VIDEO: आयोग ने कोविड-19 के मद्देनजर लोकसभा की तीन, विधानसभा की आठ सीटों पर उपचुनाव टाला

नई दिल्ली: निर्वाचन आयोग ने बुधवार को देश में कोविड-19 के मौजूदा हालात को ध्यान में रखते हुए लोकसभा की तीन और विधानसभा की आठ सीटों पर होने वाले उपचुनाव को टालने का फैसला किया. निर्वाचन आयोग को देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ेते मामलों के बीच हाल ही में पश्चिम बंगाल व अन्य राज्यों में हुए चुनावों के के लिए आलोचना का भी सामना करना पड़ा था. 

देश में कोविड-19 के मौजूदा हालातों को देखते हुए उपचुनाव को टालने का किया फैसलाः 
जानकारी के अनुसार निर्वाचन आयोग ने बुधवार को देश में कोविड-19 के मौजूदा हालात को ध्यान में रखते हुए लोकसभा की तीन और विधानसभा की आठ सीटों पर होने वाले उपचुनाव को टालने का फैसला किया है. चुनाव आयोग ने कहा कि महामारी की स्थिति में सुधार होने तक चुनावी प्रक्रिया शुरू करना उचित नहीं होगा.

इन सीटों पर होने थे उपचुनावः
आयोग ने कहा कि लोकसभा की तीन सीटें दादरा नगर हवेली, खंडवा (मध्य प्रदेश) और मंडी (हिमाचल प्रदेश) रिक्त हैं. वहीं विधानसभा की आठ सीटें कालका और ऐलनाबाद (हरियाणा), वल्लभनगर (राजस्थान), सिंगड़ी (कर्नाटक), राजबाला और मावरिनक्नेंग (मेघालय), फतेहपुर (हिमाचल प्रदेश) और बडवेल (आंध प्रदेश) खाली हैं.

राज्यों से कोरोना के बारे में लिया जाएगा फीडबैकः
आयोग ने अभी तक स्थगित उपचुनावों के लिए कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है. आयोग ने कहा कि कुछ और भी सीटें खाली हैं जिनके लिए रिपोर्ट और अधिसूचना का इंतजार है.  हालांकि साथ ही आयोग द्वारा राज्यों से कोरोना के बारे में फीडबैक लिया जाएगा औऱ  राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के आधार पर आगे फैसला किया जाएगा.
 

और पढ़ें