Live News »

किसानों को मिले उपज का समर्थन मूल्य, लालसोट कृषि उपज मंडी होगी शीघ्र चालू- उद्योग मंत्री

किसानों को मिले उपज का समर्थन मूल्य, लालसोट कृषि उपज मंडी होगी शीघ्र चालू- उद्योग मंत्री

दौसा: प्रदेश के उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीना ने कहा कि दौसा जिले में किसानों की उपज को समर्थन मूल्य पर खरीदने के लिये आवश्यक व्यवस्थाये सुनिश्चित करे तथा लालसोट कृषि उपज मंडी को 4 मई से खुलवाये ताकि किसानों को लाभ मिल सके. जिन क्षेत्रों में खरीद केन्द्र स्थापित नही किये है उनके प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार को भेजे तथा शीघ्रता से चालू करवाने की व्यवस्था करावे. 

समय पर भुगतान करवाना भी सुनिश्चित करे:
शनिवार को दौसा जिले के कलेक्टेट सभा भवन में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुये उद्योग मंत्री ने यह बात कही. उन्होने कहा कि लालसोट में मंडी चालू करवाने के साथ ही रामगढ पचवारा व राहुवास में गेंहू, सरसों व चने के खरीद केन्द्र खुलवाने की व्यवस्था करे ताकि किसानों को अपने नजदीक ही खरीद केन्द्र पर अपनी उपज बेचने का लाभ मिल सके. इसके अलावा भी जिले के बडे कस्बे जिनमें खरीद केन्द्र नही बनाये गये है वहां पर भी खरीद केन्द्र चालू करवाने के लिये राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजे तथा शीघ्रता से चालू करवाने की व्यवस्था करावे. उन्होने कहा कि समर्थन मूल्य पर खरीद के लिये बनाये गये केन्द्रों पर किसानों के लिये आवश्यक व्यवस्थाये करवाने तथा समय पर भुगतान करवाना भी सुनिश्चित करे. उन्होने कहा कि लालसोट, मण्डावरी, रामगढ पचवारा व राहुवास में गेंहू ,सरसों व चने की खरीद के लिये केन्द्र स्थापित करे. गेंहू की खरीद एफसीआई द्वारा तथा सरसों व चने की खरीद राजफैड द्वारा की की जायेगी. उन्होने कहा कि किसानों को गिरदावरी की रिपोर्ट देने के लिये सभी हल्का पटवारियों को मुख्यालय पर रहने के लिये पाबन्द करे ताकि किसानों को इधर उधर चक्कर नही लगाने पड़े. 

कृषि उपज मंडी व किसान खरीद केन्द्र पर सोशल डिस्टेसिंग की पालना करावे:
उद्योग मंत्री श्री परसादी लाल मीना ने कहा कि कृषि उपज मंडी व किसान खरीद केन्द्रों पर सोशल डिस्टेसिंग की पालना करावे ताकि कोरोना वायरस से भी बचा जा सके. मंडी या खरीद केन्द्र पर आने के लिये किसानों को जारी किये जाने वाले कूपनों पर पूर्ण नियंत्रण रखे तथा संख्या का पूरा पूरा ध्यान रखा जावे. किसानों के लिये मास्क लगाने, हैंड सैनेटाइजर, साबून से हाथ धोने, मंडी प्रागंण को सैनेटाइजर करवाने तथा आमजन में एडवाइजरी की पालना करवाने के लिये चेतना जागृत करने का भी कार्य करे. 

बाहर से आने वाले श्रमिकों पर पूर्ण निगरानी रखें:
उद्योग मंत्री ने कहा कि अन्य प्रदेशों से आने वाले अपने जिले के श्रमिकों पर पूर्ण निगरानी रखें तथा सभी की जांच करवाने के बाद होम आईसोलेशन में रखने की पूरी पूरी व्यवस्था करावे तथा निगरानी के लिये स्थानीय कार्मिक नियुक्त करे. 

