Live News »

लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए नवाचार में जुटा निर्वाचन विभाग

लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए नवाचार में जुटा निर्वाचन विभाग

जयपुर। लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए निर्वाचन विभाग अप डिजिटल प्लेटफॉर्म से लेकर नए जमाने के हिसाब से तमाम नवाचार करने में जुटा है। इसके तहत एक और जिला निर्वाचन अधिकारी सभी तरह के डिजिटल प्लेटफॉर्म और सोशल मीडिया से जुड़ गए हैं तो वहीं उन्होंने हर जिले के अलग शुभंकर के जरिए वोटिंग के लिए व्यापक जागरूकता अभियान छेड़ रखा है। वहीं खुद निर्वाचन विभाग की वेबसाइट पर पॉपअप्स के जरिए 27 तरह के अलग कार्टून से मतदाता जागरूकता के बड़े अभियान की पहल की गई है। 
युवा ही नहीं मतदाता के हर वर्ग का सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफार्म पर दखल बढ़ता देखकर निर्वाचन विभाग ने अभिनव प्रयोग किया है। इसके तहत सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों ने सोश्यल मीडिया व अपने अलग डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिये आम लोगों में मतदान बढ़ाने का व्यापक अभियान छेड़ रखा है।

ये हैं हर जिले के सोशल मीडिया अकाउंट-
अजमेर-  

facebook: https://www.facebook.com/DEOAJMER

twitter:  https://twitter.com/DEO_Ajmer

अलवर

facebook: https://www.facebook.com/SveepAlwar2019/

twitter: https://twitter.com/SveepAlwar2019

बांसवाड़ा

facebook: https://www.facebook.com/banswara.sveep
twitter: https://twitter.com/ESveep

बारां

facebook: https://www.facebook.com/sveep.campaign
twitter: https://twitter.com/sveepbaran

बाड़मेर  

facebook: https://www.facebook.com/sveep.campaign
twitter:  https://twitter.com/probarmer

भरतपुर  

facebook: Election to Revolution
twitter: https://twitter.com/BHARATPUR_DM

भीलवाड़ा
facebook: www.facebook.com/aapkavoteaapkiaawaz/
twitter: https://twitter.com/YourVoteYourVo2
बीकानेर

facebook:  https://www.facebook.com/yuvamatdatabikaner
twitter: https://twitter.com/youthvoterbkn

बूंदी

facebook: https://www.facebook.com/sveep.bundi
twitter: https://twitter.com/sveepbundi

इसी तरह चित्तौड़गढ़ में गवर्नमेंट ऑफिशल स्वीप चित्तौड़गढ़ डिस्ट्रिक्ट राजस्थान नाम से फेसबुक पेज और स्वीप चित्तौड़ के नाम से टि्वटर अकाउंट बना रखा है।

- चुरु मे स्लीप चुरु 2019 नाम से फेसबुक पेज और @ स्वीप चूरू के नाम से टि्वटर अकाउंट बना रखा है।

- दौसा का पेज डिस्ट्रिक्ट दौसा के नाम से है तो टि्वटर अकाउंट@ दौसा डिस्ट्रिक्ट के नाम से है।

- धौलपुर का पेज धौलपुर डिस्ट्रिक्ट के नाम से तो ट्विटर अकाउंट धौलपुर_votes के नाम पर है।

-डूंगरपुर का फेसबुक पेज स्वीप डूंगरपुर 2019 तो ट्वीटर हैंडल SveepD के नाम से है

-हनुमानगढ़ का फेसबुक पेज डिस्ट्रिक्ट हनुमानगढ़ टि्वटर अकाउंट डीईओ हनुमानगढ़ के नाम से है।

- जयपुर का पेज लेट्स वोट जयपुर है तो ट्विटर हैंडल का नाम https://twitter.com/hashtag/sveepjaipur है।

