Live News »

आर्थिक हालात सफलता में नहीं बने बाधा, रामप्रसाद भाभूं ने रोशन किया जिले का नाम

आर्थिक हालात सफलता में नहीं बने बाधा, रामप्रसाद भाभूं ने रोशन किया जिले का नाम

रायसिंहनगर: मेहनत और लगन से आगे बढ़ने वालों के लिए चाहे कैसी भी परिस्थितियां हो, लेकिन दृढ़ संकल्प व मजबूत इच्छाशक्ति से सभी बाधाओं को पार किया जा सकता है. कुछ ऐसा ही साबित कर दिया है गुदड़ी के लाल रामप्रसाद भाभूं ने. रामप्रसाद ने प्रदेश के 12वीं साइंस के परीक्षा परिणाम में श्रीगंगानगर जिले में प्रथम स्थान प्राप्त करते हुए 97.6 प्रतिशत अंक प्राप्त कर सफलता के मुकाम को छुआ है.

गांव में है कच्चा मकान:
गांव में बने टूटे-फूटे कच्चे कमरे में अपने परिवार के पांच सदस्यों के बीच रहने वाले रामप्रसाद शुरू से ही पढ़ाई में अव्वल रहे. रामप्रसाद भाभूं की परिवारिक हालत भी अच्छी नहीं है. इसका परिवार गांव में टूटे-फूटे कच्चे कमरे में रह कर अपना जीवन यापन कर रहा है. कक्षा 10 में भी रामप्रसाद ने 95.5 प्रतिशत अंक प्राप्त किये थे. दो बहनों में छोटे भाई रामप्रसाद के परिवार का परीक्षा तैयारी के लिए सहयोग रहा. 

पिता चलाते हैं एक दुकान:
मध्यमवर्गीय परिवार के रामप्रसाद का कहना है उनके परिवार ने कभी उन्हें आर्थिक तौर कमजोर होने का अहसास नहीं होने दिया. रामप्रसाद के पिता की चक 58 एनपी में परचून की दुकान है व माता रेवती देवी गृहिणी है. इस ग्रामीण प्रतिभा ने प्रतिदिन 8 से दस घंटे नियमित अध्ययन कर सफलता अर्जित की है. राम प्रसाद भविष्य में आईएएस बनना चाहते हैं. 12 वीं सांईंस में जिले में अव्वल रहे रामप्रसाद माेबाइल और साेशल मीडिया से दूर हैं. इनका कहना कि लक्ष्य किसी के दबाव में नहीं खुद अपनी क्षमता का आंकलन कर तय कराे. उसके बाद तब तक बिना थके, बिना रुके मेहनत कराे जब तक लक्ष्य पा न लाे. रामप्रसाद को क्रिकेट खेलने का भी शाैक है. प्रधानाचार्य दलीप बिश्नाेई बताते हैं कि रामप्रसाद में बड़ी लगन और मेहनत के साथ पढ़ाई करते हुए जिले का नाम रोशन किया है.

... रायसिंहनगर से हेमसिंह राजपुरोहित की रिपोर्ट

और पढ़ें

Most Related Stories

घुसपैठ की आशंका को देखते हुए भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर ऑप्रेशन सर्द हवा

घुसपैठ की आशंका को देखते हुए भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर ऑप्रेशन सर्द हवा

रायसिंहनगर: भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र शीतलहर व घने कोहरे के चलते सीमा पार से घुसपैठ की आशंका को देखते हुए समूची पश्चिमी सीमा क्षेत्र में सीमा सुरक्षा बल द्वारा विशेष एक्सरसाइज ऑपरेशन सर्द हवा शुरू किया गया है, जो 29 जनवरी तक चलेगा. जैश-ए-मुहम्मद के एक दर्जन प्रशिक्षित आतंकियों के ठिकाने भी श्रीगंगानगर सेक्टर से सटी भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास है, ऐसे में घुसपैठ करने और गणतंत्र दिवस पर बड़ी आतंकी वारदात करने की आशंका के बीच इस ऑपरेशन का शुरू होना, आतंकी घुसपैठ को विफल करने की दृष्टि से बड़ा कदम माना जा रहा है. 

