मुंबई एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री होंगे, देवेंद्र फडणवीस ने दी जानकारी

एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री होंगे, देवेंद्र फडणवीस ने दी जानकारी

एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री होंगे, देवेंद्र फडणवीस ने दी जानकारी

मुंबई: शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के नये मुख्यमंत्री होंगे. भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. फडणवीस और शिंदे की राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात के बाद यह घोषणा की गई. हालांकि, अब तक कयास लगाये जा रहे थे कि एकनाथ के नेतृत्व वाले बागी शिवसेना विधायकों के समर्थन से फडणवीस तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. फडणवीस ने कहा कि शिंदे बृहस्पतिवार को शाम साढ़े सात बजे राजभवन में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

इससे पहले गोवा से बृहस्पतिवार को मुंबई पहुंचे शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस से उनके दक्षिण मुंबई स्थित आधिकारिक आवास पर मुलाकात की और दोनों ने एक दिन पहले राज्य में महा विकास आघाड़ी सरकार गिरने के बाद राज्य में अगली सरकार बनाने के विषय पर चर्चा की. शिंदे और फडणवीस ने संक्षिप्त मुलाकात की, जिसके बाद दोनों भाजपा के कई नेताओं के साथ राज भवन के लिए रवाना हो गए.

भाजपा नेताओं ने कहा कि वे राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को विधायकों के समर्थन वाला पत्र सौपेंगे. भाजपा ने कहा है कि उसे शिंदे की अगुवाई वाले शिवसेना के बागी खेमे के विधायकों समेत कुल 170 विधायकों का समर्थन प्राप्त है.मुंबई पुलिस ने शिंदे के शहर में पहुंचने के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये हैं. 

अधिकारियों के अनुसार सड़कों को खाली करा दिया गया था ताकि शिंदे दक्षिण मुंबई के मालाबार हिल में फडणवीस के सरकारी बंगले सागर तक सुगमता से पहुंच जाएं.संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) विश्वास नागरे पाटिल स्वयं काफिले के आगे रहे, वहीं अन्य पुलिस अधिकारी मार्ग पर आवाजाही सुगम बनाये रखने के लिए मोर्चा संभाल रहे थे. उन्होंने यह सुनिश्चित करने की कोशिश की कि शिवसेना के समर्थक इस दौरान प्रदर्शन नहीं करें. 

अधिकारियों के अनुसार आज चार्टर्ड विमान से मुंबई हवाई अड्डे पर पहुंचे शिंदे को वरिष्ठ पुलिस अधिकारी वहां से दक्षिण मुंबई तक ले गये. शिंदे के काफिले के गुजरने के लिए इस मार्ग पर सामान्य यातायात रोक दिया गया. शिंदे रास्ते में समर्थकों को हाथ हिलाकर उनका अभिवादन करते हुए दिखे. अधिकारियों ने बताया कि सागर के बाहर प्रदर्शन की कोशिश कर रहे कुछ शिवसेना कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया गया.

और पढ़ें