Live News »

हैदराबाद गैंगरेप मामले में आरोपियों का एनकाउंटर, निर्भया की मां बोलीं- हो गया इंसाफ

हैदराबाद गैंगरेप मामले में आरोपियों का एनकाउंटर, निर्भया की मां बोलीं- हो गया इंसाफ

नई दिल्ली: हैदराबाद गैंगरेप और हत्या की वारदात का पटाक्षेप बेहद सनसनीखेज और नाटकीय तरीके से हुआ. हैदराबाद पुलिस ने कल देर रात इस हैवानियत को अंजाम देने वाले चारों आरोपियों को मुठभेड़ में मार गिराया. वहीं पुलिस के इस कदम की लोग सराहना कर रहे हैं. इसी बीच निर्भया की मां ने खुशी जताई है. उन्होंने कहा कि मैं इस सजा से बेहद खुश हूं. 

निर्भया की मां ने कहा कि पुलिस ने एक बड़ा काम किया है और मेरी मांग है कि जिन पुलिसकर्मियों ने इस एनकाउंटर को किया है. उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जानी चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि मैं पिछले 7 सालों से दौड़ रही हूं. मैं इस देश और सरकार की न्याय प्रणाली से अपील करती हूं कि निर्भया के दोषियों को जल्द से जल्द मौत की सजा दी जाए. 

बता दें कि हैदराबाद पुलिस आरोपियों को एनएच-44 पर क्राइम सीन रिक्रिएट कराने के लिए लेकर गई थी. इस दौरान आरोपियों ने पुलिस हिरासत से भागने की कोशिश की. जिसके बाद पुलिस ने उनपर गोलियां चला दीं. इस मुठभेड़ में चारो आरोपियों की मौके पर ही मौत हो गई. 

और पढ़ें

Most Related Stories

देश के नाम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का संबो​धन,कहा-गलवान घाटी के वीरों पर देश को गर्व

देश के नाम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का संबो​धन,कहा-गलवान घाटी के वीरों पर देश को गर्व

नई दिल्ली: 74वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को संबोधित किया. सबसे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश-विदेश में रह रहे, भारत के सभी लोगों को स्वतंत्रता दिवस की बहुत-बहुत बधाई और ढेर सारी शुभकामनाएं. इस मौके पर रामनाथ कोविंद ने कहा कि हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के बलिदान को कृतज्ञता के साथ याद करते हैं. उनके बलिदान के बल पर ही, हम सब, आज एक स्वाधीन देश के निवासी हैं. हम सौभाग्यशाली हैं कि महात्मा गांधी हमारे स्वाधीनता आंदोलन के मार्गदर्शक रहे. उनके व्यक्तित्व में एक संत और राजनेता का जो समन्वय दिखाई देता है, वह भारत की मिट्टी में ही संभव था.

सशस्त्र बलों, पुलिस और अर्धसैनिक बलों पर गर्व:
उन्होंने कहा कि हमें अपने सशस्त्र बलों, पुलिस और अर्धसैनिक बलों पर गर्व है जो सीमाओं की रक्षा करते हैं, और हमारी आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं. सीमाओं की रक्षा करते हुए, हमारे बहादुर जवानों ने अपने प्राण न्योछावर कर दिए. भारत माता के वे सपूत, राष्ट्र गौरव के लिए ही जिए और उसी के लिए मर मिटे. पूरा देश गलवान घाटी के बलिदानियों को नमन करता है. हर भारतवासी के हृदय में उनके परिवार के सदस्यों के प्रति कृतज्ञता का भाव है.

जयपुर में आफत की बारिश, कानोता बांध में बोलेरो बहने से 3 लोगों की मौत, बारिश ने पूरे शहर को किया जाम   

