कोलकाता Coal Scam: ED ने कोयला चोरी घोटाले की जांच के सिलसिले में अभिषेक बनर्जी की पत्नी से की पूछताछ

Coal Scam: ED ने कोयला चोरी घोटाले की जांच के सिलसिले में अभिषेक बनर्जी की पत्नी से की पूछताछ

Coal Scam: ED ने कोयला चोरी घोटाले की जांच के सिलसिले में अभिषेक बनर्जी की पत्नी से की पूछताछ

कोलकाता: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बृहस्पतिवार को तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा नरुला बनर्जी से कोलकाता स्थित अपने कार्यालय में करोड़ों रुपये के कोयला चोरी घोटाले की जांच के सिलसिले में पूछताछ की. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

रुजिरा यहां सीजीओ कॉम्प्लेक्स स्थित ईडी के कार्यालय में पूर्वाह्न 11 बजे पहुंचीं. उस समय उनकी गोद में उनका बेटा था. अधिकारी ने बताया कि दो महिला सहित चार अधिकारी रुजिरा से पूछताछ कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि हम उनसे बैंकॉक में खाते से किए गए कुछ लेनदेन के बारे में पूछताछ कर रहे हैं. उनके जवाब का मिलान उन लोगों के बयान से किया जाएगा जिनसे इसी मामले में पहले पूछताछ की गई थी.

तीन बड़े नेताओं को अन्य मामलों में समन किया था:
उल्लेखनीय है कि उच्चतम न्यायालय ने ईडी को कोयला तस्करी के मामले में बनर्जी और उनकी पत्नी से 24 घंटे पहले नोटिस देकर कोलकाता के कार्यालय में पूछताछ करने की अनुमति दे दी थी. ईडी ने शीर्ष अदालत में पूर्व में सीबीआई अधिकारियों के खिलाफ हुई हिंसा के मद्देनजर चिंता जताई थी. सीबीआई ने जब तृणमूल के तीन बड़े नेताओं को अन्य मामलों में समन किया था तब उनका घेराव किया गया था.

जांच के सिलसिले में रुजिरा से दो बार पूछताछ कर चुकी:
एजेंसी ने राज्य पुलिस को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए पत्र भेजा था जिसके बाद बड़ी संख्या में पुलिस की तैनाती ईडी कार्यालय के आसपास की गई है. यह जांच वर्ष 2020 में करोड़ों रुपये के कोयला चोरी घोटाले के मामले में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई)द्वारा दर्ज प्राथमिकी से जुड़ी है. सीबीआई अबतक घोटाले की जांच के सिलसिले में रुजिरा से दो बार पूछताछ कर चुकी है. केंद्रीय एजेंसी ने पिछले साल रुजिरा की बहन मेनका गंभीर और उनके पति व ससुर से भी पूछताछ की थी. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें