लोक सेवाओं और सुविधाओं की उपलब्धता के भरपूर प्रयास जारी: शाले मोहम्मद

लोक सेवाओं और सुविधाओं की उपलब्धता के भरपूर प्रयास जारी: शाले मोहम्मद

लोक सेवाओं और सुविधाओं की उपलब्धता के भरपूर प्रयास जारी: शाले मोहम्मद

जयपुर: अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा है कि सरकार हर क्षेत्र में आम जन को आधारभूत सुविधाओं और जन सेवाओं की बेहतर उपलब्धता सुनिश्चित कराने की दिशा में सार्थक प्रयासों में जुटी हुई है और इससे प्रदेश भर में सुनहरे विकास का नया दौर परवान पर है. 

घण्टियाली ग्राम पंचायत में पेयजल गतिविधियों से संबंधित GLR का किया शिलान्यास: 
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने रविवार को जैसलमेर जिले की नाचना पंचायत समिति अन्तर्गत घण्टियाली ग्राम पंचायत में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित जन समुदाय को संबोधित करते हुए यह उद्गार व्यक्त किए. अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने रविवार को जैसलमेर जिले की घण्टियाली ग्राम पंचायत में पेयजल गतिविधियों से संबंधित जीएलआर का शिलान्यास किया. इसमें जल जीवन मिशन के तहत 1 करोड़ 40 लाख रुपए धनराशि व्यय कर क्षेत्र में हर घर पेयजल उपलब्ध कराने की योजना के कार्यों की शुरूआत की गई. उन्होंने घण्टियाली ग्राम पंचायत के लिए 35 लाख रुपए की लागत से  बनने वाले भवन का शिलान्यास भी किया. 

 घर-घर पेयजल की सुविधा का लाभ होगा प्राप्त:
इस दौरान पूर्व जिला प्रमुख अब्दुल्ला फकीर, नाचना पंचायत समिति के प्रधान अर्जुनराम मेघवाल सहित प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि तथा ग्रामीण प्रतिनिधि उपस्थित थे. अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने कहा कि पेयजल प्रबन्धन के अन्तर्गत इस कार्य के पूर्ण हो जाने पर ग्रामीणों को बिना किसी बाधा के नियमित रूप से घर-घर पेयजल की सुविधा का लाभ प्राप्त होने लगेगा और लम्बे समय से चली आ रही पेयजल समस्या का स्थायी समाधान हो सकेगा. उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत गांवों में हर घर तक नल कनेक्शन के जरिये पानी मुहैया कराने की वृहत योजना का सूत्रपात किया जा रहा है. 

उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना की वजह से विषमता भरे माहौल के बावजूद प्रदेश सरकार ने कोरोना की चुनौती से निपटने के लिए हरसंभव सराहनीय प्रयास करने के साथ ही हर क्षेत्र का विकास किया है और हर वर्ग के उत्थान की दिशा में उल्लेखनीय कार्य हुए हैं. अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने कहा कि कोविड पर नियंत्रण के साथ ही प्रदेश की लोक स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत बनाने की दिशा में हाल के डेढ़-दो साल में ऎतिहासिक उपलब्धियां सामने आयी हैं. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य केन्द्रों को साधन-सुविधाओं से सम्पन्न बनाने के साथ ही ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने और जांच तथा उपचार के लिए जरूरी उपकरणों, एम्बुलेंस की व्यवस्था आदि के लिए सभी संभव प्रयास किए गए हैं.

ग्रामीण विकास को गति देने तथा पंचायतीराज के सशक्तिकरण के लिए नवीनल पंचायत समितियों और ग्राम पंचायतों का सृजन किया गया है. इससे ग्रामीणों को हर मामले में सहूलियतें प्राप्त हुई हैं, लोक कल्याण एवं सामुदायिक विकास योजनाओं का लाभ मिलने लगा है और ग्राम्य विकास की नींव मजबूत हुई है. 

जनसुनवाई कर सुनी समस्याएं, दिया समाधान का आश्वासन:
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने इस दौरान घण्टियाली, गोमट सहित विभिन्न स्थानों पर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना तथा इनके बारे में संबंधित विभागों के अधिकारियों से चर्चा कर वस्तुस्थिति जानी और इनके त्वरित समाधान की कार्यवाही करने के निर्देश दिए. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आम जन की समस्याओं के निराकरण को गंभीरता से लेें और यह व्यवस्था करें कि हर तरह की समस्या का विभागीय स्तर पर ही समाधान हो जाए, ताकि लोगों को अनावश्यक परेशानी न हो और शासन-प्रशासन के सुशासन के संकल्प को और अधिक साकार स्वरूप प्राप्त हो सके. 

अधिकारी अपने कार्यालय में रोजाना कम से कम एक घण्टा जनसुनवाई के लिए निकालें:
उन्होंने बताया कि जन समस्याओं के समाधान के प्रति प्रदेश सरकार सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ काम कर रही है. इसके लिए त्रिस्तरीय जनसुनवाई की व्यवस्थाएं की गई है. उन्होंने अधिकारियों से यह भी कहा कि वे अपने कार्यालय में रोजाना कम से कम एक घण्टा जनसुनवाई के लिए निकालें और आमजन को राहत दें.

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों के दौरे में विभिन्न स्थानों पर पौधारोपण से संबंधित गतिविधियों की जानकारी ली और पौधे लगाकर पौधारोपण कार्यक्रम की शुरूआत की. उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे अपने क्षेत्र में अधिक से अधिक पौधे लगाएं ताकि ऑक्सीजन की भरपूर उपलब्धता, हरियाली का सुकून प्राप्त हो और जनजीवन एवं परिवेश का सौन्दर्य निखर सके.  

और पढ़ें