जैसलमेर में विख्यात तनोट और रामदेवरा मंदिर में कोरोना का असर, गाइडलाइन जारी

जैसलमेर में विख्यात तनोट और रामदेवरा मंदिर में कोरोना का असर, गाइडलाइन जारी

जैसलमेर में विख्यात तनोट और रामदेवरा मंदिर में कोरोना का असर, गाइडलाइन जारी

जैसलमेर: देश में कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों के अन्तर्गत जहां जैसलमेर से लगती भारत पाक सीमा पर तनोट क्षेत्र में देशी सैलानियों के लिए सीमा दर्शन बंद कर दिया गया हैं. वहीं सेना द्वारा देश के प्रसिद्ध वॉर म्यूजीयम को भी सैलानियों के लिए बंद कर दिया है. उधर जैसलमेर जिला कलेक्टर नमित मेहता ने बी एस एफ के IG से आग्रह किया है कि भारतीय पाक सीमा के निकट विश्वविख्यात तनोट मातेश्वरी मंदिर में आगामी 25 मार्च से शुरू होने वाले चैत्र नवरात्रा मेले के आयोजन को भी स्थगित करे वहां की विख्यात आरती में ज्यादा संख्या में श्रद्धालु न आए उसके लिये भी गाइडलाइन जारी की हैं.  

VIDEO: अजमेर में बजरी से भरे डंपर व कार में भीषण भिड़ंत, कार सवार 5 लोगों की मौत 

रामदेवरा मंदिर में आने वाले श्रृद्वालुओं को नियंत्रण करने के आदेश: 
इसके अलावा कई अन्य देशों में फंसे हुवे भारतीय नागरिकों को एयरलिफ्ट करके देश में लाने की चल रही कोशिशों में सीमा सुरक्षा बल राजस्थान फ्रंटियर में भी इन यात्रियों को क्वारंटाइन के लिये भी 400 जनों की केपेसिटी का आईसोलेशन कम वेलनेस सेन्टर बनाया गया है. असल में पूरे देश में कोरोना वायरस के फैल रहे आतंक के बीच सीमावर्ती जैसलमेर में धार्मिक स्थलों पर दर्शनार्थियों की संख्या को नियंत्रण करने की कोशिशें की जा रही हैं. इसी कड़ी में जिले के प्रमुख रामदेवरा मंदिर में जिला कलेक्टर द्वारा नई गाइडलाइन जारी करते हुवे रामदेवरा ट्रस्ट को एतिहात बरतने के आदेश दिए गए हैं. इस संबंध में जिला कलेक्टर नमित मेहता ने बताया कि जिले के रामदेवरा कस्बे में स्थित प्रमुख रामदेवरा मंदिर में आने वाले श्रृद्वालुओं को नियंत्रण करने के आदेश दिए हैं. इस संबंध में उन्हें मंदिर के ट्रस्ट मंडल ने बताया कि मंदिर में प्रतिदिन स्क्रीनिंग की जा रही हैं. खासकर श्रद्धालुओं की लाइन के लिये जो लोहे की जो बेरोगेटिंग बनी हुई थी उनके हैण्डल को भी खास तौर पर स्क्रीनिंग की जा रही हैं. आरती के समय भी ज्यादा भीड़भाड़ न हो उसके लिये भी उनके द्वारा हर संभव प्रयास किये जा रहे है.

VIDEO- Corona Impact: सभी स्मारक, नेशनल पार्क, सफारी, मेले बंद, 10 लाख से ज्यादा लोग हुए बेरोजगार 

सोनार किले स्थित फोर्ट म्यूजियम को भी किया जा रहा बंद:
बताया जाता है रामदेवरा मंदिर ट्रस्ट है. मंदिर में दर्शनों का समय घटाकर कुल 6 घंटे कर दिया है. पूरे दिन में मंदिर 3 मर्तबा दो 2 घंटे के लिए दर्शनार्थियों के लिए खोला जाएगा. उधर राज्य सरकार के आदेश के बाद जैसलमेर के सोनार किले स्थित फोर्ट म्यूजियम को भी बुधवार से 31 मार्च तक सैलानी के लिए बंद किया जा रहा है. उसके अलावा प्रसिद्ध सेना के वॉर म्यूजिक को भी बंद कर दिया गया है. यह वॉर म्यूजियम पूरे देश में टॉप फाइव में सबसे ज्यादा विजिट करने वाला वॉर म्यूजियम है. वहीं बीएसएफ ने भी सैलानियों के लिए सीमा दर्शन बंद कर दिए हैं. 

और पढ़ें