महिला बटालियन भी मुस्तैद:
सरहद पर तैनात बीएसएफ के जवान सर्द हवाओ का सामना करते हुए डटे है. श्रीगंगानगर जिले में ईन दिनों कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. कम टेम्परचर होने के बावजूद भी सरहद पर तैनात जवान अपनी ड्यूटी को बखूबी अंजाम दे रहे है. ऑपरेशन सर्द हवा के तहत जवानो द्वारा की जा रही पेट्रोलिंग को बढ़ा दी जाती है, ताकि धुंध का फायदा उठाते हुए पड़ोसी मुल्क अपनी किसी नापाक हरकत को अंजाम न दे सके. सरहद पर इन दिनों महिला बटालियन भी पुरुषो के साथ कंधे से कन्धा मिलाकर डटी हुई है. कहर बरपाती सर्दी में रात दिन सरहद पर तैनात इन जवानो कि मुस्तेदी से ही हिन्दुस्तानी अपने आपको महफूज महसूस करता है. गौरतलब है कि कड़ाके की ठंड के साथ ही सीमाई क्षेत्र इन दिनों कोहरे की चपेट में है. ऐसे में घुसपैठ की आशंका को देखते हुए सीमाई क्रियाकलापों को बेहतर बनाने तथा चौकस निगरानी के लिए बीएसएफ ऑपरेशन सर्द हवा जारी है।

... रायसिंहनगर से हेमसिंह राजपुरोहित की रिपोर्ट

VIDEO: सोशल मीडिया के जरिए 73 साल बाद हुआ भाई-बहन का मिलन, एक भारत में तो दूसरा POK में

रायसिंहनगर: भाई बहनों के बिछड़ने और मिलने के सीन आपने अक्सर फिल्मों में देखा होगा, लेकिन क्या ऐसा रियल जिंदगी में भी होता है? बिलकुल... भाई-बहन का एक बार फिर से मिलन का किस्सा सामने आया है. सन 1947 के कश्मीर पर कबाइली हमले में बिछड़े भाई-बहन का एक बार फिर से मिलन हो गया है. यह संभव हुआ सोशल मीडिया के जरिए. 

दरअसल कुछ दिन पूर्व रायसिंहनगर निवासी भाई रणजीत सिंह का सरहद पार पाकिस्तान में सोशल मीडिया के जरिए बहन से मिलन होने का समाचार फर्स्ट इंडिया पर प्रसारित हुआ था. जिसके बाद पंजाब के पटियाला निवासी एक परिवार ने रायसिंहनगर के अधिवक्ता हरपालसिंह सूदन से संपर्क किया. जिसमें महेंद्र कौर द्वारा अपने भाई अर्जुनसिंह के बिछड़ जाने का मामला बताया गया तथा उसका वीडियो बनाकर अधिवक्ता हरपालसिंह सूदन को भेजा गया. वीडियो को हरपालसिंह द्वारा POK मुजफ्फराबाद के ग्रुप में भेजा गया. ग्रुप में वीडियो वायरल होने के बाद महेंद्र कौर के भाई की पहचान हो गई. 

वहीं इसके बाद दोनों भाई बहनों की सोशल मीडिया के जरिए बातचीत भी करवाई गई. 73 साल बाद हुए मिलन के बाद भाई-बहन की आंखों में आंसू निकल गए. सोशल मीडिया के द्वारा की गई बातचीत में दोनों द्वारा अपनी बचपन की यादों को ताजा किया गया. 73 साल पहले जब दोनों का बिछङना हुआ उस समय बहिन की उम्र 7 से 8 साल व भाई की उम्र 4 से 5 साल थी. 

... रायसिंहनगर से हेमसिंह राजपुरोहित की रिपोर्ट 

बीएसएफ और पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई, 2 तस्करों से बरामद की 50 हजार नशीली गोलियां

बीएसएफ और पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई, 2 तस्करों से बरामद की 50 हजार नशीली गोलियां

रायसिंहनगर: अंतरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र के नजदीक बीएसएफ व समेजा पुलिस ने संयुक्त रूप से कार्यवाही करते हुए दो युवकों को भारी मात्रा में नशीली गोलियों सहित गिरफ्तार किया. बीएसएफ अधिकारियों को मुखबिर से सूचना मिली थी कि घड़साना के दो युवक बड़ी मात्रा में नशीली गोलियों की सप्लाई देने रायसिंहनगर तरफ जा रहे हैं. 

बीएसएफ ने समेजा पुलिस को साथ लेते हुए अनूपगढ़ मार्ग पर गांव भोमपुरा के पास दोनों तस्करों को दबोच लिया. जब दोनों आरोपियों की तलाशी ली गई तो इनके कब्जे से 50 हजार ट्रामाडोल नशीली गोलियां बरामद हुई. दोनों तस्कर घड़साना से बाइक पर सवार होकर इन नशीली गोलियों की सप्लाई देने के लिए जा रहे थे. बीएसएफ व पुलिस अधिकारी आरोपियों से पूछताछ में जुटे हैं. 