ग्रामीण क्षेत्रों में दुकाने खोलें लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग की पालना जरूरी:
उद्योग मंत्री परसादी लाल मीना ने कहा कि दौसा जिले के गामीण क्षेत्रों में दुकाने खोलें लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग की पालना जरूरी है. इसके लिये संबंधित उप जिला कलक्टर व उप पुलिस अधीक्षक क्षेत्र में भ्रमण कर दुकानदारों व ग्राहको में चेतना जागृत करने व संदेश देने का कार्य करावे ताकि ग्रामीण जनता को आवश्यकता के घरेलू सामान उचित मूल्य पर मिल सके. ग्रामीण क्षेत्रों में दुकाने नही खुलने से कालाबाजारी बढ रही है इस पर निंयत्रण के लिये दुकानें खुलना जरूरी है. 

खाद्य सामग्री का वितरण समय पर करावे:
उद्योग मंत्री ने कहा कि दौसा जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में खाद्य सामग्री का वितरण समय पर करावे तथा जिन पात्र व्यक्तियों को किसी कारणवश खाद्य सामग्री नही मिल पा रही है येसे गरीब व मजदूरों को राशन किट वितरण करवाने की व्यवस्था उपखण्ड अधिकारी व विकास अधिकारी द्वारा करवाई जायेगी. उन्होने कहा कि जिले में कोई व्यक्ति भूखा नही सोये इसके लिये पुख्ता व्यवस्था करावे. जिले में भामाशाहो, दानदाताओं व स्वयसेवी संस्थाओं आदि ने गरीबों को सहयोग करने मे कोई कमी नही छोडी है. इसके अलावा विधायक कोष से भी खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की गई है. 

दौसा जिले में स्वीकृत 5 पीएचसी चालू करवाने के दिये निर्देश:
उद्योग मंत्री परसादी लाल मीना ने कहा कि जिले के गामीण क्षेत्रों में में आमजन को चिकित्सा सुविधाये उपलब्ध करवाने के लिये राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत की गई सभी 5 पीएचसी को शीघ्र चालू करवाने के लिये मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी शीघ्रता से कार्य करे तथा जिन जिन चिकित्सा संस्थानों में किसी भी प्रकार के उपकरणों की आवश्यकता हो, सूची बनाकर प्रस्तुत करे ताकि विधायक कोष से स्वीकृति जारी की जा सके. उन्होने कहा कि आमजन को समय पर आवश्यक सुविधाये उपलब्ध करवाने के लिये सभी अधिकारी कर्मचारी सक्रिय रह कर कार्य करे.

अधिकारियों एवं कर्मचारियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा: 
बैठक में उद्योग मंत्री परसादी लाल मीना ने कहा कि जिले में कोरोना वायरस पर नियंत्रण पाने में जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, चिकित्सा विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है. उन्हाने सभी के कार्यो की प्रशंसा करते हुये कहा कि अभी कोरोना पर पूर्ण नियंत्रण नही हुआ है.  सभी अधिकारी व कर्मचारी पूर्ण सुरक्षा के साथ कार्य करे तथा बाहर से आने वाले लोगों पर निगरानी रखे. 

दौसा जिला कलक्टर ने भी दी जानकारी:
बैठक में दौसा जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी ने कोरोना वायरस, किसान खरीद केन्द्र, मंडी चालू करवाने, ग्रामीण क्षेत्रों में दुकाने खुलवाने, खाद बीज की दुकाने खुलवाने सहित विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानकारी दी. इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक प्रहलाद सिंह कृष्णियां ने पुलिस प्रशासन द्वारा संचालित गतिविधियों के बारे मे जानकारी दी. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पी एम वर्मा ने कोरोना वायरस पर नियंत्रण व विकित्सा सुविधाओं के बारे में अवगत करवाया.  

और पढ़ें

Most Related Stories

VIDEO: 1st इंडिया न्यूज की खबर का बड़ा असर, अब नहीं होंगी प्रिवियस के छात्रों की 15 जुलाई से परीक्षा

जयपुर: 1st इंडिया न्यूज की खबर का बड़ा असर देखने को मिला है. प्रिवियस के छात्रों की 15 जुलाई से परीक्षा अब नहीं होंगी. इससे पहले 1st इंडिया न्यूज ने प्रमुखता से RU के टाइम टेबल की खबर को प्रसारित किया था. टाइम टेबल में प्रिवियस के छात्रों का भी टाइम टेबल जारी कर दिया था, जबकि 15 जुलाई से UG और PG फाइनल की परीक्षा होनी थी. 

