Earthquake: आज सुबह कर्नाटक में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 3.4 मापी गई तीव्रता

Earthquake: आज सुबह कर्नाटक में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 3.4 मापी गई तीव्रता

Earthquake: आज सुबह कर्नाटक में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 3.4 मापी गई तीव्रता

बेंगलुरु: कर्नाटक के कलबुर्गी में रविवार को 3.0 तीव्रता का भूकंप आया. कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र (केएसएनडीएमसी) ने यह जानकारी दी. केएसएनडीएमसी ने बताया कि भूकंप सुबह छह बजकर पांच मिनट पर आया और इसका केंद्र कलबुर्गी जिले के कलगी तालुका में कोडाडूर के दो किलोमीटर उत्तर पूर्व में था. केएसएनडीएमसी ने एक बयान में कहा कि भूकंपीय तीव्रता मानचित्र के अनुसार भूकंप की तीव्रता कम थी और यह अधिकतम 7-12 किलोमीटर के दायरे में महसूस किया गया.

अधिकारियों ने बताया कि भूकंप से जान-माल की कोई क्षति नहीं हुई है. केएसएनडीएमसी ने बताया कि इस तरह के भूकंप से स्थानीय समुदाय को किसी प्रकार की क्षति नहीं होती है हालांकि स्थानीय स्तर पर हल्का झटका महसूस किया जा सकता है. इससे किसी को घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि तीव्रता बेहद कम है, जो विनाशकारी नहीं है. एक अक्टूबर और पांच अक्टूबर को विजयपुरा में बसवकल्याण के पास 2.5 से 2.9 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. यह स्थान लातूर और किल्लारी के निकट है, जहां सितंबर 1993 में जबरदस्त भूकंप आया था. कर्नाटक राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आयुक्त मनोज राजन ने पीटीआई-भाषा को बताया कि भूकंप के कई कारक हो सकते हैं लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये बेहद हल्के झटके थे.

हालांकि उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में भूकंपीय गतिविधियों पर बहुत जल्द प्रमुख भूवैज्ञानिकों के साथ विचार विमर्श किया जाएगा. खनिज प्रशासन की उप निदेशक डॉ लक्षअम्मा ने कहा कि भूकंप के बाद से अधिकारी सतर्क हैं. उन्होंने पीटीआई-भाषा को बताया कि केएसडीएमए के अधिकारी पहले से ही इस मुद्दे पर सतर्क हैं और घटना का अध्ययन कर रहे हैं. सोर्स- भाषा

और पढ़ें