अब अभ्यर्थियों के लिए RPSC का आवेदन भरना होगा आसान, बदलाव की तैयारी

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/02/22 03:22

अजमेर। नौकरी पाने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग का आवेदन भरना अब आसान रहेगा। आयोग ने फार्म का सरलीकरण करने का निर्णय लिया है। आयोग अध्यक्ष दीपक उप्रेती ने इस संबंध में आयोग के सदस्यों और अधिकारियों के साथ बैठक कर इस पर चर्चा की है ताकि इस व्यवस्था को जल्द लागू कराया जा सके।

सरकारी नौकरी पाने के लिए अभ्यर्थियों को अब आरपीएससी का कई पन्नों का फार्म भरने की आवश्यकता नहीं रहेगी। अब महज एक पेज का आवेदन फार्म भरने की तैयारी की जा रही है, ऐसे में फार्म भरते समय गलतियां होने की गुंजाइस कम रहेगी। वर्तमान में आयोग का आवेदन पत्र काफी जटिल है इसमें कहीं जानकारियां मांगी जाती है साथ ही यह समस्या भी है कि इसे ऑनलाइन भरना पड़ता है। अधिकांश अभ्यर्थी अपना आवेदन ईमित्र संचालकों के जरिए करवाते हैं। एक आवेदन खारिज होने का मतलब है कि अभ्यर्थी को अगली परीक्षा का इंतजार करना होगा, इस समस्या से निजात पाने के लिए आयोग ने यह तय किया है कि फार्म का सरलीकरण किया जाएगा।

आयोग की मंशा है कि आवेदन के समय जरूरी जानकारियां ही ली जाए, जिसमें अभ्यर्थी का नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि शामिल है। जब अभ्यर्थी प्री और मेंस के सारे चरण पार करके साक्षात्कार तक पहुंचे तब उसे बाकी सभी जरूरी जानकारियां दस्तावेज लिए जाए। जो अभ्यर्थी साक्षात्कार तक पहुंचेगा ही नहीं उसकी सारी जानकारियां जुटाने से कोई लाभ नहीं है। आयोग अध्यक्ष दीपक उप्रेती की मंशा है कि यह व्यवस्था जून माह से शुरू होने वाली परीक्षाओं तक लागू की जाए।

...भूपेंद्र विश्नोई फर्स्ट इंडिया न्यूज अजमेर

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in