... रायसिंहनगर से हेमसिंह राजपुरोहित की रिपोर्ट

भारी मात्रा मे नशीली दवाइयां व 10 किलो डोडा पोस्त सहित तस्कर गिरफ्तार

भारी मात्रा मे नशीली दवाइयां व 10 किलो डोडा पोस्त सहित तस्कर गिरफ्तार

रायसिंहनगर: नशे के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के तहत रायसिंहनगर की मुकलावा पुलिस ने भारी मात्रा में नशीली गोलियां व डोडा पोस्त सहित एक तस्कर को किया. मुकलावा थाना प्रभारी जयसिंह के नेतृत्व में पुलिस टीम ने कार्रवाई करते हुए मुकलावा निवासी राजीव को 10 किलो डोडा पोस्त,10550 नशीली गोलियां व 60 शीशी नशीली सिरप सहित गिरफ्तार किया है. 

पुलिस अधिकारी आरोपी से पूछताछ में जुटे हैं. एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है. नशीली दवाओं के तस्करों को पकड़ने के लिए लगातार पुलिस द्वारा कार्रवाई की जा रही है. जिलेभर में बड़े स्तर पर नशीली दवाओं की तस्करी का कारोबार चल रहा है. आरोपी को देर शाम एनडीपीएस कोर्ट में पेश किया जायेगा. 

... रायसिंहनगर से हेमसिंह राजपुरोहित की रिपोर्ट

प्रेमिका से मिलने गए युवक की पीट-पीटकर हत्या, पुलिस ने आधा दर्जन को किया राउंडअप

प्रेमिका से मिलने गए युवक की पीट-पीटकर हत्या, पुलिस ने आधा दर्जन को किया राउंडअप

रायसिंहनगर: रायसिंहनगर के मुकलावा थाना क्षेत्र के गांव 3 आरपीएम में हत्या का सनसनीखेज मामला सामने आया है. जहां रात के अंधेरे में प्रेमिका से मिलने गए युवक को परिजनों ने पकड़ लिया और लाठियों से पीट-पीटकर उसकी हत्या कर दी गई. पुलिस ने मामले की जानकारी मिलते ही आधा करो दर्जन लोगों को राउंडअप कर लिया है. 

इलाज के दौरान मौत:
दरअसल 14 दिसंबर को हुई घटना के बाद मृतक का श्रीगंगानगर में इलाज चल रहा था. देर रात इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. परिजनों की रिपोर्ट पर पिता पुत्र सहित एक दर्जन लोगों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया है. मुकलावा थाना प्रभारी जयसिंह जाखड़ ने बताया कि गांव 3 आरपीएम के रहने वाले हरजोत सिंह 14 दिसंबर को अपनी प्रेमिका को मिलने के लिए सतनाम सिंह की ढाणी में गया था. देर रात झगड़े के दौरान सतनाम सिंह को मौके परिजनों द्वारा पिटाई की गई. 

अवैध संबंधों से जुड़ा मामला:
थाना प्रभारी ने बताया कि पूरा मामला अवैध संबंधों से जुड़ा हुआ है. फिलहाल मामले में आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए टीम का गठन कर दिया गया है।आज मेडिकल बोर्ड के द्वारा शव का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया गया है. 

... रायसिंहनगर से हेमसिंह राजपुरोहित की रिपोर्ट

तेज रफ्तार कार ने 5 जनों को किया गंभीर रूप से घायल, चालक मौके से फरार

तेज रफ्तार कार ने 5 जनों को किया गंभीर रूप से घायल, चालक मौके से फरार

रायसिंहनगर: रायसिंहनगर में तेज रफ्तार कार ने बाइक सवार दो जनों सहित पांच लोगों को घायल कर दिया. गंभीर रूप से घायल दो जनों को इलाज के लिए श्रीगंगानगर रेफर कर दिया गया है. वहीं दुर्घटना में दो कारें बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई. हालांकि दुर्घटना को लेकर अभी कोई मामला दर्ज नहीं हुआ है. 

