हिंदी को बढ़ावा देने के लिए जिला सत्र न्यायालय में विधि पुस्तकों की प्रदर्शनी

हिंदी को बढ़ावा देने के लिए जिला सत्र न्यायालय में विधि पुस्तकों की प्रदर्शनी

हिंदी को बढ़ावा देने के लिए जिला सत्र न्यायालय में विधि पुस्तकों की प्रदर्शनी

जैसलमेर: भारत सरकार के विधि मंत्रालय, विधायी विभाग, विधि साहित्य प्रकाशन की ओर से विधि क्षेत्र में हिंदी को बढ़ावा देने के लिए जिला सत्र न्यायालय में दो दिवसीय विधि पुस्तकों की प्रदर्शनी लगाई गई. प्रदर्शनी में निर्वाचन विधि निर्देशिका, विधि शब्दावली समेत कई पुस्तकें मौजूद हैं. इस प्रदर्शनी में भारत के संविधान निर्वाचन निधि निर्देशिका एवं सभी केंद्रीय अधिनियमों के पुस्तकों को रखा गया है. प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण हिन्दी में विधि साहित्य प्रकाशन से प्रकाशित उच्चतम न्यायालय उच्च न्यायालयों के निर्णय पत्रिकाएं हैं. प्रदर्शनी के प्रबंधक त्रिलोक चंद्र ने इस प्रदर्शनी को सफल बनाने एवं विधि के क्षेत्र में हिन्दी को बढ़ावा देने की अपील की है.   

विधि पत्रिकाओं को बिक्री हेतु उपलब्ध कराया जा रहा:  
मुख्य न्यायमूर्ति राजस्थान उच्च न्यायालय जिला न्यायाधीश जैसलमेर तथा जैसलमेर बार एसोसिएशन के सक्रिय सहयोग से इस प्रदर्शनी में भारत सरकार विधि और न्याय मंत्रालय द्वारा प्रकाशित द्विभाषी में निर्वाचन विधि, निर्देशिका विधि, शब्दावली केंद्रीय अधिनियम मुख्य न्यायमूर्ति, राजस्थान उच्च न्यायालय जिला न्यायधीश जैसलमेर तथा जैसलमेर बार एसोशियन के सक्रिय सहयोग से इस प्रदर्शनी में भारत सरकार विधि और ना मंत्रालय द्वारा प्रकाशित दिवभाषी में निर्वाचन विधि निर्देशिका, विधि शब्दावली, केंद्रीय अधिनियम तथा मूल रुप में हिंदी में प्रकाशित विधि उसको और विधि पत्रिकाओं को बिक्री हेतु उपलब्ध कराया जा रहा है. 

उच्च न्यायालय दंडी का निर्णय पत्रिका को भी विक्रय के लिए रखा गया:
उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालय के निर्णयों का हिंदी में प्रकाशन का कार्य विधि साहित्य प्रकाशन विधि और न्याय मंत्रालय द्वारा किया जाता है प्रदर्शनी में मंत्रालय द्वारा प्रकाशित पत्रिका यथा उच्चतम न्यायालय निर्णय पत्रिका उच्च न्यायालय सिविल निर्णय पत्रिका उच्च न्यायालय दंडी का निर्णय पत्रिका को भी विक्रय के लिए रखा गया है. जिला न्यायालय परिसर में विधि एवं न्याय मंत्रालय विभाग की तरफ से प्रकाशित की जाने वाली विधि पुस्तकों की प्रदर्शनी जैसलमेर जिले के प्रभारी के के पाठक एवं पारिवारिक न्यायाधीश अनीता अनीता शर्मा भी उपस्थित रहे प्रदर्शनी में प्रदर्शित पुस्तकों की यहां के स्थानीय अधिवक्ता गण द्वारा भी विधि पुस्तकों की खरीद की गई. 

और पढ़ें