इसी तरह अन्य जिलों में भी सोशल प्लेटफॉर्म पर खुद को एक्टिव कर रखा है वे इन सोशल प्लेटफॉर्म्स पर रोज की मतदाता जागरूकता की गतिविधियों के बारे में न्यूज फोटो और अन्य सहायक सामग्री अपलोड करते रहते हैं।

इसके साथ ही हर जिला निर्वाचन अधिकारी ने अपना अपना मतदाता जागरूकता के लिए शुभंकर तय किया है।
सिरोही भालू
सवाई माधोपुर बाघ
पाली तेंदुआ
हनुमानगढ़  वोटू

प्रतापगढ़ ने भी ऊंची उड़ान वाले पक्षी के जरिये यह सन्देश देने की कोशिश की है कि लोकतंत्र में मतदान ही ऊंची उड़ान  सुनिश्चित करता है।
उधर सीईओ राजस्थान की वेबसाइट पे 27 कार्टून्स बनाकर पोप अप्स अटैच्ड किये। वेबसाइट खुलते ही पॉप अप्स के जरिये मतदाता जागरुकता के संदेश दिया जा रहा है।साथ ही पहले व दूसरे चरण के मतदान की जानकारी दी है। इनमें से 3 पॉप अप्स सी विजिल को केंद्रित करके दिए गए हैं।

इसके अलावा सी विजिल के लिए कार्टून बनाकर कर भी जिला निर्वाचन अधिकारियों ने प्रेरित किया है।
 

और पढ़ें

Most Related Stories

बसपा विधायकों का कांग्रेस में विलय प्रकरण पर हाई कोर्ट में आज भी सुनवाई रही अधूरी, कल सुबह 10:30 बजे तक टली

बसपा विधायकों का कांग्रेस में विलय प्रकरण पर हाई कोर्ट में आज भी सुनवाई रही अधूरी, कल सुबह 10:30 बजे तक टली

जयपुर: बसपा विधायकों का कांग्रेस में विलय प्रकरण मामले की हाई कोर्ट में आज भी सुनवाई अधूरी रही. हाईकोर्ट में कल सुबह 10:30 बजे तक सुनवाई टल गई है. ऐसे में अब जस्टिस महेंद्र गोयल की एकलपीठ में कल फिर सुनवाई होगी. हाईकोर्ट के अलावा सुप्रीम कोर्ट में भी इस मामले पर सुनवाई जारी है. 

भूलो और माफ करो और आगे बढ़ो की भावना के साथ डेमोक्रेसी को बचाने की लड़ाई में लगना है- सीएम गहलोत 

अंतरिम आदेश का रिव्यू नहीं किया जा सकता: 
इससे पहले आज सुनवाई को दौरान हाईकोर्ट में कपिल सिब्बल ने कहा कि संविधान ने स्पीकर को ही इसका अधिकार दिया है, ऐसे में स्पीकर के अंतरिम आदेश का रिव्यू नहीं किया जा सकता है. सिब्बल ने कोर्ट को बताया कि विलय का मतलब ये नहीं है कि हमने कांग्रेस की सदस्यता दी है, ये सिर्फ विधानसभा में बैठने की व्यवस्था है. उन्होंने कहा कि अगर सौ सदस्य आकर विलय की बात करें तो स्पीकर 10वीं शेड्यूल के तहत काम नहीं करेगा. हाईकोर्ट की सुनवाई अब शुक्रवार सुबह तक टल गई है.

जयपुर में भाजपा विधायक दल की बैठक शुरू, वसुंधरा राजे और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी पहुंचे 

मायावती की ओर से इस पर आपत्ति जताई गई:
गौरतलब है कि बसपा के 6 विधायकों ने कांग्रेस में अपना विलय राजस्थान में हुए विधानसभा चुनाव के कुछ समय बाद ही कर लिया था. हाल ही में बसपा प्रमुख मायावती की ओर से इस पर आपत्ति जताई गई और हाईकोर्ट का रुख किया गया. इस मसले पर सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई हुई थी. बसपा की ओर से जारी व्हिप से इतर सभी 6 विधायकों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का साथ देने को कहा था और उन्हें ही अपना नेता बताया था.