कार चालक मौके से फरार:
राहगीरों ने बताया कि तेज रफ्तार कार ने पहले बाइक को टक्कर मार दी, जिसमें बाइक में सवार लालचंद व सुखदेव गंभीर रूप से घायल हो गए. दुर्घटना के बाद कार ने सामने जा रही एक और कार को टक्कर मार दी. टक्कर इतनी जोरदार थी कि कार के एयरबैग तक खुल गए. उसके बाद शिव मंदिर के बाहर खड़े सुशील मूंदड़ा को भी घायल कर दिया. घटना के बाद कार चालक मौके से फरार हो गया. राहगीरों द्वारा घायलों को इलाज के लिए निजी व सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

... रायसिंहनगर से हेमसिंह राजपुरोहित की रिपोर्ट

रायसिंहनगर की ग्राम पंचायत में भ्रष्टाचार के मामलों में जांच के लिए पहुंची एसीबी टीम

रायसिंहनगर की ग्राम पंचायत में भ्रष्टाचार के मामलों में जांच के लिए पहुंची एसीबी टीम

रायसिंहनगर: रायसिंहनगर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत 22 PTD में निर्माण कार्यों में लाखों रुपए के भ्रष्टाचार के मामले में जांच के लिए श्रीगंगानगर एसीबी की टीम आज रायसिंहनगर पंचायत समिति मुख्यालय पहुंची. एसीबी के एएसपी राजेंद्र ढीढारीयां के नेतृत्व में जांच टीम ने ग्राम पंचायत में हुए विभिन्न निर्माण कार्यों की फाइलें जुटाई हैं.  

ग्रामीणों ने की थी एसीबी में शिकायत:
कुछ ही देर में यह टीम ग्राम पंचायत मुख्यालय पर जाएगी. जहां इन निर्माण कार्यों की जांच की जाएगी. एसीबी के अनुसार ग्राम पंचायत 22 PTD के ग्रामीणों ने वर्ष 2018 में ग्राम पंचायत में घटिया निर्माण सामग्री व बिना निर्माण के सरपंच व ग्राम सचिव द्वारा भुगतान उठा लेने की शिकायत एसीबी में दर्ज करवाई थी. इस मामले में पंचायत समिति के तत्कालीन विकास अधिकारी शीला देवी, सहायक अभियंता परमपाल सिंह, कनिष्ठ लिपिक प्रवीण कुमार सहित 5 कर्मियों पर भ्रष्टाचार का आरोप है. जिसको लेकर आज जांच करने एसीबी की टीम पहुंची है. 

... रायसिंहनगर से हेमसिंह राजपुरोहित की रिपोर्ट

 

खतरे में मरीजों की जान, राजकीय अस्पताल का चौकीदार बना 'डॉक्टर' 

खतरे में मरीजों की जान, राजकीय अस्पताल का चौकीदार बना 'डॉक्टर' 

रायसिंहनगर: भले ही सुबे की सरकार कितने ही बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के दावे करे, लेकिन रायसिंहनगर के सरकारी अस्पताल से सामने आए एक वीडियो ने स्वास्थ्य विभाग की पोल खोल कर रख दी है. रायसिंहनगर के राजकीय चिकित्सालय में रात्रि के समय आने वाले गंभीर घायल मरीजों का इलाज अस्पताल के चौकीदार द्वारा करने का मामला सामने आया है. 

दरअसल ये मामला शनिवार रात्रि को सड़क दुर्घटना मे आये एक गंभीर घायल का उपचार व उसके टांके लगाता चौकीदार फर्स्ट इंडिया के कैमरे में कैद हो गया. ऐसा नहीं कि सरकारी अस्पताल में नर्सिंग कर्मियों व डॉक्टरों की कमी है. वर्तमान में 17 नर्सिंग स्टाफ व सात चिकित्सकों की टीम अस्पताल में नियुक्त है, लेकिन अस्पताल प्रशासन द्वारा मरीजों के साथ की जा रही लापरवाही से एक चौकीदार मरीजों का उपचार करते हुए नजर आ रहा है. ऐसे में मरीजों की जान खतरे में नजर आ रही है. 

ऐसा नहीं कि हॉस्पिटल में यह पहला मामला है, लगातार मलहम पट्टी के साथ टांके लगाने का कार्य चौकीदार द्वारा किया जा रहा है. अमित कुमार चौकीदार को राजकीय अस्पताल में रात्रि कालीन चौकीदारी के लिए संविदा पर तैनात किया हुआ है. 

... रायसिंहनगर से हेमसिंह राजपुरोहित की रिपोर्ट

Open Covid-19