स्वतंत्रतादिवस के उत्सवों में नहीं होगी हमेशा की तरह धूम-धाम: 
कोविंद ने कहा कि इस वर्ष स्वतंत्रतादिवस के उत्सवों में हमेशा की तरह धूम-धाम नहीं होगी. इसका कारण स्पष्ट है. पूरी दुनिया एक ऐसे घातक वायरस से जूझ रही है जिसने जन-जीवन को भारी क्षति पहुंचाई है और हर प्रकार की गतिविधियों में बाधा उत्पन्न की है.यह बहुत आश्वस्त करने वाली बात है कि इस चुनौती का सामना करने के लिए, केंद्र सरकार ने पूर्वानुमान करते हुए, समय रहते, प्रभावी कदम उठा‍ लिए थे. इन असाधारण प्रयासों के बल पर, घनी आबादी और विविध परिस्थितियों वाले हमारे विशाल देश में, इस चुनौती का सामना किया जा रहा है. राज्य सरकारों ने स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार कार्रवाई की. जनता ने पूरा सहयोग दिया. इन प्रयासों से हमने वैश्विक महामारी की विकरालता पर नियंत्रण रखने और बहुत बड़ी संख्‍या में लोगों के जीवन की रक्षा करने में सफलता प्राप्त की है. यह पूरे विश्‍व के सामने एक अनुकरणीय उदाहरण है.

राष्ट्र उन सभी डॉक्टरों, नर्सों और अन्य स्वास्थ्य-कर्मियों का ऋणी:
राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि राष्ट्र उन सभी डॉक्टरों, नर्सों और अन्य स्वास्थ्य-कर्मियों का ऋणी है जो कोरोना वायरस के खिलाफ इस लड़ाई में अग्रिम पंक्ति के योद्धा रहे हैं. ये हमारे राष्ट्र के आदर्श सेवा-योद्धा हैं. इन कोरोना-योद्धाओं की जितनी भी सराहना की जाए, वह कम है. ये सभी योद्धा अपने कर्तव्य की सीमाओं से ऊपर उठकर, लोगों की जान बचाते हैं और आवश्यक सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करते हैं. उनके शौर्य ने यह दिखा दिया है कि यद्यपि हमारी आस्था शांति में है, फिर भी यदि कोई अशांति उत्पन्न करने की कोशिश करेगा तो उसे माकूल जवाब दिया जाएगा. 

साल 2020 में हम सबने कई महत्वपूर्ण सबक सीखे:
रामनाथ कोविंद ने कहा कि साल 2020 में हम सबने कई महत्वपूर्ण सबक सीखे हैं. एक अदृश्य वायरस ने इस मिथक को तोड़ दिया है कि प्रकृति मनुष्य के अधीन है. मेरा मानना है कि सही राह पकड़कर, प्रकृति के साथ सामंजस्य पर आधारित जीवन-शैली को अपनाने का अवसर, मानवता के सामने अभी भी मौजूद है. 21वीं सदी को उस सदी के रूप में याद किया जाना चाहिए जब मानवता ने मतभेदों को दरकिनार करके, धरती मां की रक्षा के लिए एकजुट प्रयास किए.

अमित शाह की कोरोना रिपोर्ट आई नेगेटिव, ट्वीट करके कहा-कुछ दिन घर पर होम क्वारंटीन रहूंगा

अमित शाह की कोरोना रिपोर्ट आई नेगेटिव, ट्वीट करके कहा-कुछ दिन घर पर होम क्वारंटीन रहूंगा

अमित शाह की कोरोना रिपोर्ट आई नेगेटिव, ट्वीट करके कहा-कुछ दिन घर पर होम क्वारंटीन रहूंगा

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है. इस बात की जानकारी खुद अमित शाह ने दी. उन्होंने ट्वीट करते हुए बताया कि आज मेरी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई है. मैं ईश्वर का धन्यवाद करता हूं. अमित शाह 2 अगस्त को कोरोना पॉजिटिव हुए थे.

मैं ईश्वर का धन्यवाद करता हूं:
गृह मंत्री शाह ने आद शुक्रवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि आज मेरी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई है. मैं ईश्वर का धन्यवाद करता हूं और इस समय जिन लोगों ने मेरे स्वास्थ्य लाभ के लिए शुभकामनाएं देकर मेरा और मेरे परिजनों को ढांढस बंधाया, उन सभी का ह्रदय से आभार व्यक्त करता हूं.