 

भूलो और माफ करो और आगे बढ़ो की भावना के साथ डेमोक्रेसी को बचाने की लड़ाई में लगना है- सीएम गहलोत

भूलो और माफ करो और आगे बढ़ो की भावना के साथ डेमोक्रेसी को बचाने की लड़ाई में लगना है- सीएम गहलोत

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में आज जयपुर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक है. बैठक शाम 4:30 बजे प्रस्तावित है, हालांकि बैठक के समय में बदलावा हो सकता है. केसी वेणुगोपाल भी बैठक में मौजूद रहेंगे. वहीं इसी बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक ट्वीट कर लिखा है कि हमें फॉरगेट एन्ड फॉरगिव, आपस में भूलो और माफ करो और आगे बढ़ो की भावना के साथ डेमोक्रेसी को बचाने की लड़ाई में लगना है. 

कांग्रेस की लड़ाई डेमोक्रेसी को बचाने की:  
उन्होंने ट्वीट में लिखा कि कांग्रेस की लड़ाई तो सोनिया गांधी जी और राहुल गांधी जी के नेतृत्व में डेमोक्रेसी को बचाने की है, पिछले एक माह में कांग्रेस पार्टी में आपस में जो भी नाइत्तेफ़ाकी हुई है, उसे देश के हित में, प्रदेश के हित में, प्रदेशवासियों के हित में और लोकतंत्र के हित में ईडी, सीबीआई, इनकम टैक्स, ज्यूडिशियरी का जो दुरूपयोग हो रहा है ये डेमोक्रेसी को कमजोर करने का बहुत डेंजरस गेम है. 

डेमोक्रेसी हमारी प्रायोरिटी होनी चाहिए:
वहीं दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि फॉरगेट एन्ड फॉरगिव की भावना के साथ सेव डेमोक्रेसी हमारी प्रायोरिटी होनी चाहिए. देश में वन बाई वन चुनी हुई सरकारों को तोड़ने की जो साजिश चल रही है, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, अरुणाचल प्रदेश आदि राज्यों में सरकारें जिस तरह टॉपल की जा रही हैं. 
 

जयपुर में भाजपा विधायक दल की बैठक शुरू, वसुंधरा राजे और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी पहुंचे

जयपुर में भाजपा विधायक दल की बैठक शुरू, वसुंधरा राजे और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी पहुंचे

जयपुर: आज जयपुर में पार्टी मुख्यालय पर भाजपा विधायक दल की बैठक शुरू हो गई है. बैठक में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे भी हिस्सा ले रही है. साथ ही केंद्र कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली से जयपुर पहुंचे हैं. इसके साथ ही पार्टी के लगभग सभी विधायक भी बैठक में पहुंचे हैं. मुरलीधर राव, अविनाश राय खन्ना, वी सतीश व चंद्रशेखर भी बैठक में मौजूद है. 

कल ही विश्वास मत हासिल करेगी सरकार! कांग्रेस के रणनीतिकारों ने बनाई रणनीति 

पार्टी विधानसभा सत्र को लेकर अपनी रणनीति तय कर सकती है: 
मिली जानकारी के अनुसार, बैठक में पार्टी विधानसभा सत्र को लेकर अपनी रणनीति तय कर सकती है. इसके साथ ही विधायक दल की बैठक में प्रदेश के आमजन से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जायेगी, सरकार को हर मोर्चे पर घेरने की रणनीति तैयार की जायेगी और हमारे विधायक मुखर होकर सदन में अपनी बात रखेंगे. 