धौलपुर SP मृदुल कच्छावा को मिली एक और सफलता, 35 हजार का इनामी बदमाश लुक्का गुर्जर गिरफ्तार 

टाइम टेबल में प्रिवियस की परीक्षा देख छात्र हो गए थे परेशान:  
यूनिवर्सिटी ने पहले भी UG और PG फाइनल की परीक्षा का ही हवाला दिया था. लेकिन टाइम टेबल में प्रिवियस की परीक्षा देख छात्र परेशान हो गए थे. उसके बाद 1st इंडिया न्यूज ने इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था. इसी के चलते आखिर RU प्रशासन को प्रिवियस का टाइम टेबल वापस करना पड़ा है. 

7 सितंबर तक चलेंगी परीक्षाएं:
इससे पहले राजस्थान यूनिवर्सिटी ने अंडरग्रेजुएट (UG) और पोस्टग्रेजुएट (PG) की फाइनल ईयर की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया है. परीक्षाएं 15 जुलाई से शुरू हो रही हैं और 7 सितंबर तक चलेंगी. डेटशीट के मुताबिक यूजी की फाइनल ईयर में कला और वाणिज्य संकाय की परीक्षाएं 15 जुलाई से शुरू होंगी. जबकि साइंस स्ट्रीम की परीक्षाएं 16 जुलाई से सुबह 8 से 11 बजे की पारी में आयोजित होंगी. बता दें कि यूजी और पीजी फाइनल को मिलाकर कुल 1 लाख 75 हजार स्टूेड्टस परीक्षा में शामिल होंगे. 

VIDEO: बीकानेर में विधायक और CI में हुई तकरार, पानी के कैम्पर से भरी गाड़ी को लेकर आपस में कहासुनी 

राजस्थान बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं भी आयोजित कराई: 
इसके इतर बात करें तो हाल ही में राजस्थान बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं भी आयोजित कराई थीं. डेटशीट के मुताबिक राजस्थान बोर्ड 12वीं की परीक्षा 18 जून 2020 से शुरू हुई थीं, जबकि 10वीं की परीक्षा 27 जून 2020 से शुरू हुईं. वहीं दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं 30 जून 2020 को खत्म हो गई थीं. 

राजीव स्वरूप ने संभाला मुख्य सचिव का चार्ज, कहा- सभी के साथ मिलकर करेंगे काम

राजीव स्वरूप ने संभाला मुख्य सचिव का चार्ज, कहा- सभी के साथ मिलकर करेंगे काम

जयपुर: देर रात मिली नई जिम्मेदारी के बाद डीबी गुप्ता ने राजीव स्वरूप को आज सीएस पद का चार्ज दिया. सीएस का चार्ज लेने के बाद स्वरूप ने कहा कि कोरोना के समय आर्थिक हालात को ठीक करना हमारी बड़ी जिम्मेदारी है. कोरोना से बिगड़े आर्थिक हालात के मद्देनजर जरूरी कदम उठाते हुए प्रदेश को पटरी पर लाना प्राथमिकता रहेगी. 

धौलपुर SP मृदुल कच्छावा को मिली एक और सफलता, 35 हजार का इनामी बदमाश लुक्का गुर्जर गिरफ्तार 

अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना बड़ी चुनौती:  
उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के समय राज्य के सामने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना बड़ी चुनौती है. साथ ही मेडिकल व स्वास्थ्य सेवाओं को भी पटरी पर लाना है. ऐसे में सबको साथ लेकर समय बद्ध तरीके से तेजी से स्टेट को नॉर्मल बनाना ही सर्वोच्च प्राथमिकता है. सीएस ने कहा कि इस संकट के समय मुख्यमंत्री ने जो मुझ पर भरोसा जताया है मेरी कोशिश है कि राज्य को इस कठिन परिस्थिति में तेजी से सामान्य व्यवस्था में लेकर आऊं.

