T20 World Cup: भारतीय T20 टीम में बदलाव शुरू, इन दो खिलाड़ियों के लिए रास्ता बंद, जानें डिटेल्स

एडीलेड: पूरी संभावना है कि आस्ट्रेलिया में चल रहा टी20 विश्व कप दिनेश कार्तिक और रविचंद्रन अश्विन के लिये इस प्रारूप में अंतिम टूर्नामेंट हो क्योंकि चेतन शर्मा की अगुआई वाली चयन समिति ने 2024 चरण को ध्यान में रखते हुए खेल के इस छोटे प्रारूप में बदलाव का दौर शुरू कर दिया है..

हार्दिक पंड्या को 18 नवंबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की श्रृंखला के लिये सोमवार को टी20 टीम का कप्तान बनाया गया. टीम को देखकर साफ संकेत मिलते हैं कि अगली पीढ़ी इस टी20 विश्व कप के बाद जिम्मेदारी संभालने को तैयार है..

चार साल के अंतराल बाद टी20 टीम में वापस बुलाया गया:
विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों ने आराम की मांग की थी और केएल राहुल को निजी कारणों से ब्रेक दिया गया है. वे शायद भारत के लिये छोटे प्रारूप में खेल सकते हैं लेकिन बदलाव के आरंभ की अनदेखी नहीं की जा सकती. कार्तिक ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच तक 2022 में 27 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले, लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों में उनकी अनदेखी गयी. और न ही अश्विन को इसमें शामिल किया गया है जिन्हें रोहित शर्मा के जोर देने के बाद चार साल के अंतराल बाद टी20 टीम में वापस बुलाया गया.

अलग खिलाड़ियों को आजमान के बारे में सोचा:
मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने दो अलग अलग श्रृंखलाओं के लिये चार टीमों की घोषणा के बाद वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि विश्व कप कुछ दिनों में खत्म हो जायेगा इसलिये हमें फैसला करना था कि किसे आराम देना है किसे नहीं. वह (कार्तिक) अच्छा करता रहा है और वह हमारे लिये उपलब्ध है. लेकिन इस बार हमने विश्व कप के बाद अलग खिलाड़ियों को आजमान के बारे में सोचा. 

टी20 खेलने के बाद कार्यभार प्रबंधन की जरूरत क्यों पड़ी:
कार्तिक की पीठ में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के पिछले मैच के दौरान चोट लग गयी थी और उनका बुधवार को बांग्लादेश के खिलाफ मैच में खेलना संदिग्ध लग रहा है. लेकिन चेतन ने कार्तिक की चोट के बारे में कोई अपडेट नहीं दिया. वह इस बारे में भी चर्चा नहीं करना चाहते कि इस अनुभवी विकेटकीपर को पिछले चार महीनों में भारत के लिये 27 टी20 खेलने के बाद कार्यभार प्रबंधन की जरूरत क्यों पड़ी.

कुछ भी खुलासा करना ठीक नहीं होगा:
उन्होंने कहा कि मेडिकल टीम उनकी देखरेख कर रही है, यह आंतरिक मसला है इसलिये यहां कुछ भी खुलासा करना ठीक नहीं होगा. वह विश्व कप का हिस्सा हैं और वह अच्छा कर रहे हैं.  लेकिन समझा जा सकता है कि भारतीय क्रिकेट कार्तिक से आगे बढ़ने के लिये तैयार है. 2019 में विश्व कप ने उनका 50 ओवर का करियर खत्म कर दिया था और 2022 शायद उनका टी20 अंतरराष्ट्रीय में अतिम रहे. सोर्स-भाषा