सरकार के विश्वास मत हासिल करने के बाद बोले सचिन पायलट, जो भी अटकलें लगाई जा रही थी उन पर आज लग गया विराम

पैरामेडिकल स्टाफ का आभार व्यक्त:
डॉक्टर्स की सलाह पर अभी कुछ और दिनों तक होम आइसोलेशन में रहूंगा.साथ ही अमित शाह ने कहा कि कोरोना संक्रमण से लड़ने में मेरी मदद करने वाले और मेरा उपचार करने वाले मेदांता अस्पताल के सभी डॉक्टर्स व पैरामेडिकल स्टाफ का भी आभार व्यक्त करता हूं.

2 अगस्त को आई थी रिपोर्ट पॉजिटिव:
आपको बता दें कि कोरोना पॉजिटिव होने की अमित शाह ने 2 अगस्त को ट्वीट करके जानकारी दी थी. उन्होंने बताया था कि कोरोना के शुरुआती लक्षण दिखने पर मैंने टेस्ट करवाया और रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. मेरी तबीयत ठीक है परंतु डॉक्टर्स की सलाह पर अस्पताल में भर्ती हो रहा हूं. मेरा अनुरोध है कि आप में से जो भी लोग गत कुछ दिनों में मेरे संपर्क में आयें हैं, कृपया स्वयं को आइसोलेट कर अपनी जांच करवाएं.

जयपुर में आफत की बारिश, कानोता बांध में बोलेरो बहने से 3 लोगों की मौत, बारिश ने पूरे शहर को किया जाम   

पूर्व आईएएस अशोक सिंघवी की सुप्रीम कोर्ट से जमानत, खान घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में मिली जमानत

पूर्व आईएएस अशोक सिंघवी की सुप्रीम कोर्ट से जमानत, खान घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में मिली जमानत

जयपुर: खान आवंटन महाघूसकांड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में पूर्व आईएएस अशोक सिंघवी को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली है.सीजेआई एस ए बोबड़े की अध्यक्षता में तीन सदस्य बैंच ने यह आदेश सिंघवी की ओर से दायर एसएलपी पर दिया है. एक लाख के निजी मुचलके सहित अन्य शर्तो के साथ जमानत दी है.

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री गहलोत का बड़ा बयान, कहा-हम खुद विश्वास प्रस्ताव लाएंगे

याचिका पेश कर हाईकोर्ट के फैसले को दी थी चनौती:
सिंघवी की ओर से याचिका पेश कर हाईकोर्ट के उस फैसले को चनौती दी थी जिसमें अदालत ने खान आवंटन के घूसकांड से जुड़े मनी लान्ड्रिंग केस में उनकी जमानत अर्जी खारिज कर दी थी. सिंघवी की ओर से सुप्रीम कोर्ट में दलील दी कि मामले में सह आरोपियों की जमानत हो चुकी है और उसका केस बेहतर स्थिति में है.

आरोपियों से बरामद हुई थी रिश्वत की राशि:
इसके अलावा खान घोटाले से जुड़ी रिश्वत राशि 2.55 करोड़ रुपए अन्य आरोपियों से बरामद हुई थी और प्रार्थी से कोई रिकवरी नहीं हुई है. इसलिए उसे भी मामले में जमानत दी जाए. वहीं इस मामले में केन्द्र सरकार की ओर से सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने पक्ष रखा. सर्वोच्च अदालत ने दोनों पक्षों को सुनकर अशोक सिंघवी की एसएलपी निस्तारित करते हुए उन्हें जमानत दे दी.

राज्यपाल कलराज मिश्र ने बढ़ते कोरोना मामलों पर जताई चिंता, कहा-राज्य में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के केस

16 अगस्त से शुरू होने वाली माता वैष्णो देवी यात्रा पर संशय, 8 पुजारी मिले कोरोना संक्रमित!

16 अगस्त से शुरू होने वाली माता वैष्णो देवी यात्रा पर संशय, 8 पुजारी मिले कोरोना संक्रमित!

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच जम्मू कश्मीर में माता वैष्णो देवी यात्रा दोबारा शुरू की जाएगी. ये फैसला जम्मू कश्मीर प्रशासन ने लिया. खबरों की माने तो अब ये यात्रा 16 अगस्त से शुरू होनी है. माता वैष्णो देवी की यात्रा शुरू होने से पहले यहां पर कोरोना वायरस ने दस्तक दी है. 