कांग्रेस विधायक दल की बैठक भी आज:
वहीं इससे आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक विधानसभा या मुख्यमंत्री के घर में होने वाली है. मीटिंग में गहलोत और पायलट दोनों खेमों के विधायक मौजूद रहेंगे. मीटिंग के बाद दोनों गुटों में मेल-मिलाप का दौर चलेगा. यह देखना दिलचस्प होगा कि गहलोत और पायलट की मुलाकात किस तरह से होती है. गौरतलब है कि गहलोत खेमे के विधायक बुधवार को जैसलमेर से जयपुर लौट आए हैं. उन्हें फिर से उसी होटल फेयरमोंट में ठहराया गया है, जहां से वे 31 जुलाई को जैसलमेर गए थे. 

पीएम मोदी ने की नए प्लेटफॉर्म की शुरुआत, कहा- अब ईमानदार का सम्मान होगा 

सरकार कल ही विश्वास मत हासिल करेगी:
मिली जानकारी के अनुसार सरकार कल ही विश्वास मत हासिल करेगी. कांग्रेस के रणनीतिकारों ने इसके लिए रणनीति बनाई है. कल से विधानसभा का 5वां सत्र शुरू होने जा रहा है ऐसे में सब कुछ सही रहा तो कल विधानसभा में विश्वास मत रखा जाएगा. 

कल ही विश्वास मत हासिल करेगी सरकार! कांग्रेस के रणनीतिकारों ने बनाई रणनीति

कल ही विश्वास मत हासिल करेगी सरकार! कांग्रेस के रणनीतिकारों ने बनाई रणनीति

जयपुर: कांग्रेस में सियासी घमासान थमने के बाद अब सरकार कल ही विश्वास मत हासिल करेगी. कांग्रेस के रणनीतिकारों ने इसके लिए रणनीति बनाई है. कल से विधानसभा का 5वां सत्र शुरू होने जा रहा है ऐसे में सब कुछ सही रहा तो कल विधानसभा में विश्वास मत रखा जाएगा. 

Coronavirus in India: पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 66999 नए मामले सामने आए, अबतक 47 हजार से ज्यादा लोगों की मौत 

अब लम्बी बाड़ेबंदी नहीं चाहते मुख्यमंत्री गहलोत: 
इस बारे में विधानसभा सचिवालय को औपचारिक सूचना देने की खबर है. मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री गहलोत अब लंबी बाड़ेबंदी नहीं चाहते. विधायक भी 15 अगस्त को अपने क्षेत्रों में जाना चाहते हैं. ऐसे में जल्द विश्वास मत सिद्ध करने की औपचारिकता करना चाहते हैं. हालांकि अंतिम फैसला कल सुबह BAC मीटिंग में होगा. 

मुख्यमंत्री गहलोत ने जोधपुर पहुंच बहन विमला देवी से बंधवाई राखी, रिश्तों की दी अहमियत

आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक:
वहीं इससे पहले आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक विधानसभा या मुख्यमंत्री के घर में होने वाली है. मीटिंग में दोनों खेमों के विधायक मौजूद रहेंगे. मीटिंग के बाद दोनों गुटों में मेल-मिलाप का दौर चलेगा. यह देखना दिलचस्प होगा कि गहलोत और पायलट की मुलाकात किस तरह से होती है. गौरतलब है कि गहलोत खेमे के विधायक बुधवार को जैसलमेर से जयपुर लौट आए हैं. उन्हें फिर से उसी होटल फेयरमोंट में ठहराया गया है, जहां से वे 31 जुलाई को जैसलमेर गए थे. 

Horoscope Today, 13 August 2020: आज इन राशि वालों का बदलेगा भाग्य, पढ़ें दैनिक राशिफल

Horoscope Today, 13 August 2020: आज इन राशि वालों का बदलेगा भाग्य, पढ़ें दैनिक राशिफल

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं. 

13 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त, आज के दिन जन्मे जातक होते हैं गुणवान और पराक्रमी  

मेष( Aries): आज धन कमाने के कई प्रपोसल आपको मिल सकते है लेकिन पार्टनरशिप के काम से बचे लेकिन अगर अपने ही बलबूते पर आगे पैर बढ़ाना चाहते हैं तो कमर कस लीजिये क्यूंकि आगे बहुत मेहनत करनी है. आज के दिन की सफलता के लिए हल्दी की गांठ अपने पास रखें. 

