अमेरिकी अदालत में रिकॉर्डर इस्तेमाल करने पर संपादक को कारावास की सजा

अमेरिकी अदालत में रिकॉर्डर इस्तेमाल करने पर संपादक को कारावास की सजा

 अमेरिकी अदालत में रिकॉर्डर इस्तेमाल करने पर संपादक को कारावास की सजा

रेलीगी: उत्तरी कैरोलिना स्थित एक उच्च अदालत के न्यायाधीश ने एक स्थानीय अखबार के संपादक को एक माह के कारावास की सजा सुनायी है. दरअसल एक संवाददाता ने हत्या के मामले में अदालती कार्यवाही का ब्योरा लिखने के बजाय उसे ऑडियो रिकार्डर से रिकार्ड किया था. वहीं, समाचार पत्र और मीडिया अधिकार समूहों ने इस सजा को आवश्यकता से अधिक कठोर करार दिया है..

पांच दिन के कारावास की सुनाई सजा:
न्यायाधीश स्टीफर फुटरेल ने रिचमर्ड कांउटी डेली जर्नल के समाचार संपादक गैविन स्टोन को पांच दिन कारावास की सजा सुनाई. इससे पहले उन्हें हथकड़ी पहनाकर अदालत में पेश किया गया जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया. स्टोन को हालांकि, अगले दिन ही रिहा कर दिया गया किंतु इस बात की आशंका बनी हुई है कि वह भविष्य में जेल जा सकते हैं.

अखबार प्रकाशन ने की सजा की आलोचना: 
अखबार के प्रकाशक ब्रायन ब्लूम ने स्वीकार किया कि उनके संवाददाता को अदालत में रिकॉर्डर लेकर नहीं जाना चाहिए था क्योंकि इसकी अनुमति नहीं थी. किंतु उन्होंने सहयोगी की छोटी सी गलती के लिए संपादक को जेल भेजने के न्यायाधीश के कदम की आलोचना की. उन्होंने कहा कि इस अपराध के लिए यह सजा उचित नहीं है. 

फुटरेल ने इस मामले पर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार किया है. गौरतलब है कि उच्च अदालत में न्यायिक प्रक्रिया को कवर करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और फोटग्राफी की अनुमति है, लेकिन न्यायाधीश को विशेषाधिकार दिया गया है कि वह इन प्रौद्योगिकी को रोक सकता है.सोर्स भाषा
 

और पढ़ें