12 पॉजिटिव मिले:
श्री माता वैष्णो देवी भवन के 8 और पुजारी कोरोना पॉजिटिव पाये गए हैं. अब यहां कुल 12 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है. ऐसे हालात में माता वैष्णो देवी यात्रा पर संशय पैदा हो गया है. खबरों के मुताबिक माता वैष्णो देवी के भवन पर मंगलवार को 3 भजन गायक और 1 जवान के पॉजिटिव मिलने की पुष्टि हुई थी. इसके बाद बुधवार को 2 कथा पुजारी और 6 अन्य पुजारी संक्रमित पाये गए. इन्हें सभी को आइसोलेशन वार्ड में रेफर कर दिया गया है.

भूलो और माफ करो और आगे बढ़ो की भावना के साथ डेमोक्रेसी को बचाने की लड़ाई में लगना है- सीएम गहलोत

16 अगस्त से शुरू होनी है माता वैष्णो देवी की यात्रा:
आपको बता दें कि माता वैष्णो देवी की यात्रा 16 अगस्त से शुरू होनी है. ऐसे में यहां पर हर रोज 5000 श्रद्धालुओं को दर्शनों की अनुमति होगी, जिसमें 500 यात्री राज्य के बाहर के हो सकते हैं. श्रद्धालुओं की भीड़ एकत्रित ना हो, इसलिए इन यात्रियों का पंजीकरण ऑनलाइन किया जाएगा. राज्य के बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं और जम्मू-कश्मीर में घोषित रेड जोन के यात्रियों के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य किया गया है और ये टेस्ट निगेटिव आने पर ही यात्रा की अनुमति होगी. साथ ही कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा.

बसपा विधायकों को बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने स्पीकर के आदेश पर रोक लगाने से किया इनकार

पीएम मोदी ने की नए प्लेटफॉर्म की शुरुआत, कहा- अब ईमानदार का सम्मान होगा

पीएम मोदी ने की नए प्लेटफॉर्म की शुरुआत, कहा- अब ईमानदार का सम्मान होगा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ईमानदार टैक्सपेयर्स को प्रोत्साहन और कर प्रणाली में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए एक नए खास प्लेटफॉर्म की शुरुआत की. इस प्लेटफॉर्म का नाम 'ट्रांसपैरेंट टैक्सेशन: ऑनरिंग द ऑनेस्ट' दिया गया है.  पीएम मोदी ने कहा कि ये प्लेटफॉर्म 21वीं सदी के टैक्स सिस्टम की शुरुआत है, जिसमें फेसलैस असेसमेंट-अपील और टैक्सपेयर्स चार्टर जैसे बड़े रिफॉर्म हैं.

Coronavirus in India: पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 66999 नए मामले सामने आए, अबतक 47 हजार से ज्यादा लोगों की मौत 

एक ईमानदार टैक्सपेयर राष्ट्र निर्माण में भूमिका निभाता है: 
उन्होंने कहा कि इनमें से कुछ सुविधा अभी से लागू हो गई है, जबकि पूरी सुविधा 25 सितंबर से शुरू होगी. पीएम ने कहा कि पिछले कुछ वक्त में हमने इन मसलों पर फोकस किया है, ये नई यात्रा की शुरुआत है. अब ईमानदार का सम्मान होगा, एक ईमानदार टैक्सपेयर राष्ट्र निर्माण में भूमिका निभाता है. इसके साथ ही पीएम ने कहा कि इससे सरकार का दखल कम होगा. 

अब सोच और अप्रोच, दोनों बदल गई: 
पीएम ने आगे कहा कि एक दौर था जब हमारे यहां रिफॉर्म्स की बहुत बातें होती थीं. कभी मजबूरी में कुछ फैसले लिए जाते थे, कभी दबाव में कुछ फैसले हो जाते थे, तो उन्हें रिफॉर्म्स कह दिया जाता था. इस कारण इच्छित परिणाम नहीं मिलते थे. अब ये सोच और अप्रोच, दोनों बदल गई है.