वृष( Taurus): काफी लंबे अर्से के बाद आज का दिन सुख प्रदान करने वाला रहेगा, आगे बढ़ने का मौका मिलेगा. उलझे हुए मैटर्स आज सुलझ सकते हैं. भविष्य की प्लानिंग कर के रखें. आज के दिन के सफलता के लिए माता पिता की परिक्रमा करके घर से निकले. 

मिथुन( Gemini): आज अपने आप  को समय के हवाले कर दे, जो होता है, जैसा होता है उसे स्वीकार करते जाये उसी में आज आपकी भलाई है. कोई ऐसा काम करने को मिल सकता है  जिससे आपको यश, सम्मान प्राप्त हो सकता है. आज के दिन के सफलता के लिए बेसनले लड्डू बच्चों में बाटे.   

कर्क( Cancer): आज किसी भी तरह का एक्स्पेरीमेंट, प्रयोग करते से बचे. ज़्यादा जल्दबाजी, उतावलापन, जोख़िम उठाने की प्रवत्ति, ओवर कॉन्फिडेंस से अपने आप को दूर रखने का प्रयास करें. आज के दिन के सफलता के लिए विष्णु मंदिर में इत्र का दान करें. 

सिंह( Leo): आज के दिन आप अपने आपको सर्वगुण संपन्न स्वतंत्र और खुशहाल महसूस करेंगे. आज के दिन जिस काम में आप को हाथ डालेंगे उसी कार्य में  प्राप्त होगी. सर्दी जुखाम से बचे. आज के दिन के सफलता के लिए अपने पितरों के तस्वीर के समक्ष देशी घी का दीपक जलाये. 

कन्या( Virgo): आज का दिन आज कल करने में नहीं बिताये. कुछ अच्छा करने की प्लानिंग करें. आज के दिन आप दबाव रहित होकर अपने रचनात्मक और मौलिक काम को अमल में लाने के लिए भरसक प्रयास करें. आज के दिन की सफलता के लिए हल्दी मिश्रित दूध का सेवन अवश्य करें. 

तुला( Libra): आज पिछले दिनों किये गए प्रयासों के कारण पेंडिंग पड़े सभी मसले एक-एक करके हल होते नजर आएंगे. किसी भी तरह के विवाद में पड़ने से बचे क्यूंकि आज कोई बात आपके लिए एक नया सिरदर्द बन सकती है. आज के दिन की सफलता के लिए गौ माता की सेवा करें. 

वृश्चिक( Scorpio): बिजनस फील्ड में अच्छा रहेगा, कोई बड़ा  कॉन्ट्रैक्ट धन कमाने का स्रोत बन सकता है. यदि आप  कार्यक्षेत्र में ज्यादा उलझनें महसूस कर रहे हों तो उसके लिए भी आपका रास्ता साफ होने जा रहा है. आज के दिन की सफलता के लिए ॐ हरये नमः मन्त्र का जाप करें. 

धनु( Sagittarius): कुछ बढ़ते हुए काम का बोझ आपको आज सारे दिन बिजी रखेगा लेकिन धैर्य और सुकून बनाए रखें और अपने आर्थिक नियोजन को पूरी तरह इस्तेमाल करके खजाने को मजबूत बनाएं. आज के दिन की सफलता के लिए केले के पौधे की पूजा परिक्रमा करें. 
मकर( Capricorn): आज के दिन किसी मांगलिक कार्य की शुरूआत आप कर सकते हैं. पिछले कई महीनों से आप तनावग्रस्त और परेशानी के माहौल में रहने के कारण आपकी हिम्मत फ्रीज हो गई थी, लेकिन आज का दिन इन सबके दबाव से मुक्त रहेगा. आज के दिन की सफलता के लिए चनेकी दाल का सेवन करें. 