VIDEO: बीकानेर में विधायक और CI में हुई तकरार, पानी के कैम्पर से भरी गाड़ी को लेकर आपस में कहासुनी 

डीबी गुप्ता ने सीएस राजीव स्वरूप को शुभकामनाएं दीं: 
इससे पूर्व डीबी गुप्ता बहुत कम समय के लिए सीएस ऑफिस आये और बुके देकर नए सीएस राजीव स्वरूप को शुभकामनाएं दीं. स्वरूप ने भी डीबी गुप्ता को अच्छे भविष्य की शुभकामनाएं दीं जिसके बाद स्वरूप ने सीएस का चार्ज लिया. डीबी गुप्ता ने पत्रकारों से सिर्फ यही कहा कि सीएम से मिलकर वे जो जिम्मेदारी देंगे वही शिद्दत के साथ निभाऊंगा. उन्होंने अनौपचारिक बातचीत में यह भी कहा कि जल्द ही स्थिति साफ हो जाएगी.


 

169000 रुपये के नकली नोट के साथ तस्कर गिरफ्तार, आरोपी से एक देसी कट्टा और जिंदा कारतूस भी बरामद

169000 रुपये के नकली नोट के साथ तस्कर गिरफ्तार, आरोपी से एक देसी कट्टा और जिंदा कारतूस भी बरामद

जयपुर: राजधानी की करधनी थाना पुलिस ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए नकली नोट तस्कर को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने आरोपी रमेश यादव से 169000 के नकली नोट बरामद करने में सफलता हासिल की है. साथ ही आरोपी से एक देसी कट्टा और जिंदा कारतूस भी बरामद हुए हैं.

धौलपुर SP मृदुल कच्छावा को मिली एक और सफलता, 35 हजार का इनामी बदमाश लुक्का गुर्जर गिरफ्तार 

नकली नोट हूबहू असली जैसे लग रहे थे: 
करधनी थाना प्रभारी रामकिशन विश्नोई ने बताया कि आज सुबह ही मुखबिर ने सूचना दी थी इलाके में एक व्यक्ति आया हुआ है जोकि नकली नोटों को 50 पर्सेंट कम राशि में बाजार में बेचने की कोशिश कर रहा है. सूचना पर पुलिस ने जाल बिछाकर उसको गिरफ्तार कर लिया. पुलिस के मुताबिक नकली नोट हूबहू असली जैसे लग रहे थे. ऐसे में काफी जांच के बाद ही पुलिस को सच समझ मे आया. फिलहाल पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है. 

VIDEO: बीकानेर में विधायक और CI में हुई तकरार, पानी के कैम्पर से भरी गाड़ी को लेकर आपस में कहासुनी 

धौलपुर SP मृदुल कच्छावा को मिली एक और सफलता, 35 हजार का इनामी बदमाश लुक्का गुर्जर गिरफ्तार

धौलपुर SP मृदुल कच्छावा को मिली एक और सफलता, 35 हजार का इनामी बदमाश लुक्का गुर्जर गिरफ्तार

धौलपुर: जिला पुलिस ने डकैतों के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है. धौलपुर एसपी मृदुल कच्छावा के नेतृत्व में चलाए जा रहे डकैतों के खिलाफ अभियान के तहत करीबन 50 डकैतों को जेल में पहुंचा दिया गया है. डकैतों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत आज डीएसटी की टीम के साथ विभिन्न थानों की पुलिस ने मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में दबिश की कार्रवाई की मुरैना जिले के जोरा थाना इलाके में स्थित घूघस गांव में दबिश देते हुए पुलिस ने 35 हज़ार रूपये के इनामी बदमाश धर्मेंद्र उर्फ लुक्का को गिरफ्तार कर लिया. जिसके कब्जे से पुलिस ने 2 पचफेरा राइफल और 103 जिंदा कारतूस बरामद किए है. 

VIDEO: बीकानेर में विधायक और CI में हुई तकरार, पानी के कैम्पर से भरी गाड़ी को लेकर आपस में कहासुनी

झोपड़ी में छुपा डकैत धर्मेंद्र गले में राइफल डाल कर भाग निकला: 
एसपी मृदुल कच्छावा ने बताया कि गिरफ्तार किए गए डकैत धर्मेंद्र लुक्का के मध्य प्रदेश में छिपे होने की जानकारी सामने आई थी. जिस पर डीएसटी प्रभारी सुमन कुमार और स्पेशल ऑपरेशन प्रभारी अमित शर्मा के नेतृत्व में विभिन्न थानों की पुलिस को जोरा थाना क्षेत्र में दबिश के लिए भेजा गया था. जहां पुलिस की टीम को देखकर एक झोपड़ी में छुपा डकैत धर्मेंद्र गले में राइफल डाल कर भाग निकला. 