हर किसी को कर्तव्यभाव को आगे रखते हुए काम करना चाहिए:
उन्होंने कहा कि गलत तौर-तरीके सही नहीं है और छोटे रास्ते नहीं अपनाना चाहिए. हर किसी को कर्तव्यभाव को आगे रखते हुए काम करना चाहिए. प्रधानमंत्री ने कहा कि पॉलिसी स्पष्ट होना, ईमानदारी पर भरोसा, सरकारी सिस्टम में टेक्नोलॉजी का प्रयोग, सरकारी मशीनरी का सही उपयोग करना और सम्मान करना. पहले रिफॉर्म की बातें होती थीं, कुछ फैसले मजबूरी-दबाव में लिए जाते थे जिससे परिणाम नहीं मिलता था.

कल ही विश्वास मत हासिल करेगी सरकार! कांग्रेस के रणनीतिकारों ने बनाई रणनीति 

भारत के टैक्स सिस्टम में मौलिक और संरचनात्मक सुधार की जरूरत:
वहीं प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के टैक्स सिस्टम में मौलिक और संरचनात्मक सुधार की जरूरत इसलिए थी क्योंकि हमारा आज का ये सिस्टम गुलामी के कालखंड में बना और फिर धीरे-धीरे विकसित हुआ है. आजादी के बाद इसमें यहां वहां थोड़े बहुत परिवर्तन किए गए, लेकिन ज्यादातर सिस्टम का स्वरूप वही रहा. 

Coronavirus in India: पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 66999 नए मामले सामने आए, अबतक 47 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

Coronavirus in India: पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 66999 नए मामले सामने आए, अबतक 47 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

नई दिल्ली: भारत में तेजी से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 66 हजार 999 नए मरीज सामने आए हैं. एक दिन में मरीजों के मिलने की यह संख्या सबसे अधिक है. यह छठा दिन है जब 60,000 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. वहीं 942 मरीजों की मौत भी हुई है. ऐसे में देश में अबतक 23 लाख 96 हजार 637 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 47,033 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 6 लाख 53 एक्टिव केस हैं और 16 लाख 95 हजार लोग ठीक भी हुए हैं.

मुख्यमंत्री गहलोत ने जोधपुर पहुंच बहन विमला देवी से बंधवाई राखी, रिश्तों की दी अहमियत

मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में गिरावट हुई: 
राहत की बात है कि मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में गिरावट हुई है. मृत्यु दर भी गिर कर 1.96% हो गई. इसके अलावा एक्टिव केस जिनका इलाज चल है उनकी दर भी घट कर 27.27% हो गई है. इसके साथ ही रिकवरी रेट यानी ठीक होने की दर 70.76% हो गई है. भारत में रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है. लेकिन दुनिया में सबसे तेजी से संक्रमण भारत में ही देश में फैल रहा है. 

कोरोना में सरकार और प्रदेश वासियों ने डटकर किया मुकाबला - मुख्यमंत्री गहलोत

बीते दिन दुनियाभर में 2.74 लाख नए मामले आए:
भारत के साथ ही दुनियाभर में भी कोरोना के रिकॉर्ड मामले दर्ज किए जा रहे हैं. बीते दिन दुनियाभर में 2.74 लाख नए मामले आए, जबकि 6644 लोगों की मौत हुई. अबतक 2.07 करोड़ से ज्यादा संक्रमण के मामले आ चुके हैं, जबकि 7 लाख 51 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. वहीं इस बीमारी से सही होने वालों मरीजों का आंकड़ा  एक करोड़ 36 लाख के पार पहुंच गया है. हालांकि दुनियाभर में अभी भी 63.52 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं.


 

अमेरिका की आर्थिक पैकेज की चर्चा से सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, जानिए आज का भाव

अमेरिका की आर्थिक पैकेज की चर्चा से सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, जानिए आज का भाव

जयपुर: पिछले कुछ दिनों से लगातार सोने और चांदी के भाव आसमान छू रहे थे लेकिन अब अचानक उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद सोना और चांदी के भावों में खासी गिरावट देखने को मिली है. अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमत में पिछले दो दिनों में जबरदस्त गिरावट आई है. सोने के भाव जहां 50441 प्रति दस ग्राम रह गए है तो वहीं चांदी 61972 पहुंच गई है.

