धड़ल्ले से बिक रही है एक्सपायरी डेट की बीयर, बड़वाइजर और मऊ कंपनी की बीयर में सर्वाधिक गड़बड़ी

धड़ल्ले से बिक रही है एक्सपायरी डेट की बीयर, बड़वाइजर और मऊ कंपनी की बीयर में सर्वाधिक गड़बड़ी

धड़ल्ले से बिक रही है एक्सपायरी डेट की बीयर, बड़वाइजर और मऊ कंपनी की बीयर में सर्वाधिक गड़बड़ी

जयपुर: प्रदेश में बीयर के शौकीन मुश्किल में पड़ सकते हैं. आबकारी विभाग की अनदेखी के चलते राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में एक्सपायरी डेट की बीयर धड़ल्ले से बिक रही है. ऐसे में इसके सेवन से कभी भी जनहानि हो सकती है. दरअसल प्रदेश में लॉकडाउन लगने के बाद करीब 42 दिन प्रदेश में शराब दुकान बंद रही. होटल और रेस्ट्रोबार तो अभी तक बंद हैं. ऐसे में लाइसेंसियों ने आरएसबीसीएल डिपो के प्रबंधकों से मिलीभगत कर एक्सपायरी डेट की बीयर को बेचने का कुचक्र चला रखा है.

बड़वाइजर और मऊ कंपनी की बीयर में सर्वाधिक गड़बड़ी:
सूत्रों की माने तो जयपुर में बड़वाइजर और मऊ कंपनी की बीयर में सर्वाधिक गड़बड़ी की जा रही है. इन दोनों कंपनियों के कैन तो बीयर के शौकीनों को सोच समझकर ही पीने चाहिए. सूत्रों का कहना है कि बड़वाइजर और मऊ के दो हजार से ज्यादा केस बाजार में एक्सपायरी डेट के हैं जिन्हें आबकारी विभाग को नष्ट करना था लेकिन लाइसेंसी और आरएसबीसीएल डिपो के स्तर पर मिलीभगत से इन्हें नष्ट न किया जाकर बाजार में उतार दिया है. बउ़वाइजर कंपनी के एक प्रतिनिधि ने नाम ने बताने की शर्त पर बताया कि बीते नवंबर में बड़वाइजर कंपनी की 500 पेटी लेबल अप्रूव न होने से एक्सपायर हो गई जिन्हें नियमानुसार नष्ट कना था.

बालिका संरक्षण गृह में 7 लड़कियां निकलीं गर्भवती, प्रियंका गांधी ने साधा यूपी सरकार पर निशाना

कई दुकानों पर बेची जा रही है एक्सपायरी डेट की बीयर:
लेकिन अधिकारियों की अनदेखी के चलते आरएसबीसीएल डिपोस्तर पर मिलीभगत करके इन पेटियों को बाजार में उतार दिया. एक्सपायरी डेट की बीयर को नई पेटियों में रखकर बाजार में उतार दिया गया. इस जानलेवा खेल में करीब 15 लाख रुपए की एक्सपायर बीयर को बाजर में उतार दिया. सूत्रों की माने तो एनआरआई सर्किल, जगतपुरा, सांगानेर, दिल्ली रोड सहित कई दुकानों पर बड़वाइजर, मऊ और किंगफिशर ब्रांड की एक्सपायरी डेट की बीयर बेची जा रही है. एक अनुमान के अनुसार लॉकडाएन अवधि में प्रदेश में 100 करोड़ से अधिक की बीयर खराब हुई. इस मामले में आबकारी  विभाग के रिटायर्ड उपायुक्त निरंजन शर्मा ने बताया कि एक्सपायरी डेट की बीयर बेचना गैर कानूनी है। नियमानुसार इसे नष्ट करना चाहिए ऐसा न करने पर जिम्मेदार अधिकारी व लाइसेंसी पर आपराधिक मुकदमा दर्ज करवाना चाहिए और लाइेंस निरस्त करने की कार्रवाई की जानी चाहिए. 

राजस्थान में कोरोना मरीजों पर सफल प्लाज्मा थैरेपी, अभी तक 22 मरीजों को दी जा चुकी सफल प्लाज्मा थैरेपी

और पढ़ें