinson को किया Suspend

नई दिल्ली: इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने नस्लवादी और लिंगभेद (Racist and Sexist) संबंधी आठ साल पुराने टिप्पणी के कारण अपने तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन  (Fast Bowler Ollie Robinson) को निलंबित कर दिया है. इसके बाद अब यह मामला तूल पकड़ता जा रहा है.

पुराने सोशल मीडिया पोस्ट से हो सकती है परेशानी:
इंग्लिश खिलाड़ियों को अब उनके पुराने सोशल मीडिया पोस्ट (Social Media Post) उन्हें परेशान कर सकता है. इस मामले में अब इंग्लैंड के लिमिटेड ओवर्स टीम (Limited Overs Team) के कप्तान इयोन मोर्गन (Captain Eoin Morgan) और विकेटकीपर जोस बटलर (wicketkeeper Jos Buttler) भी घिरते हुए नजर आ रहे हैं.

KKR की कप्तानी कर रहे है मोर्गन:
मोर्गन IPL में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के कप्तान हैं जबकि बटलर राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की ओर से IPL 2021 में खेले थे. इन दोनों ने 2017 से लेकर 2018 तक सोशल मीडिया (Social Media) पर भारतीयों का सर कहने का मजाक उड़ाया था. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ईसीबी मोर्गन और बटलर के कथित नस्ली ट्वीट के मामले में जांच कर रहा है. उन्होंने एक-दूसरे के लिए सर और टूटी-फूटी अंग्रेजी लिखी है. आम तौर पर भारतीय अपने पंसदीदा क्रिकेटर्स या सेलिब्रिटीज को भी सोशल मीडिया पर सर बुलाते हैं. विवाद बढ़ने के बाद बटलर ने अपने ट्वीट डिलीट कर दिए हैं. लेकिन मोर्गन के ट्वीट अब भी मौजूद हैं.

एक और खिलाड़ी के खिलाफ हो रही जांच:
रॉबिन्सन मामले में अभी जांच चल रहा है. ईसीबी का कहना है कि टीम में शामिल वह एक और खिलाड़ी के पुराने ट्वीट की जांच कर रहा है. खिलाड़ी ने टिवटर पर लिखा था कि आप एक एशियाई के साथ बाहर जा रहे हैं. इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) के प्रवक्ता ने कहा, ‘हमारे ध्यान में यह आया है कि इंग्लैंड के एक खिलाड़ी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर आपत्तिजनक सामग्री (Objectionable Material) पोस्ट किया था. हम इस मामले को देख रहे हैं और जांच के बाद ही इस पर कोई निर्णय लिया जाएगा. 

कई खिलाड़ी अपने पुराने ट्वीट को डिलीट करने में जुटे:
बताया जा रहा है कि रॉबिन्सन का मामला सामने आने के बाद कई इंग्लिश खिलाड़ी अपने पुराने ट्वीट को डिलीट करने में जुट गए हैं. इसके अलावा कइयों ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट को डिएक्टीवेट कर दिया है.

रॉबिन्सन को इस मामले में किया गया इंटरनैशनल क्रिकेट से सस्पेंड:
न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच से अपने करियर की शुरुआत करने वाले रॉबिन्सन को आठ साल पहले किए गए ट्वीट्स के चलते सस्पेंड किया गया. इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू से पहले उनके वे ट्वीट वायरल होने लगे थे जिनमें उन्होंने नस्लवादी और लिंगभेद को लेकर विवादित टिप्पणी की थी. इसके बाद उन्हें काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था. इस विवाद के चलते उनका प्रदर्शन नजरअंदाज हो गया. उन्होंने मैच में सात विकेट लेने के साथ-साथ बल्ले से 42 रन की अहम पारी भी खेली.
 

और पढ़ें