पाकिस्तानी चाल पर खूफिया एजेंसी ने सभी विभागों को किया अलर्ट, पाक एजेंटो से सावधान रहें सरकारी विभाग 

प्रदेश की टॉप टेन की सूची में छंटवे नंबर पर था:
इसी दौरान डीएसटी में मौजूद 2 कॉन्स्टेबल ने अदम्य साहस का परिचय देते हुए घेराबंदी कर डकैत को पकड़ लिया. गिरफ्तार किए गए डकैत पर मुरैना और धौलपुर जिले में 17 से अधिक आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं. डकैत लुक्का 2017 में पैरोल से फरार हुआ था जिसके बाद से ही आतंक का पर्याय बना हुआ था जिसके चलते प्रदेश की टॉप टेन की सूची में छंटवे नंबर पर था. डकैत को गिरफ्तार करने पर एसपी ने पूरी टीम को बधाई दी है.

...धौलपुर से फर्स्ट इंडिया के लिए विनोद तिवारी की रिपोर्ट

VIDEO: बीकानेर में विधायक और CI में हुई तकरार, पानी के कैम्पर से भरी गाड़ी को लेकर आपस में कहासुनी

VIDEO: बीकानेर में विधायक और CI में हुई तकरार, पानी के कैम्पर से भरी गाड़ी को लेकर आपस में कहासुनी

बीकानेर: जिले में आज लूणकरणसर विधायक सुमित गोदारा द्वारा पानी की समस्या को लेकर विरोध प्रदर्शन किया गया. इस दौरान रतन बिहारी पार्क के पास MLA सुमित गोदारा और कोटगेट थानाधिकारी धरम पुनिया में आपस मे तकरार हो गई. दरअसल रतन बिहारी पार्क के पास खड़ी पानी की गाड़ी को लेकर ये विवाद हुआ.

पाकिस्तानी चाल पर खूफिया एजेंसी ने सभी विभागों को किया अलर्ट, पाक एजेंटो से सावधान रहें सरकारी विभाग 

आपस मे जमकर कहासुनी हुई: 
सीआई ने गाड़ी साइड में करने के लिए कहा और इसी बात लेकर MLA गोदारा और सीआई धरम पुनिया में विवाद हो गया और आपस मे जमकर कहासुनी हुई. इसके बाद कलेक्ट्रेट में भी विधायक गोदारा और पुलिस के उच्च अधिकारियों के बीच कहासुनी हुई.  इसके बाद आपसी समझाइश से मामला शांत हुआ. 

 

पाकिस्तानी चाल पर खूफिया एजेंसी ने सभी विभागों को किया अलर्ट, पाक एजेंटो से सावधान रहें सरकारी विभाग

पाकिस्तानी चाल पर खूफिया एजेंसी ने सभी विभागों को किया अलर्ट, पाक एजेंटो से सावधान रहें सरकारी विभाग

जैसलमेर: पाकिस्तान की चाल को लेकर प्रदेश चौकन्ना हो गया है. पाकिस्तानी खूफिया एजेंसी के लोगों की ओर से फोन व मेल के माध्यम से देश की सुरक्षा से संबंधित जानकारी एकत्र करने के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश में एडवायजरी जारी की गई है. सभी सरकारी अधिकारियों, सुरक्षा से जुड़े लोगों व बड़े प्रतिष्ठानों के लिए जारी की गई एडवायजरी में सेना व सुरक्षा संबंधी किसी भी तरह की जानकारी फोन पर नहीं देने के निर्देश दिए गए हैं. इस तरह का कोई भी प्रयास सामने आने पर स्थानीय पुलिस थाने के साथ इंटेलिजेंस को भी सूचना देनी होगी. इंटेलिजेंस तकनीकी आधार पर मामले की जांच करेगी.

खूंखार वन्यजीवों ने सीखा लॉकउाउन में संयम का पाठ..! झालाना में पानी के घाट पर साकार हुआ कलयुग में 'राम राज' 

पाकिस्तान की तरफ से आने वाले फोन का नंबर भारतीय दिखता है: 
पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी की इस तरह की करतूत के प्रदेश में हर वर्ष औसतन चार मामले सामने आ रहे हैं. इंटेलिजेंस की ओर से जारी एडवायजरी में कहा गया है कि पाकिस्तानी खुफिया कार्मिकों की ओर से स्वयं को भारतीय रक्षा, खुफिया व केन्द्रीय सशस्त्र बल का अधिकारी बताकर फर्जी नंबरों का उपयोग करते हुए संवेदनशील एवं सामरिक महत्व की सूचना को एकत्र करने के लिए विभिन्न रक्षा व केन्द्रीय सशस्त्र बलों व संवेदनशील संगठनों को कॉल किए जा रहे हैं. जानकारी प्राप्त करने के लिए दोस्ताना व्यवहार किया जाता है. खास बात यह है कि कॉल के दौरान पाकिस्तान की तरफ से आने वाले फोन का नंबर भारतीय दिखता है. सभी सरकारी कार्यालयों, रेलवे स्टेशन, डाकघर, राजस्व विभाग, पुलिस थानों के साथ स्थानीय स्तर के कार्मिक तहसीलदार, नायब तहसीलदार, पटवारी, ग्राम सेवक सहित संवेदनशील कर्तव्य से जुड़े सभी सरकारी कार्मिकों को सतर्क रहने को कहा गया है. इसके अलावा क्षेत्र के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों, तेल व गैस आदि प्रतिष्ठानों के प्रबंधकों से सम्पर्क करने को कहा गया है, जिससे वे अपने कार्मिकों को भी सतर्क कर सके. 

देश की पहली कोरोना वैक्सीन 15 अगस्त को हो सकती है लॉन्च  

सूचनाएं बगैर पुष्टि किए नहीं मुहैया करवाने की सलाह: 
राजस्थान के अतिरिक्त महानिदेशक इंटेलीजेंस ने राज्य के सभी रेंज के पुलिस महानिरीक्षक एवं जिला पुलिस अधीक्षकों को पत्र लिखकर पाकिस्तान की तरफ से सीमा पार से आने वाले कॉल के संबंध में एहतियात बरतने एवं किसी प्रकार की सूचनाएं बगैर पुष्टि किए नहीं मुहैया करवाने की सलाह दी है. सूत्रों के अनुसान वर्तमान परिस्थितियों में देश की सीमाओं पर चल रहे हालातों के मुद्वेनजर पाकिस्तानी खुफिया ऐजेन्सी आई.एस.आई खासकर राजस्थान के सीमावर्ती ईलाकों में देश की सामरिक एवं गोपनीय सूचनाएं जुटाने के लिए लगातार जोरदार प्रयास किए जा रहा है. इसके तहतं सीमा पार से आई.एस.आई द्वारा किए जा रहे फोन कॉल, सोशल मीडिया, हनी ट्रैप एवं अन्य तरीकों के जरिए सूचनाएं जुटाने को अत्यंत गंभीर मानते हुए पत्र लिखने के दिशानिर्देश दिए, ताकि सीमा पार से आने वाले कॉल के संबंध में कोई सामरिक सूचनाएं सीमा पार न जा सके. वर्तमान में सीमाओं पर तना-तनी का माहौल हैं ऐसे में सीमा पार पाकिस्तान आई.एस.आई द्वारा सीमा पार से फेक नाम से फोन कॉल कर देश की गोपनीय सामरिक सूचनाएं जुटाने की भरसक कोशिश की जा रही है. 
 

पितृ पक्ष के समापन के 1 महीने बाद आएगी नवरात्र, 165 साल बाद बना संयोग

पितृ पक्ष के समापन के 1 महीने बाद आएगी नवरात्र, 165 साल बाद बना संयोग

जयपुर: हर साल पितृ पक्ष के समापन के अगले दिन से नवरात्रि का आरंभ हो जाता है जो कि इस साल नहीं होगा. आश्विन मास में मलमास लगना और एक महीने के अंतर पर दुर्गा पूजा आरंभ होना ऐसा संयोग करीब 165 साल बाद लगने जा रहा. इसके चलते नवरात्रि 1 महीने विलंब से शुरू होंगे. 

