चेन्नई INDvsENG 1st Test: जो रूट के सौवें टेस्ट में दोहरा शतक, इंग्लैंड ने लगाया रनों का अंबार

INDvsENG 1st Test: जो रूट के सौवें टेस्ट में दोहरा शतक, इंग्लैंड ने लगाया रनों का अंबार

INDvsENG 1st Test: जो रूट के सौवें टेस्ट में दोहरा शतक, इंग्लैंड ने लगाया रनों का अंबार

चेन्नईः कप्तान जो रूट के सौवें टेस्ट में दोहरे शतक की मदद से इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन अपना शिकंजा और मजबूती से कसते हुए शनिवार को आठ विकेट पर 555 रन बना लिए.

रूट 100वें टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले बने पहले बल्लेबजाः
रूट ने नौ घंटे तक बल्लेबाजी करते हुए 377 गेंदों का सामना किया. वह अपने सौवें टेस्ट में दोहरा शतक बनाने वाले पहले क्रिकेटर बन गए. उनकी यह पारी आने वाले पीढ़ी के क्रिकेटरों के लिए नजीर बनेगी कि भारतीय पिचों पर स्पिन गेंदबाजी को कैसे खेला जाता है. पहले दिन रूट जहां आक्रामक भूमिका में थे और डोम सिब्ले दूसरा मोर्चा संभाल रहे थे, वहीं दूसरे दिन बेन स्टोक्स आक्रमण पर थे और रूट ने उनकी सहायता की. स्टोक्स ने 118 गेंद में 10 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 82 रन बनाए. उन्होंने रूट के साथ 124 रन की साझेदारी की. स्टोक्स ने रविचंद्रन अश्विन को छक्का लगाकर शुरूआत की और फिर उन्हें चौका भी जड़ा. अश्विन ने 132 रन देकर दो विकेट लिए. रूट ने भी अश्विन को दो छक्के लगाए और उन्हें छक्का जड़कर ही अपना पांचवां दोहरा शतक पूरा किया. स्टोक्स ने दूसरे छोर से कई दर्शनीय स्ट्रोक्स खेले.

नदीम और वाशिंगटन सुंदर काफी महंगे साबितः
ईशांत शर्मा ने 52 रन देकर दो विकेट लिए. उन्होंने लगातार दो गेंदों पर जोस बटलर (30) और जोफ्रा आर्चर (0) के रूप में दो विकेट चटकाए लेकिन सपाट पिच पर उनके लिए कोई मदद नहीं थी. ईशांत, अश्विन, जसप्रीत बुमराह और शाहबाज नदीम ने दो दो विकेट लिए लेकिन नदीम और वाशिंगटन सुंदर काफी महंगे साबित हुए. नदीम भले ही घरेलू क्रिकेट में काफी अनुभवी और सफल रहे हों लेकिन स्पिन के महारथी बल्लेबाजों के खिलाफ उनकी असल परीक्षा हुई और उन्हें बखूबी समझ आ गया होगा कि कहां कमी है.

अश्विन ने आक्रामक होते स्टोक्स को भेजा पवेलियनः
स्टोक्स बदकिस्मत रहे जो शतक से चूक गए. वह शाहबाज नदीम को स्लॉग स्वीप खेलने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे. चेतेश्वर पुजारा ने डीप में उनका कैच लपका. इससे पहले सत्र में भारतीय गेंदबाजों की अनुभवी तिकड़ी ईशांत, बुमराह और अश्विन ने पूरी कोशिश की लेकिन रूट और स्टोक्स की साझेदारी नहीं तोड़ सके थे. स्टोक्स ने अपना अर्धशतक 73 गेंद में पूरा किया जबकि दूसरे छोर पर रूट ने काफी संयम का प्रदर्शन किया. रूट ने हाल ही में श्रीलंका दौरे पर एक दोहरा शतक और 186 रन की पारी खेली थी. इस बीच अश्विन ने स्टोक्स का रिटर्न कैच टपकाया और लेग साइड ने चेतेश्वर पुजारा ने भी एक बार उन्हें जीवनदान दिया.
सोर्स भाषा
 

और पढ़ें