किसानों को मुख्यमंत्री गहलोत ने दी बड़ी राहत, चूरू समेत 8 जिलों के किसानों को जल्द मिलेगा मुआवजा

किसानों को मुख्यमंत्री गहलोत ने दी बड़ी राहत, चूरू समेत 8 जिलों के किसानों को जल्द मिलेगा मुआवजा

जयपुर: खराबे से परेशान किसानों को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ी राहत दी है. राज्य के चूरू सहित 8 जिलों के किसानों को रबी 2019-20 में हुए फसल खराबे का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मुआवजा जल्द मिल सकेगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं. 

8 जिलों का रबी 2019-20 का क्लेम भुगतान बकाया:
मुख्यमंत्री ने बुधवार को राज्य विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए थे कि जिन आठ जिलों का रबी 2019-20 का क्लेम भुगतान  बकाया है, उनका शीघ्र भुगतान किया जाए.उल्लेखनीय है कि कोरोना लाॅकडाउन अवधि में कृषि एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों द्वारा चूरू जिले में किए गए फसल खराबे के आकलन पर बीमा कम्पनी ने असहमति व्यक्त करते हुए भारत सरकार के समक्ष अपील कर दी थी. इसके चलते किसानों के क्लेम का भुगतान नहीं हो पा रहा था. राज्य सरकार ने मामले में मजबूती से पैरवी करते हुए किसानों का पक्ष रखा. भारत सरकार ने राज्य सरकार द्वारा प्रस्तुत साक्ष्यों के आधार पर बीमा कम्पनी की अपील को 3 फरवरी, 2021 को खारिज कर दिया. 

किसानों का बकाया बीमा क्लेम का जल्द हो सकेगा भुगतान:
अब चूरू जिले की 1 लाख 30 हजार बीमा पाॅलिसियों के विरूद्ध पात्र किसानों को 550 करोड़ रुपए केे क्लेम का भुगतान मिल सकेगा. इसी के साथ राज्य सरकार ने अजमेर, भरतपुर, बूंदी, झालावाड़, कोटा, पाली एवं सवाईमाधोपुर जिलों के रबी 2019-20 के राज्यांश प्रीमियम की 70 करोड़ रुपए की राशि भी बीमा कम्पनियों को जमा करा दी है. इन जिलों के किसानों का बकाया बीमा क्लेम का भुगतान भी जल्द हो सकेगा.

और पढ़ें