मुंबई Exclusive! मैं वह जुगनू बनना चाहता हूं जो लोगों को खुशी दे - Maniesh Paul

Exclusive! मैं वह जुगनू बनना चाहता हूं जो लोगों को खुशी दे - Maniesh Paul

मुंबई : फिल्म जुग जुग जियो (Jug Jugg Jeeyo) में अपने शानदार परफॉर्मेंस से दर्शकों का दिल जीतने वाले मनीष पॉल ने First India Filmy के Managing Editor Ashish Tiwari के साथ खास बातचीत की. इस दौरान उन्होंने इंडस्ट्री में अपनी अब तक की जर्नी और शूटिंग के अनुभव साझा किए.

 

सभी जानते हैं कि मनीष (Maniesh) जहां भी जाते हैं वहां हंसी खुशी का माहौल बन जाता है. उसी बात पर उन्होंने कहा कि मुझे भगवान की ओर से एक उपहार मिला है. मैं कभी चीजों की योजना नहीं बनाता वह अपने आप ही व्यवस्थित रूप से हो जाती है. मेरा बस इतना सोचना है कि मैं जहां भी जाता हूं शो पर और सेट पर मेरे आस-पास के लोग खुश होना चाहिए. मनीष के मुताबिक खुशियां बोलने से बढ़ती है.

 

इस दौरान उन्होंने बताया कि एक कलाकार के रूप में प्रोफेशनल और पर्सनल दोनों की लाइफ को मैनेज करना बहुत जरूरी है. दोनों के बीच बेहतरीन संतुलन महत्वपूर्ण है. अपने अनुभव के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि सौभाग्य से मुझे एक बहुत ही अच्छा परिवार मिला है जो मुझे काम में सपोर्ट करता है. साथ ही जब मैं उनके साथ होता हूं तो काम से संबंधित किसी भी चीज में खुद को बिजी नहीं करता. 

 

इंडस्ट्री में अपनी जाने के बारे में बात करते हुए एक्टर ने कहा कि जब मैं पहली बार मुंबई आया तो यहां मेरा नाम लोगों को हंसी खुशी देने का था और इसे हासिल करने के लिए मुझे कई तरह की चीजों को छोड़ना पड़ा. मैं रिजेक्शन और आलोचनाओं के लिए बिल्कुल तैयार था लेकिन सफलता पाने का दृढ़ संकल्प भी कर चुका था. मैं अपने काम से लोगों को प्रभावित करना चाहता हूं.

 

रिजेक्शन और आलोचनाओं से निपटने के लिए इस दौरान उन्होंने अपना मंत्र भी साझा किया और बताया कि जर्नी बहुत शानदार है मैं कभी पीछे मुड़कर नहीं देखता और जो हुआ उसके बारे में मेरी सोच है कि जो भी होता है वह किसी ना किसी वजह से होता है. जीवन एक रेल यात्रा की तरह है और बीच में आने वाली हर चीज स्टेशन की तरह है. मैंने जो कुछ भी किया उन चीजों से बहुत कुछ सीखा है. इस पूरे सफर के दौरान में कई लोगों से मिला कहीं रिजेक्शन का सामना किया और लोगों ने मुझे क्रिटिसाइज भी किया, साथ ही साथ मुझे सराहा भी. मनीष (Manish) ने बताया कि किसी ने मुझसे कहा था कि हर चीज को आसानी से लो और आगे बढ़ो. जब भी मैं उदास होता हूं तो 5 मिनट के लिए रुकता हूं और आगे बढ़ जाता हूं. मेरा मानना है कि जीवन बहुत ही खूबसूरत चीज है और इसे हमें वैसे ही जीना चाहिए जैसा यह सामने आता है. मनीष ने यह भी बताया कि जब मैं ऑडिशन के लिए जाता था तो दूसरे लोग मुझसे पूछते थे कि क्या इन चीजों से असर पड़ता है और मैंने हमेशा यही कहा कि आज मेरा समय नहीं है लेकिन कल जरूर आएगा और आगे बढ़ता चला गया. उन्होंने यह कहा कि जरूरी नहीं कि इस समय की वजह से ही हर बार सब कुछ हो, कई बार हम अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाते इसलिए भी रिजेक्शन आ जाता है. इसलिए जब भी ऐसा होता है मैं इसके पीछे के कारण तलाशने की कोशिश करता हूं.

 

इंडस्ट्री में मनीष (Manish) का सफर काफी शानदार रहा है. इस दौरान जब उनसे उन्हें रिजेक्ट करने वाले लोगों के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने बताया कि मेरे जीवन में ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्होंने पहले मुझे रिजेक्ट कर दिया लेकिन अब वह मेरे लिए बहुत अच्छे दोस्त हैं. मैंने अपने मन में कभी भी किसी के लिए कोई बुराई नहीं रखी क्योंकि हम उस जगह है जहां उन्हीं लोगों के बीच में काम करना है. यही लोग आपकी आलोचना भी करेंगे और आपको वाहवाही पाने का मौका भी देंगे.

