नई दिल्ली Election Result 2022: नतीजों के बीच सपा का दावा- 100 सीटों पर अंतर 500 वोटों से कम, सतर्कता बनाए रहें कार्यकर्ता; हरीश रावत हारे चुनाव

Election Result 2022: नतीजों के बीच सपा का दावा- 100 सीटों पर अंतर 500 वोटों से कम, सतर्कता बनाए रहें कार्यकर्ता; हरीश रावत हारे चुनाव

Election Result 2022: नतीजों के बीच सपा का दावा- 100 सीटों पर अंतर 500 वोटों से कम, सतर्कता बनाए रहें कार्यकर्ता; हरीश रावत हारे चुनाव

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना के रुझानों में भाजपा बढ़त बनाए हुए है. उत्तर प्रदेश में बीजेपी ऐसी पार्टी बन रही है, जो लगातार दूसरी बार बहुमत के दम पर सत्ती में आ रही है. उत्तराखंड, गोवा में भी बीजेपी सरकार को रिपीट कर रही है. 

वहीं चुनाव के आ रहे नतीजों के बीच समाजवादी पार्टी की ओर से ट्वीट किया गया है कि 100 से अधिक सीटों पर वोटों का अंतर 500 से कम का है. सपा ने अपने ट्वीट में लिखा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के रुझानों में 100 सीटों का अंतर 500 वोटों के करीब है, समाजवादी पार्टी गठबंधन के कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों एवं नेताओं से अपील है कि वो सतर्कता बनाए रखें.

दूसरी ओर उत्तराखंड में कांग्रेस के बड़े नेता और चुनाव अभियान की कमान संभाल रहे हरीश रावत चुनाव हार गए हैं. लालकुंआ सीट से हरीश रावत को भाजपा के मोहन सिंह बिष्ट ने हरा दिया है. हरीश रावत उत्तराखंड में कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के सबसे बड़े चेहरे माने जा रहे थे. टिकट बंटवारे में शुरूआत में पहले हरीश रावत ने रामनगर से चुनाव लड़ने का फैसला लिया था, लेकिन बाद में उन्हें लालकुंआ से टिकट दिया गया. 

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की 403, पंजाब की 117, गोवा की 40, उत्तराखंड की 70 और मणिपुर की 60 सीटों पर हुए चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे. लोकसभा चुनाव से पहले सियासी दृष्टि से बेहद अहम माने जा रहे उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों के चुनाव परिणाम बेहद ही दिलचस्प होगा कि मतदाताओं ने किसे जनादेश का गुलाल लगाया और किसे आत्मनिरीक्षण करने का सबक सिखाया. ज्यादातर एग्जिट पोल में यूपी, उत्तराखंड और मणिपुर में बीजेपी की वापसी का अनुमान है जबकि पंजाब में कांग्रेस और आप के बीच टक्कर है. वहीं गोवा में कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर का अनुमान है.

चुनाव नतीजे अलग-अलग राज्यों में क्षेत्रीय दलों का भविष्य भी तय करेंगे:
चुनाव का परिणाम मोदी की मजबूती और कोरोना महामारी काल में सरकार के कामकाज पर लोगों की राय सामने लाएगा. इसके अलावा चुनाव नतीजे अलग-अलग राज्यों में क्षेत्रीय दलों का भविष्य भी तय करेंगे. कोरोना महामारी की तीसरी लहर के बाद यह पहला चुनाव है. दस बजे के आसपास रुझान आने शुरू हो जाएंगे. दोपहर तक अलग-अलग राज्यों की तस्वीर पूरी तरह साफ हो जाएगी. 

जिन पांच राज्यों में चुनाव हुए हैं उनमें से 4 में बीजेपी की सरकार: 
यूपी में बहुमत का आंकड़ा 202, गोवा में 21, उत्तराखंड में 36, मणिपुर में 31 और पंजाब में 59 है. यानी इन राज्यों में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को इतनी सीटों पर जीत हासिल करनी होगी. जिन पांच राज्यों में चुनाव हुए हैं उनमें से 4 में बीजेपी की सरकार है. गोवा, यूपी, उत्तराखंड और मणिपुर में 'कमल' खिला हुआ है, जबकि पंजाब में कांग्रेस सत्ता में है. 

और पढ़ें