खूंखार वन्यजीवों ने सीखा लॉकउाउन में संयम का पाठ..! झालाना में पानी के घाट पर साकार हुआ कलयुग में 'राम राज' 

इस बार चातुर्मास पांच महीने का: 
लीप वर्ष होने के कारण इस बार चातुर्मास जो हमेशा चार महीने का होता है, इस बार पांच महीने का होगा. चातुर्मास लगने से विवाह, मुंडन, कर्ण छेदन जैसे मांगलिक कार्य नहीं होंगे. इस काल में पूजन पाठ, व्रत उपवास और साधना का विशेष महत्व होता है. इस दौरान देव सो जाते हैं. देवउठनी एकादशी के बाद ही देव जागृत होते हैं.

इस साल 17 सितंबर 2020 को श्राद्ध खत्म होंगे:
इस साल 17 सितंबर 2020 को श्राद्ध खत्म होंगे. इसके अगले दिन अधिकमास शुरू हो जाएगा, जो 16 अक्टूबर तक चलेगा. इसके बाद 17 अक्तूबर को प्रतिपदा तिथि यानि के प्रथम नवरात्र होगा और 25 अक्तूबर को नवमी तिथि तक नवरात्र रहेंगे. जिसके साथ ही चातुर्मास समाप्त होंगे. इसके बाद ही शुभ कार्य जैसे विवाह, मुंडन आदि शुरू होंगे. 

देश की पहली कोरोना वैक्सीन 15 अगस्त को हो सकती है लॉन्च  

अंतर हर तीन वर्ष में लगभग एक माह के बराबर: 
एक सूर्य वर्ष 365 दिन और करीब 6 घंटे का होता है, जबकि एक चंद्र वर्ष 354 दिनों का माना जाता है. दोनों वर्षों के बीच लगभग 11 दिनों का अंतर होता है. ये अंतर हर तीन वर्ष में लगभग एक माह के बराबर हो जाता है. इसी अंतर को दूर करने के लिए हर तीन साल में एक चंद्र मास अतिरिक्त आता है, जिसे अतिरिक्त होने की वजह से अधिकमास का नाम दिया गया है. 


 

जोधपुर में एक ही परिवार के 3 लोगों के मिले शव

जोधपुर में एक ही परिवार के 3 लोगों के मिले शव

जोधपुर: जिले के शंकर नगर डी सेक्टर में आज एक ही परिवार के तीन लोगों का संदिग्ध अवस्था में शव मिला है, हालांकि प्रथम दृष्टया पुलिस इसे आत्महत्या का मामला मान रही है ,लेकिन घटना की गंभीरता को देखते हुए हर पहलू की जांच की जा रही है.

खूंखार वन्यजीवों ने सीखा लॉकउाउन में संयम का पाठ..! झालाना में पानी के घाट पर साकार हुआ कलयुग में 'राम राज' 

एक युवक फंदे से लटका मिला, दो शव पलंग पर मिले: 
एसीपी नीरज शर्मा ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली कि शंकर नगर डी सेक्टर में एक मकान में तीन शव पड़े हैं, जिस पर सीएचबी थाना पुलिस मौके पर पहुंची मौके पर एक युवक फंदे से लटका मिला, वहीं दो शव पलंग पर मिले. एसीपी नीरज शर्मा ने बताया कि मौके से राजेंद्र कुमार और उनकी पत्नी इंदिरा के शव पलंग पर मिले हैं वहीं उनके पुत्र जितेंद्र फंदे से लटका मिला है.

देश की पहली कोरोना वैक्सीन 15 अगस्त को हो सकती है लॉन्च  

मौके पर कोई सुसाइड नोट नहीं मिला:
पुलिस को मौके पर कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है, लेकिन पुलिस इसे प्रथम दृष्टया आत्महत्या का मामला मान कर चल रही है. शर्मा ने बताया कि सूचना के बाद पुलिस ने एफएसएल टीम को मौके पर बुलाया है, वहीं पुलिस हर पहलू की जांच कर रही है.  

Open Covid-19