अभिनेता संजय दत्त को स्टेज-3 का लंग कैंसर, संजय दंत की पत्नी मान्यता ने जारी किया बयान  

- एमसीएक्स सोने का भाव 3 फीसदी यानी 1500 रुपये गिरा
- एमसीएक्स पर 10 ग्राम सोने की कीमत अब 50,441 रुपये 
- हफ्ते सोना अपने रिकॉर्ड स्तर 56 हजार प्रति 10 ग्राम तक पहुंचा
- चांदी की कीमत 61,972 रुपये रह गई
- पिछले सप्ताह चांदी का भाव 78,000 रुपये प्रति किलोग्राम था
- चांदी 12 फीसदी यानी 9000 रुपये प्रति किलोग्राम गिरीं. 

कोरोना महामारी के दौर में सोने और चांदी के भावों में बेहतासा बढ़ोतरी देखने को मिली लेकिन पिछले दो दिनों के अंदर दोनों के भाव गिरने से बाजार में भी हलचल पैदा हो गई है एमसीएक्स सोने का भाव 3 फीसदी यानी 1500 रुपये गिरा है. MCX पर 10 ग्राम सोने की कीमत अब सिर्फ 50,441 रुपये रह गई है. वहीं, पिछले हफ्ते सोना अपने रिकॉर्ड स्तर 56 हजार प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया था. चांदी की कीमतों में भी भारी गिरावट आई है. चांदी की कीमत 05 फीसदी यानी प्रति किलोग्राम पांच हजार रुपये गिरकर 61,972 रुपये रह गई है. जबकि, पिछले सप्ताह चांदी का भाव 78,000 रुपये प्रति किलोग्राम से ऊपर चला गया था. पिछले सत्र मे सोने के भाव में 6 फीसदी यानी 3200 रुपये की गिरावट आई. वहीं, चांदी की कीमतें 12 फीसदी यानी 9000 रुपये प्रति किलोग्राम गिरीं. 

- सोने और चांदी के भाव टूटूने का कारण अमेरिका का आर्थिक पैकेज
- राष्ट्रपति के द्ववारा आर्थिक पैकेज की घोषणा की चर्चा के चलते टूटा बाजार
- अब निवेशको ने सोना और चांदी में अपना इनवेस्टमेंट हटाया
- जिसके चलते पिछले दो दिनों में सोने और चांदी के भाव टूटे

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने के कीमतों में गिरावट जारी है. हाजिर सोना की कीमतों में 2.1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और इसकी कीमत 1872.61 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में अमेरिकी वायदा सोनेकी कीमत 1900 डॉलर प्रति औंस रह गई है. चांदी में तो 07 फीसदी की तेज गिरावट दर्ज की गई है. चांदी का भाव 24.2 डॉलर प्रति औंस रहा. पिछले सप्ताह 2,000 डॉलर प्रति औंस से ऊपर जाने के बाद, डॉलर की रिकवरी से सोना अचानक गिर गया. डॉलर सूचकांक आज प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले स्थिर रहा. सोने की कीमतों में तेज गिरावट ने गोल्ड ईटीएफ से प्रवाह शुरू हो गया है. सोने-चांदी की कीमतों में कमी आने की एक वजह अमेरिका में एक और आर्थिक पैकेज की चर्चा भी है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप  नए आर्थिक पैकेज की घोषणा जल्द कर सकते हैं, इससे सोने चांदी की कीमतों पर दबाव है. दुनियाभर के शेयर बाजारों पर निवेशकों का भरोसा बढ़ा है, जिससे सोने और चांदी की तरफ उनका झुकाव कम हुआ है. रूस में कोरोना वैक्सीन का ऐलान होने के बाद दुनिया भर के कमोडिटी बाजारों में गिरावट देखी गई है.  