कुंभ( Aquarius ): आज अपने कारोबार से प्रॉफिट बटोरने का दिन है. सुबह से ही अच्छे मेसेज और फोनकाल आपके लिए और भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. शाम का समय पार्टी दावत में गुजर सकता है. आज के दिन की सफलता के लिए विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें. 

मीन( Pisces): कुछ जद्दोजहद और परेशानी से भरा दिन रह सकता है लेकिन आपकी सकरात्मक सोच आज आपकी मदद करती रहेगी. कुछ ऐसे अवसर आपको मिल सकते है जो आपकी महत्वाकांक्षा को साकार कर सकते है. आज के दिन की सफ़लता के लिए विष्णु मंदिर में कमल का पुष्प अर्पण करें. 

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

13 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त, आज दक्षिण दिशा में यात्रा को सफल बनाने के लिए घर से दही खा कर निकले

13 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त, आज दक्षिण दिशा में यात्रा को सफल बनाने के लिए घर से दही खा कर निकले

जयपुर: पंचांग का हिंदू धर्म में शुभ व अशुभ देखने के लिए विशेष महत्व होता है. पंचाम के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है. यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, शुभ तिथि, नक्षत्र, व्रतोत्सव, राहुकाल, दिशाशूल और आज शुभ चौघड़िये आदि की जानकारी देते हैं. तो ऐसे में आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी रहेगी आज ग्रहों की चाल... 

शुभ मास - भाद्रपद मास कृष्ण पक्ष:   
शुभ तिथि नवमी रिक्ता संज्ञक तिथि  दोपहर 3 बजकर 59 मिनट तक रहेगी. नवमी तिथि को विवाह आदि मांगलिक विवाह कार्य इत्यादि कार्य शुभ माने जाते हैं. नवमी तिथि मे जन्मे जातक धनवान भाग्यवान ,गुणवान,पराक्रमी होते हैं. 

रोहिणी "ध्रुव-उर्ध्वमुख" संज्ञक नक्षत्र रात्रि 4 बजकर 22 मिनट तक तत्पश्चात मृगशिर "मृदु " संज्ञक नक्षत्र रहेगा. रोहिणी नक्षत्र मे यथा आवश्यक विवाह, धन संचय, देव ग्रह, देव कृत्य इत्यादि कार्य सिद्ध होते हैं. रोहिणी नक्षत्र मे जन्म लेने वाला जातक जनप्रिय, सुमार्ग पर चलने वाला, सुन्दर, धनवान, बुद्धिमान होता है. 

चन्द्रमा - सम्पूर्ण दिन वृषभ राशि में संचार करेगा. 

व्रतोत्सव -  गोगा नवमी, नंदोत्सव  

राहुकाल - दोपहर 1.30 बजे से 3 बजे तक                              

दिशाशूल - गुरुवार को दक्षिण दिशा में दिशाशूल रहता है. यात्रा को सफल बनाने लिए घर से दही खा कर निकले. 

आज के शुभ चौघड़िये - सूर्योदय से प्रातः 7.39 मिनट तक शुभ का, प्रातः 10.54 से दोपहर 3.47 मिनट तक चर, लाभ , अमृत का और सायं 5.24 से सूर्यास्त तक शुभ का चौघड़िया. 

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री  

VIDEO: जैसलमेर से जयपुर लौटे विधायक, सरकार की रणनीति के तहत अगले कुछ दिन होटल में ही रहेंगे

जयपुर: जैसलमेर की बाड़ेबंदी के बाद कांग्रेस के विधायक एक बार फिर जयपुर पहुंच गए है. विधानसभा सत्र से पहले इन विधायकों को जयपुर लाया गया है. सरकार की रणनीति के तहत अगले कुछ दिन विधायक होटल फेयरमोंट में ही रहेंगे. ऐसा माना जा रहा है कि विधानसभा सत्र के बाद ही विधायक अपने क्षेत्रों का दौरा कर सकेंगे. 

