ED ने हैदराबाद के दो समूहों के 149 करोड़ रुपये के आभूषण किए जब्त, निदेशक गिरफ्तार

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम एमएमटीसी के साथ कथित धोखाधड़ी से जुड़ी धनशोधन जांच के तहत हैदराबाद के दो आभूषण समूहों पर छापा मारने के बाद करीब 149 करोड़ रुपये मूल्य के जेवरात जब्त कर लिए.

ईडी ने एमबीएस ज्वेलर्स प्राइवेट लिमिटेड, मुसद्दीलाल जेम्स एंड ज्वेल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और उनके निदेशकों सुकेश गुप्ता एवं अनुराग गुप्ता के खिलाफ 17 अक्टूबर को तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद और आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में पांच स्थानों पर छापे मारे थे. ईडी ने बृहस्पतिवार को जारी एक बयान में कहा कि छापे के दौरान 149.10 करोड़ रुपये के आभूषण के साथ ही 1.96 करोड़ रुपये नकद जब्त किए गए.

एजेंसी के अनुसार सुकेश गुप्ता को बाद में 18 अक्टूबर को गिरफ्तार कर लिया गया और धनशोधन निवारण कानून संबंधी एक विशेष अदालत ने 19 अक्टूबर को उन्हें 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया. एजेंसी ने अपने बयान में कहा कि सुकेश गुप्ता ने 2019 में एमएमटीसी के साथ एक एकमुश्त समझौता (ओटीएस) किया, लेकिन सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम ने पुष्टि की कि सुकेश गुप्ता ने समझौता की शर्तों का पालन नहीं किया जिससे समझौता नाकाम हो गया. सोर्स- भाषा