डूंगरपुर जिले में टिड्डी दल आने की सूचना से किसानों में हड़कंप

डूंगरपुर जिले में टिड्डी दल आने की सूचना से किसानों में हड़कंप

डूंगरपुर: पाकिस्तान से निकला टिड्डी दल गुजरात के रास्ते होकर राजस्थान के डूंगरपुर जिले में प्रवेश कर गया है. इधर डूंगरपुर जिले में टिड्डी दल आने की सूचना से किसानों में हड़कंप मच गया. किसानों ने ढोल, थाली और डीजे बजा कर टिड्डियों को अपने खेतों से उड़ाया. इधर कृषि विभाग के अधिकारी भी पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है और कल शाम से टिड्डियों के मूवमेंट पर नजर बनाए हुए हैं.

LAC पर भारत-चीन के बीच हिंसक झड़प, एक अफसर और 2 सैनिक शहीद 

कृषि विभाग के उपनिदेशक गौरीशंकर कटारा ने बताया कि टिड्डी दल जिले में सबसे पहले बिछीवाड़ा ब्लाक में आया और रात को बिलपन तथा उसके आसपास के गांवों के खेतों में पड़ाव डाला. इसके बाद कृषि विभाग ने रात भर अभियान चलाकर फायर ब्रिगेड के माध्यम से खेतों में दवा का छिड़काव किया जिससे हजारों की संख्या में टिड्डियां मर गई. आज सुबह टिड्डी दल ने फिर उड़ान भरी और बिछीवाड़ा ब्लाक के गांवों के ऊपर से होते हुए शहर में प्रवेश किया. 

VIDEO: सिरोही के बरलूट में एक युवक को घेरकर पेशाब पिलाने का वीडियो वायरल 

शहर और आसपास के क्षेत्रों में कुछ देर पेड़ों पर बैठने के बाद टिड्डी दल हवा के रुख के साथ उदयपुर जिले और चला गया जिसके बाद कृषि विभाग के अधिकारियों ने राहत की सांस ली. जिले में टिड्डी दल की दस्तक के बाद कृषि विभाग के अधिकारी सचेत हैं और टिड्डियों के मूवमेंट पर नजर बनाए हुए है.

और पढ़ें