- जयपुर सर्राफा में भी देखा गया सोने और चांदी के भावों में असर
- चांदी का भाव जहां 72500 रूपए था जो कि आज 64800 रूपए रह गया
- जयपुर में चांदी के भाव करीब 7700 रूपए टूटे 
- सोने के भाव कल तक 56150 रूपए प्रति दस ग्राम थे
- जो कि आज 53500 रूपए प्रति दस ग्राम रह गए
- सोने के भाव में 2650 रूपए की कमी आई

राजधानी जयपुर के बात करें तो यहां भी सोने और चांदी के भावों में खासी गिरावट देखी गई है कल की बात की जाए तो चांदी का भाव जहां 72500 रूपए था जो कि आज 64800 रूपए रह गया है एक ही दिन में जयपुर में चांदी के भाव करीब 7700 रूपए टूटे है. वहीं सोने की बात की जाए तो सोने के भाव कल तक 56150 रूपए प्रति दस ग्राम थे जो कि आज 53500 रूपए प्रति दस ग्राम रह गए. सोने के भाव में 2650 रूपए की कमी आई है. एक ही दिन में आए इस गिरावट के बाद सर्राफा व्यापारी ये अंदाज लगा रहे है कि आने वाले दिनों में भी सोने और चांदी के भाव औऱ भी अधिक टूट सकते हैं. 

VIDEO: हमने कभी सरकार गिराने की कोशिश नहीं की, हमें बागी या विरोधी कहना बिल्कुल गलत- विश्वेन्द्र सिंह 

सोने और चांदी के भावों में पिछले दो दिनों में आई गिरावट का सीधा संपर्क अमेरिका के आर्थिक पैकेज की चर्चा से जोड़ा जा रहा है जिसके चलते अंतरार्सट्रीय मार्केट में भी सोने और चांदी के भावों में कमी आई है. आगामी दिनो में सोने और चांदी के भाव और भी टूटते हुए नजर आ सकते हैं

अभिनेता संजय दत्त को स्टेज-3 का लंग कैंसर, संजय दंत की पत्नी मान्यता ने जारी किया बयान

अभिनेता संजय दत्त को स्टेज-3 का लंग कैंसर, संजय दंत की पत्नी मान्यता ने जारी किया बयान

नई दिल्ली: अभिनेता संजय दत्त को लंग कैंसर होने की खबर सामने आने के बाद उनकी पत्नी मान्यता दत्त का बयान सामने आया है. जिसमें वो संजय के लिए दुआ करने वालों का शुक्रिया अदा करते दिख रही हैं. हालांकि उन्होंने अपने बयान में इस बात का जिक्र नहीं किया कि संजय किस बीमारी से जूझ रहे हैं. 

नागौर जिले में तैनात सब इंस्पेक्टर की गाड़ी से 11.36 लाख रुपए और शराब की 21 बोतलें बरामद 

इस दौर से निकलने के लिए ताकत और दुआओं की जरूरत: 
मान्यता दत्त ने कहा कि उन सब लोगों का आभार जताना चाहती हूं जिन्होंने संजू की और जल्द ठीक होने के लिए दुआ की है. हमें इस दौर से निकलने के लिए ताकत और दुआओं की जरूरत है. परिवार पिछले कुछ समय में भी काफी चीजों से गुजर चुका है लेकिन मुझे भरोसा है कि यह समय भी गुजर जाएगा.

संजू हमेशा से फाइटर रहे हैं:
मान्यता ने आगे कहा कि संजू हमेशा से फाइटर रहे हैं और हमारा परिवार भी. भगवान ने एक बार फिर हमें परीक्षा के लिए चुना है और हम इसे भी जीत लेंगे. हमें सिर्फ जरूरत है तो आपकी दुआओं की और हमें उम्मीद है कि हम इस पर जीत हासिल कर लेंगे. इस मौके का इस्तेमाल सकारात्मकता के प्रसार के लिए करते हैं.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का जोधपुर दौरा, देचू में 11 लोगों की मौत पर किया शोक व्यक्त 

संजय दत्त ने भी फैंस के लिए जारी किया था मैसेज:
इससे पहले संजय दत्त ने भी फैंस के लिए एक मैसेज जारी करते हुए कहा था कि वह इलाज के लिए शॉर्ट ब्रेक ले रहे हैं. मेरा परिवार और मेरे दोस्त मेरे साथ हैं. मैं अपने शुभचिंतकों से कहना चाहता हूं कि वो परेशान ना हो और कुछ भी फालतू का अंदाजा ना लगाएं. आपके प्यार और दुआओं से मैं जल्द लौटूंगा. हालांकि इस मैसेज में उन्होंने भी अपने बीमारी के बारे में खुलासा नहीं किया था. 

Open Covid-19