मुंबई Tokyo Paralympics: स्वर्ण पदक जीतने वाली जयपुर की अवनि लेखरा को फिल्मी सितारों ने दी बधाई

Tokyo Paralympics: स्वर्ण पदक जीतने वाली जयपुर की अवनि लेखरा को फिल्मी सितारों ने दी बधाई

Tokyo Paralympics: स्वर्ण पदक जीतने वाली जयपुर की अवनि लेखरा को फिल्मी सितारों ने दी बधाई

मुंबई: टोक्यो पैरालंपिक खेलों की निशानेबाजी प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाली अवनि लेखरा को अक्षय कुमार, अभिषेक बच्चन, करीना कपूर खान, तापसी पन्नू, विक्की कौशल सहित कई सितारों ने इतिहास रचने पर सोमवार को बधाई दी. जयपुर की रहने वाली 19 वर्षीय निशानेबाज अवनि पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गयी हैं. उनकी रीढ़ की हड्डी में 2012 में कार दुर्घटना में चोट लग गयी थी. उन्होंने 249.6 अंक बनाकर विश्व रिकार्ड की बराबरी की. यह पैरालंपिक खेलों का नया रिकार्ड है. अक्षय कुमार ने ट्वीट किया कि इतिहास रचने और पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली महिला बनने के लिए बधाई हो अवनि लेखरा.  

अभिषेक बच्चन ने ट्वीट किया कि भारत के लिए एक स्वर्णिम पल. पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली महिला बनने के लिए अवनि लेखरा तुम्हें सलाम. विक्की कौशल ने अवनि को इंस्टाग्राम पर बधाई दी, उन्होंने लिखा कि पैरालंपिक में भारत का पहला स्वर्ण पदक. ऐतिहासिक जीत के लिए अवनि लेखरा बधाई. अवनि से पहले भारत की तरफ से पैरालंपिक खेलों में मुरलीकांत पेटकर (पुरुष तैराकी, 1972), देवेंद्र झाझरिया (पुरुष भाला फेंक, 2004 और 2016) तथा मरियप्पन थंगावेलु (पुरुष ऊंची कूद, 2016) ने स्वर्ण पदक जीते थे.

करीना कपूर खान ने भी अवनि को इंस्टाग्राम पर बधाई दी. वहीं, अभिनेत्री तापसी पन्नू ने लिखा कि सुप्रभात भारत. स्वर्ण पदक का स्वागत करें. अवनि लेखरा, तुम असली सोना हो. अभिनेता रणदीप हुड्डा, अर्जुन रामपाल, दिया मिर्जा और रकुल प्रीत सिंह ने भी अवनि लेखरा को बधाई दी.

अवनि के अलावा चक्का फेंक एथलीट योगेश कथूनिया और भाला फेंक खिलाड़ी देवेन्द्र झाझरिया ने रजत और सुंदर सिंह गुर्जर ने भाला फेंक में कांस्य पदक जीता. भारत अभी तक तोक्यो पैरालंपिक में सर्वाधिक सात पदक जीत चुका है. इससे पहले 2016 में भरत ने चार पदक जीते थे. (भाषा) 

और पढ़ें