फैशन इंडस्ट्री में अब सायशा के नाम से जाने जाएंगे स्वप्निल शिंदे, कराया जेंडर चेंज

फैशन इंडस्ट्री में अब सायशा के नाम से जाने जाएंगे स्वप्निल शिंदे, कराया जेंडर चेंज

फैशन इंडस्ट्री में अब सायशा के नाम से जाने जाएंगे स्वप्निल शिंदे, कराया जेंडर चेंज

मुंबई: फैशन डिजाइनर स्वप्निल शिंदे ने अपना लिंग परिवर्तन करा कर अपना नया नाम सायशा रख लिया है. फिल्म इंडस्ट्री में दीपिका पादुकोण, करीना कपूर खान, श्रद्धा कपूर, तापसी पन्नू और कियारा आडवाणी जैसी अभिनेत्रियों के लिए काम कर चुकीं शिंदे ने मंगलवार को इंस्टाग्राम पर लिंग परिवर्तन के अपने कदम को सार्वजनिक किया.

स्वप्निल शिंदे ने स्कूल और कॉलेज की पीड़ा को किया बयांः
स्वप्निल शिंदे ने लिखा कि अपने जन्म से इतर, हमेशा कुछ ऐसा होता है जो आपको आपके बचपन की याद दिलाता है. मेरे लिए, यह मुझे ऐसे अकेलेपन में ले जाता जो दर्द, दबाव देता है और मुझे एकाकीपन में धकेल देता जहां हर पल मेरा भ्रम बढ़ता जाता. शिंदे ने कहा कि क्योंकि वह दूसरों से “अलग” थीं इसलिए स्कूल और कॉलेज के दौरान उनके साथी उनका मजाक उड़ाते. उन्होंने लिखा कि स्कूल और कॉलेज के दौरान लड़के मुझे अलग होने के कारण परेशान करते थे तो वहीं मेरे अंदर की पीड़ा उससे भी बुरी थी

एनआईएफटी में प्रवेश लेने के बाद मिली सच्चाई को स्वीकार करने की हिम्मतः
स्वप्निल शिंदे ने लिखा कि मैं उस हकीकत में जीने में घुटन महसूस करती थी जिसके बारे में मुझे पता था कि वह मेरी नहीं है. इसके बावजूद मुझे हर दिन समाज की उम्मीदों और नियमों की वजह से वह दिखाना पड़ता था. शिंदे ने कहा कि जब उनकी उम्र 20 साल से अधिक हो गई और उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (एनआईएफटी) में प्रवेश लिया, तब उनमें “सच्चाई को स्वीकार” करने की हिम्मत आई. उन्होंने कहा कि मैं वास्तव में निखरी. मैंने अगले कुछ साल यह मानते हुए बिताए कि मैं पुरुषों की तरफ आकर्षित थी क्योंकि मैं समलैंगिक (गे) थी, लेकिन छह साल पहले मैंने अंतत: खुद को स्वीकार किया और आज मैं आपके सामने स्वीकार कर रही हूं. मैं एक समलैंगिक पुरुष नहीं हूं, मैं एक ट्रांसवुमन हूं. शिंदे ने अपने नए लुक की एक तस्वीर भी साझा की और बताया कि उनके नए नाम (सायशा) का मतलम “सार्थक जीवन” है.
 
श्रुति हसन, अदिति राव हैदरी, एशा गुप्ता ने स्वप्निल शिंदे को दी बधाईः
इंडस्ट्री में स्वप्निल शिंदे की कई दोस्तों और सहकर्मियों ने उन्हें बधाई दी. इनमें श्रुति हसन, अदिति राव हैदरी, एशा गुप्ता और श्रद्धा श्रीनाथ शामिल हैं. परिनीति चोपड़ा ने शिंदे की पोस्ट पर टिप्पणी की है कि यह पढ़कर बहुत खुश हूं. यहां से आगे और आगे ही बढ़ती जाओ सायशा.
सोर्स भाषा
 

और पढ़ें