Maruti को SUV खंड में अपनी बाजार हिस्सेदारी उल्लेखनीय रूप से बढ़ने की उम्मीद

नई दिल्ली: देश की प्रमुख कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) को चालू वित्त वर्ष में स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन (एसयूवी) खंड में अपनी बाजार हिस्सेदारी में उल्लेखनीय रूप से बढ़ोतरी की उम्मीद है.

 

कंपनी के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (विपणन एवं बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने पीटीआई-भाषा से कहा कि नई ब्रेजा और ग्रैंड विटारा को काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. इससे हमें एसयूवी खंड में अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ने की उम्मीद है. मारुति की योजना चालू वित्त वर्ष की शेष अवधि में और एसयूवी मॉडल उतारने की है.

हम कुछ और एसयूवी मॉडल उतारने जा रहे:
श्रीवास्तव ने कहा कि जुलाई में एसयूवी खंड में हमारी बाजार हिस्सेदारी 7.1 प्रतिशत थी यह अगस्त में बढ़कर 10.8 प्रतिशत, सितंबर में 13.01 प्रतिशत और अक्टूबर में 14.4 प्रतिशत हो गई. यह लगातार बढ़ रही है.’’ उन्होंने कहा कि यदि कंपनी को पिछले महीने ब्रेजा के साथ आपूर्ति के मुद्दों से जूझना नहीं पड़ता, तो हमारी बाजार हिस्सेदारी और अधिक होती. श्रीवास्तव ने कहा कि मैं कोई आंकड़ा नहीं देना चाहूंगा, लेकिन यह कह सकता हूं कि हम इस वित्त वर्ष में बाजार हिस्सेदारी में अच्छी वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं, क्योंकि हम कुछ और एसयूवी मॉडल उतारने जा रहे हैं.

कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 10.9 प्रतिशत थी:
उन्होंने कहा कि इससे कुल यात्री वाहन खंड में भी कंपनी की बाजार हिस्सेदारी बढ़ेगी. श्रीवास्तव ने कहा कि एसयूवी खंड को मजबूत करना कुल बाजार हिस्सेदारी को फिर से हासिल करने की हमारी रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. एसयूवी खंड में उपस्थिति नहीं होने की वजह से हमने इसे गंवा दिया था. मारुति की मध्यम आकार खंड में विश्वसनीय उपस्थिति नहीं थी. पिछले वित्त वर्ष में एसयूवी खंड में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 10.9 प्रतिशत थी.

एसयूवी खंड में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद:
वित्त वर्ष 2018-19 में यात्री वाहन बाजार में कंपनी की कुल हिस्सेदारी 51 प्रतिशत थी, जो चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में घटकर 41 प्रतिशत रह गई है. 2018-19 में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 51.22 प्रतिशत और 2019-20 में 51.03 प्रतिशत थी. श्रीवास्तव ने कहा कि ब्रेजा ने पहले ही कॉम्पैक्ट एसयूवी खंड में अग्रणी स्थिति हासिल कर ली है. वहीं ग्रैंड विटारा के मध्यम आकार के एसयूवी खंड में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है. सोर्स-भाषा