विधानसभा चुनावों में महिला दावेदारों की उम्मीदों को लग रहे हैं पंख!

Nirmal Tiwari Published Date 2018/11/10 04:04

जयपुर (निर्मल तिवारी)। राजनीति में आधी दुनिया को बराबर की भागीदारी देने के कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बयान के बाद चर्चाओं ने फिर रफ्तार पकड़ ली है। राहुल के बयान पर कांग्रेस कितनी कायम रहेगी यह भविष्य के गर्भ में है, लेकिन सियासत में अपना हक मांग रही महिला दावेदारों की उम्मीदों को जरूर पंख लगे हैं। एक रिपोर्ट: 

ये हैं इस बार चुनावी रण की तैयारी में 

(विधानसभा-दावेदार-पार्टी)

—पाली -नीलम बिड़ला, कांग्रेस
—पाली -सुमित्रा जैन, कांग्रेस
—सोजत -संजना आगरी, बीजेपी
—सोजत -शोभा चौहान, बीजेपी
—सोजत -लक्ष्मी बारूपाल, बीजेपी
—सोजत -अदिति परिहार, कांग्रेस
—सोजत -शोभा सोलंकी, कांग्रेस
—सोजत -संगीता आर्य, कांग्रेस
—सुमेरपुर -बीना काक, कांग्रेस
—सुमेरपुर -रंजू रामावत, कांग्रेस
—मारवाड़ जंक्शन -बुद्धकंवर, कांग्रेस
—मारवाड़ जंक्शन -सुमित्रा राजपुरोहित, भाजपा 
—जालोर -अमृता मेघवाल, भाजपा 
—जालोर -सुषमा गोयल, भाजपा
—जालोर -मंजू मेघवाल, कांग्रेस
—आहोर -सरोज चौधरी, कांग्रेस
—आहोर -लीला राजपुरोहित, कांग्रेस
—भीनमाल -गिरधर कंवर, भाजपा
—रानीवाड़ा -कविता देवासी, कांग्रेस
—सिरोही -पायल परसरामपुलिया, भाजपा
—आबू-पिण्डवाड़ा -गंगाबेन गरासिया, कांग्रेस
—रेवदर -अनिता बाकोलिया, कांग्रेस

मारवाड़, गोडवाड़ की कई परम्परागत सीटों के अलावा भी महिलाएं कांग्रेस और भाजपा जैसे प्रमुख दलों से खुलकर दावेदारी कर रही है। हालांकि, कई सीटों पर आधी दुनिया का दावा अब भी नगण्य ही है। फिर भी राहुल के बयानों के बाद महिला दावेदारों को उम्मीदें बंधी है। प्रदेश में पहले चुनाव 1951 में हुए थे, लेकिन 21 साल बाद आहोर से पहली बार समुंदर कंवर को बतौर महिला प्रत्याशी मैदान में उतारा गया। मारवाड़-गोडवाड़ की पहली महिला विधायक होने का गौरव समुंदर कंवर को हासिल है। वे कांग्रेस पार्टी से दो बार विजयी रहीं। 

1951 से 2018 तक कुल 67 सालों में तीन जिलों की 14 विधानसभा सीटों पर सिर्फ 57 महिलाओं ने भाजपा, कांग्रेस, जनता दल समेत विभिन्न राजनीतिक दलों और निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़ा। इनमें मात्र आठ महिलाओं को प्रदेश की पंचायत तक पहुंचने का गौरव हासिल हुआ। आठों महिलाओं में से किसी को एक तो किसी को दो और कोई चार बार विधानसभा का सफर तय कर चुकी है। प्रमुख दलों ने भले ही महिलाओं को तरजीह नहीं दी हो, निर्दलीय के रूप में भी कई महिलाओं ने अपना भाग्य आजमाने से गुरेज नहीं किया। यह बात और है कि निर्दलीय व अन्य दलों की प्रत्याशी को मतदाताओं का विश्वास हासिल नहीं हुआ। 

सपा, बसपा और जनता दल जैसे राजनीतिक दलों ने भी कुछ सीटों पर महिला प्रत्याशियों को मौका दिया है। सुमेरपुर सीट पर कांग्रेस लंबे समय से महिला उम्मीदवार मैदान में उतार रही है। इसी तरह, सोजत में भाजपा दो बार से महिला को मौका दे रही है। कांग्रेस ने भी पिछले चुनाव में यहां महिला प्रत्याशी उतारा था। इस बार सोजत से भाजपा व कांग्रेस दोनों ही दलों से सात-आठ महिलाएं टिकट की दौड़ में है। पाली विधानसभा सीट से पुष्पा जैन के बाद भाजपा ने भी यहां किसी महिला को मौका नहीं दिया। इस बार कांग्रेस से दो महिला प्रत्याशी मजबूती से दावेदारी जता रही है। पाली, जालोर व सिरोही जिले में तीन महिलाएं ही अब तक कांग्रेस से विधायक बनीं है। इनमें सुमेरपुर की बीना काक चार बार चुनी जा चुकी है। आहोर से समुंदरकंवर दो बार और आबू पिण्डवाड़ा से गंगाबेन गरासिया एक बार विधायक चुनी गई हैं। पाली विधानसभा सीट से भाजपा की पुष्पा जैन, सोजत से संगना आगरी और सिरोही से तारा भंडारी दो-दो बार विधायक रहीं है। इनके अलावा लक्ष्मी बारूपाल देसूरी से एक बार जीती तथा जालोर से अमृता मेघवाल मौजूदा विधायक हैं। 

कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि महिलाओं की भागीदारी पिछले वर्षों में बढ़ी है लेकिन जिस तरह से आने वाले चुनाव के लिए महिलाएं अपनी दावेदारी कर रही हैं निश्चित तौर पर मारवाड़ गोडवाड़ ही नहीं वरन पूरे प्रदेश में प्रमुख राजनीतिक दल इन की दावेदारी को नजरअंदाज नहीं कर सकते। 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

BJP ने 182 लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची की जारी

BJP थोड़ी देर में जारी करेगी उम्मीदवारों की पहली सूची
देश के 3 प्रमुख मंदिरों की होली
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गाँधी ने देशवासियों को दी होली की शुभकामनाएँ
PM नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दी होली की शुभकामनाएँ
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने देशवासियों को दी होली की शुभकामनाएँ
होली पर खास उपायों से जीवन में आएगी खुशहाली| Good Luck Tips
इस होली पर करें ये उपाय और संकटो से मुक्ति पाएं | GOOD LUCK TIPS