 

यह पूछे जाने पर कि एक होस्ट से अभिनेता बने यह सब कैसा रहा. इस पर उन्होंने कहा कि मैं बहुत इमोशनल व्यक्ति हूं. मैं छोटी सी छोटी चीजों पर रो देता हूं लेकिन मैं उदासी को अपने ऊपर कभी हावी नहीं होने देता. मुझे लगता है कि यह समय को बर्बाद करना है. उन्होंने कहा कि मैं एक ऐसा जुगनू बनना चाहता हूं जो लोगों को हंसा सके यही मेरे लिए मायने रखता है और मुझे इससे खुशी मिलती है. आगे मनीष (Manish) ने कहा कि मुझे लगता है कि जीवन के किसी मोड़ पर जब हमें कुछ चीजों का दिखावा करने की जरूरत होती है. मैं उन चीजों पर पकड़ नहीं रखता क्योंकि मैं बात करके चीजों को खत्म करना सही समझता हूं. 

 

सभी जानते हैं कि मनीष पॉल (Manish Paul) का इंडस्ट्री में हर किसी के अच्छा संबंध है. बॉलीवुड स्टार हो या फिर टेलीविजन एक्टर मनीष पॉल एक ऐसे इंसान हैं जिन्हें हर जगह प्यार मिलता है. इसी पर उन्होंने बताया कि जब भी मैं किसी सेलिब्रिटी पर मजाक बनाता हूं. तो हम पार्टी के दौरान उस मजाक का आनंद लेते हैं. मैं ऐसे लोगों को अप्रिशिएट करूंगा कि वो लोग मेरे चुटकुलों को गंभीरता से नहीं लेते. हर शो के बाद मेरे जोक्स की सराहना करते हुए कॉल मेरे पास आते हैं. मनीष ने बताया कि मैं करण जौहर (Karan Johar) सर को लंबे टाइम से जानता हूं लेकिन मैंने कभी भी उनसे फिल्म के लिए नहीं कहा. मैं जानता हूं कि जब वह सही समय महसूस करेंगे तो खुद ही मुझे कास्ट करेंगे. उनके साथ दोस्ती मेरे लिए प्रायोरिटी है. 

 

इस दौरान अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के बारे में बात करते हुए मनीष पॉल (Manish Paul) ने कहा कि मुझे याद है कि बच्चन सर ने कहा था कि मनीष यह तुम्हारे लिए है जुग जुग जियो. उनकी इस तारीफ को पचाने में मुझे 10 से 12 दिन लग गए. मैं बता भी नहीं सकता कि मुझे कितनी खुशी हुई थी. मैं जब भी कुछ नया करता हूं तो बच्चन सर को मैसेज करके उनका आशीर्वाद जरूर लेता हूं. 

 

धर्मा प्रोडक्शन की फिल्म जुग जुग जियो (Jug Jugg Jeeyo) में काम करने के अपने एक्सपीरियंस के बारे में मनीष ने बताया कि फिल्म के डायलॉग बहुत ही शानदार हैं. उन्होंने कहा कि मैं वरुण (Varun) और राज मेहता (Raj Mehta) को थैंक यू कहूंगा कि उन्होंने मुझे डायलॉग्स को मॉडिफाई करने की आजादी दी. इस बात की बहुत खुशी होती है जब फिल्म से आपके one-liners को उठाकर दर्शक पसंद करते हैं. सेट के माहौल को बात करते हुए उन्होंने कहा कि हम लोगों ने बहुत ही खूबसूरत और अच्छी वाइब में काम किया जो स्क्रीन पर भी दिख रहा है. एक अभिनेता और होस्ट के रूप में यह बहुत अलग चीजें थी. होस्ट होने के नाते मेरा चीजों पर अधिकार होता है लेकिन एक्टिंग करते वक्त हम पूरी तरह से निर्देशक पर निर्भर रहते हैं. लेकिन इस दौरान पूरी टीम का शानदार समर्थन रहा. 

 

इस दौरान अपने डर और सपने के बारे में बात करते हुए मनीष पॉल (Manish Paul) ने कहा कि मेरा आखिरी सपना लोगों का मनोरंजन करना है. मैं कभी भी किसी को उदास नहीं देखना चाहता. मैं सिर्फ चीजों को खुशनुमा बनाए रखना चाहता हूं जो ईश्वर का मुझे आशीर्वाद है और बच्चन सर मेरी प्रेरणा हैं. 

 

इस दौरान साउथ और बॉलीवुड के बीच चल रही बहस पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि भारत में पूरब, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण है. मैं इन सब के बीच अंतर नहीं करना चाहता. आखिर में हम सब हिंदुस्तानी हैं और एक इंडस्ट्री के रूप में खड़े हुए हैं. मैं पंजाबी, बंगाली, दक्षिण किसी भी भाषा की फिल्में करने के लिए बिल्कुल तैयार हूं.  

 

मनीष पॉल (Manish Paul) के वर्क फ्रंट की बात की जाए तो सूत्रों के अनुसार वह एक OTT थ्रिलर शो का हिस्सा का हिस्सा बनने की तैयारी में हैं. ऐसे में एक कॉमेडियन को गंभीर रोल निभाते देखना काफी एक्साइटेड होगा.

और पढ़ें