भारत के नक्शे से छेड़छाड़ करने के मामले में ट्विटर इंडिया के अधिकारियों पर UP में दर्ज हुई FIR

भारत के नक्शे से छेड़छाड़ करने के मामले में ट्विटर इंडिया के अधिकारियों पर UP में दर्ज हुई FIR

भारत के नक्शे से छेड़छाड़ करने के मामले में ट्विटर इंडिया के अधिकारियों पर UP में दर्ज हुई FIR

नोएडा: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बुलंदशहर जिले में पुलिस ने भारत का गलत नक्शा पेश करने के मामले में ट्विटर इंडिया (Twitter India) के दो वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है. बजरंग दल के एक पदाधिकारी की शिकायत के आधार पर सोमवार की शाम खुर्जा नगर पुलिस थाने में एक रिर्पोट दर्ज की गई. 

बजरंग दल ने करवाई प्राथमिकी दर्ज:
विश्न मानचित्र (World Map) में केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख और जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) को भारत (India) के नक्शे से बाहर दिखाया गया था, जिसको लेकर सोमवार को सोशल मीडिया (Social Media) पर कई लोगों ने विरोध व्यक्त किया था. सोमवार की शाम को ट्विटर ने विवादित नक्शा हटा दिया था. बजरंग दल के कार्यकताओं ने थाने रिर्पोट दर्ज करवाई है. बजरंग दल के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के संयोजक प्रवीण भाटी ने शिकायत में कहा कि विश्व के मानचित्र में लद्दाख, जम्मू-कश्मीर को भारत का हिस्सा नहीं दिखाया गया. यह कोई संयोग की बात नहीं है. इस कदम से मेरे सहित सभी भारतीयों की भावनाएं आहत हुई हैं.

न्यूज पार्टनरशिप प्रमुख के विरूद्ध भी दर्ज करवाया मामला दर्ज:
पीटीआई ने जिस प्राथमिकी को देखा, उसमें ट्विटर इंडिया के प्रबंधक निदेशक मनीष माहेश्वरी और न्यूज पार्टनरशिप (News Partnership) प्रमुख अमृता त्रिपाठी का नाम बतौर आरोपी दिया गया है. इनके खिलाफ भादंस की धारा 502(2) के तहत मामला दर्ज किया गया है. मामले में सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम (Information Technology Act) की धारा 74 (गलत उद्देश्य के लिए प्रकाशन) के तहत भी आरोप लगाए गए हैं.

ट्विटर वेबसाइट के करियर सेक्शन (Career Section) में ट्वीप लाइफ शीर्षक के तहत दिखाई देने वाले मानचित्र के गलत होने पर सोमवार को लोगों ने कड़ी प्रतिक्रिया दी थी और सोशल मीडिया मंच के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की थी. इससे पहले ट्विटर (Twitter) लेह को चीन का हिस्सा दिखा चुका है.

और पढ़ें