8 मार्च को गायब हुए विमान MH370 में सवार लोगों के परिजनों ने की जांच की मांग

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/03/08 02:12

नई दिल्ली। फ्लाइट MH370 में सवार उन लोगों के रिश्तेदारों ने शुक्रवार को दुनिया के सबसे महान विमानन में से एक के जवाब की मांग की, जो रहस्यमयी तरीके से गाय हो गया। अब एक बार फिर से विमान के लापता होने के पांच साल बाद फिर से उसकी जांच शुरू करने का आह्वान किया है। ज्यादातर चीन से - कुआलालंपुर से बीजिंग जाने वाले मार्ग पर मलेशिया एयरलाइंस का जेट 8 मार्च 2014 को गायब हो गया। जिसमें 239 लोग सवार थे। 120,000 वर्ग किलोमीटर के हिंद महासागर के खोज क्षेत्र में इसका कोई संकेत नहीं मिला और विमानन इतिहास में सबसे बड़े ऑस्ट्रेलियाई नेतृत्व वाले शिकार को जनवरी 2017 में निलंबित कर दिया गया था।

एक अमेरिकी अन्वेषण फर्म ने पिछले साल एक निजी ऑपरेशन शुरू किया था, लेकिन सफलता के बिना सीबर्ड को छानने के कई महीनों के बाद यह समाप्त हो गया। इसमें सवार यात्री चीन और बीजिंग की यात्रा पर थे। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक इसमें चीनी यात्रियों के करीब 50 रिशतेदारों ने सालगिरह को चिन्हित करने के लिए विदेश मंत्रालय के सामने इकट्ठा हुए, जिनमें कुछ रो रहे थे।

हू कियुफांग ने एएफपी को बताया कि परिवार के सदस्यों ने पिछले साल विदेश मंत्री को देखने की गुहार लगाई थी, लेकिन उन्हें शुक्रवार को केवल एक निम्न-स्तरीय अधिकारी के साथ बैठक करने की अनुमति दी गई, जिन्होंने उन्हें बताया कि कोई अद्यतन नहीं है। "चीन सरकार हमारी बात नहीं सुनती है, हम बहुत असहाय महसूस करते हैं," 78 वर्षीय ने कहा, जिसका बेटा उड़ान में था। "हमारे देश के रूप में, चीन को परिवारों का समर्थन करना चाहिए।"

जियांग हुई, जिसकी मां उड़ान में थी, ने कहा कि वह अभी भी त्रासदी से ग्रस्त थी। "यह एक जीवित दुःस्वप्न की तरह है, दृश्य मेरे सिर में फिर रहा है।" इस बीच मलेशियाई परिवार के सदस्यों की खोज फिर से शुरू करने के लिए कहा गया। कुआलालंपुर में एक स्मारक के दौरान उन्हें पिछले सप्ताहांत आशा की एक झलक दी गई थी जब मलेशियाई परिवहन मंत्री ने कहा कि वह शिकार को फिर से शुरू करने के प्रस्तावों को सुनने के लिए खुला था।

ग्रेस नाथन, जिनकी मां ऐनी डेज़ी उड़ान पर थीं ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि "हम यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम जो कुछ भी कर सकते हैं, वह करना जारी रखेंगे। "जब तक खोज की संभावना है, हम उम्मीद करते हैं कि विमान को ढूंढा जा सकता है।"जैक्विता गोंजालेस, जिनके पति पैट्रिक गोम्स MH370 फ्लाइट स्टीवर्ड थे, ने कहा कि "हर बार मार्च आने पर ऐसा लगता है जैसे कल ही हमारे प्रियजन लापता हो गए थे - यह बहुत कठिन है।"

पिछले साल जुलाई में जारी त्रासदी की एक लंबे समय से प्रतीक्षित अंतिम रिपोर्ट में, आधिकारिक जांच टीम ने हवाई यातायात नियंत्रण द्वारा विफलताओं की ओर इशारा किया और कहा कि विमान के पाठ्यक्रम को मैन्युअल रूप से बदल दिया गया था। लेकिन वे किसी भी ठोस निष्कर्ष के साथ आने में विफल रहे, जिससे रिश्तेदारों को गुस्सा और निराशा हुई।
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

जानिए कुछ ऐसे उपाय जिन्हे करने के बाद आपका जीवन बिना परेशानी से चलेगा| Good Luck Tips

कांग्रेस-बीजेपी के भरोसे\'मंद\' - 25 !
सैम पित्रोदा के बयान पर कांग्रेस की किरकिरी
सैम पित्रोदा के एयर स्ट्राइक पर विवादित बयान को लेकर सियासत
लोकसभा चुनाव का सियासी गणित
धन संबधित परेशानी है तो जानिए कुछ असरकारी टोटके| Good Luck Tips
BJP ने 182 लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची की जारी
BJP थोड़ी देर में जारी करेगी उम्मीदवारों की पहली सूची