अमेरिका की आर्थिक पैकेज की चर्चा से सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, जानिए आज का भाव 

सीएम गहलोत मंगलवार को जैसलमेर गए थे: 
जैसलमेर से करीब 90 विधायक और 20 कांग्रेस नेता लौटे हैं. इससे पहले सीएम गहलोत मंगलवार को जैसलमेर गए थे. वहां उन्होंने विधायकों से बदले राजनीतिक हालात पर चर्चा की. उसके बाद आज विधायकों को जैसलमेर से जयपुर रवाना किया गया. वहीं दूसरी ओर शुक्रवार से शुरू होने जा रहा विधानसभा सत्र इस बार काफी हंगामेदार रहने के आसार हैं. 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का जोधपुर दौरा, देचू में 11 लोगों की मौत पर किया शोक व्यक्त 

गहलोत खेमे के विधायक लगातार 31 दिनों से बाड़ेबंदी में: 
गहलोत खेमे के विधायक लगातार 31 दिनों से बाड़ेबंदी में हैं. पहले 13 जुलाई से जयपुर के फेयरमोंट होटल में विधायकों को रखा गया फिर 31 जुलाई को जैसलमेर के सूर्यगढ़ होटल ले जाया गया. अब एक बार फिर विधायकों को जयपुर के फेयरमोंट होटल में ठहराया गया है. विधायकों ने विक्ट्री का साइन दिखाकर होटल में प्रवेश किया. 


 

अमेरिका की आर्थिक पैकेज की चर्चा से सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, जानिए आज का भाव

अमेरिका की आर्थिक पैकेज की चर्चा से सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, जानिए आज का भाव

जयपुर: पिछले कुछ दिनों से लगातार सोने और चांदी के भाव आसमान छू रहे थे लेकिन अब अचानक उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद सोना और चांदी के भावों में खासी गिरावट देखने को मिली है. अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमत में पिछले दो दिनों में जबरदस्त गिरावट आई है. सोने के भाव जहां 50441 प्रति दस ग्राम रह गए है तो वहीं चांदी 61972 पहुंच गई है.

अभिनेता संजय दत्त को स्टेज-3 का लंग कैंसर, संजय दंत की पत्नी मान्यता ने जारी किया बयान  

- एमसीएक्स सोने का भाव 3 फीसदी यानी 1500 रुपये गिरा
- एमसीएक्स पर 10 ग्राम सोने की कीमत अब 50,441 रुपये 
- हफ्ते सोना अपने रिकॉर्ड स्तर 56 हजार प्रति 10 ग्राम तक पहुंचा
- चांदी की कीमत 61,972 रुपये रह गई
- पिछले सप्ताह चांदी का भाव 78,000 रुपये प्रति किलोग्राम था
- चांदी 12 फीसदी यानी 9000 रुपये प्रति किलोग्राम गिरीं. 

कोरोना महामारी के दौर में सोने और चांदी के भावों में बेहतासा बढ़ोतरी देखने को मिली लेकिन पिछले दो दिनों के अंदर दोनों के भाव गिरने से बाजार में भी हलचल पैदा हो गई है एमसीएक्स सोने का भाव 3 फीसदी यानी 1500 रुपये गिरा है. MCX पर 10 ग्राम सोने की कीमत अब सिर्फ 50,441 रुपये रह गई है. वहीं, पिछले हफ्ते सोना अपने रिकॉर्ड स्तर 56 हजार प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया था. चांदी की कीमतों में भी भारी गिरावट आई है. चांदी की कीमत 05 फीसदी यानी प्रति किलोग्राम पांच हजार रुपये गिरकर 61,972 रुपये रह गई है. जबकि, पिछले सप्ताह चांदी का भाव 78,000 रुपये प्रति किलोग्राम से ऊपर चला गया था. पिछले सत्र मे सोने के भाव में 6 फीसदी यानी 3200 रुपये की गिरावट आई. वहीं, चांदी की कीमतें 12 फीसदी यानी 9000 रुपये प्रति किलोग्राम गिरीं. 

- सोने और चांदी के भाव टूटूने का कारण अमेरिका का आर्थिक पैकेज
- राष्ट्रपति के द्ववारा आर्थिक पैकेज की घोषणा की चर्चा के चलते टूटा बाजार
- अब निवेशको ने सोना और चांदी में अपना इनवेस्टमेंट हटाया
- जिसके चलते पिछले दो दिनों में सोने और चांदी के भाव टूटे

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने के कीमतों में गिरावट जारी है. हाजिर सोना की कीमतों में 2.1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और इसकी कीमत 1872.61 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में अमेरिकी वायदा सोनेकी कीमत 1900 डॉलर प्रति औंस रह गई है. चांदी में तो 07 फीसदी की तेज गिरावट दर्ज की गई है. चांदी का भाव 24.2 डॉलर प्रति औंस रहा. पिछले सप्ताह 2,000 डॉलर प्रति औंस से ऊपर जाने के बाद, डॉलर की रिकवरी से सोना अचानक गिर गया. डॉलर सूचकांक आज प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले स्थिर रहा. सोने की कीमतों में तेज गिरावट ने गोल्ड ईटीएफ से प्रवाह शुरू हो गया है. सोने-चांदी की कीमतों में कमी आने की एक वजह अमेरिका में एक और आर्थिक पैकेज की चर्चा भी है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप  नए आर्थिक पैकेज की घोषणा जल्द कर सकते हैं, इससे सोने चांदी की कीमतों पर दबाव है. दुनियाभर के शेयर बाजारों पर निवेशकों का भरोसा बढ़ा है, जिससे सोने और चांदी की तरफ उनका झुकाव कम हुआ है. रूस में कोरोना वैक्सीन का ऐलान होने के बाद दुनिया भर के कमोडिटी बाजारों में गिरावट देखी गई है.  

- जयपुर सर्राफा में भी देखा गया सोने और चांदी के भावों में असर
- चांदी का भाव जहां 72500 रूपए था जो कि आज 64800 रूपए रह गया
- जयपुर में चांदी के भाव करीब 7700 रूपए टूटे 
- सोने के भाव कल तक 56150 रूपए प्रति दस ग्राम थे
- जो कि आज 53500 रूपए प्रति दस ग्राम रह गए
- सोने के भाव में 2650 रूपए की कमी आई

राजधानी जयपुर के बात करें तो यहां भी सोने और चांदी के भावों में खासी गिरावट देखी गई है कल की बात की जाए तो चांदी का भाव जहां 72500 रूपए था जो कि आज 64800 रूपए रह गया है एक ही दिन में जयपुर में चांदी के भाव करीब 7700 रूपए टूटे है. वहीं सोने की बात की जाए तो सोने के भाव कल तक 56150 रूपए प्रति दस ग्राम थे जो कि आज 53500 रूपए प्रति दस ग्राम रह गए. सोने के भाव में 2650 रूपए की कमी आई है. एक ही दिन में आए इस गिरावट के बाद सर्राफा व्यापारी ये अंदाज लगा रहे है कि आने वाले दिनों में भी सोने और चांदी के भाव औऱ भी अधिक टूट सकते हैं. 

VIDEO: हमने कभी सरकार गिराने की कोशिश नहीं की, हमें बागी या विरोधी कहना बिल्कुल गलत- विश्वेन्द्र सिंह 

सोने और चांदी के भावों में पिछले दो दिनों में आई गिरावट का सीधा संपर्क अमेरिका के आर्थिक पैकेज की चर्चा से जोड़ा जा रहा है जिसके चलते अंतरार्सट्रीय मार्केट में भी सोने और चांदी के भावों में कमी आई है. आगामी दिनो में सोने और चांदी के भाव और भी टूटते हुए नजर आ सकते हैं

Open Covid-19