कैलिफोर्निया में आग हुई विकराल, लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाने के निर्देश

कैलिफोर्निया में आग हुई विकराल, लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाने के निर्देश

कैलिफोर्निया में आग हुई विकराल, लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाने के निर्देश

सैन फ्रांसिस्को: अमेरिका के कैलिफोर्निया और नेवादा के बीच स्थित ताहो झील के दक्षिण में जंगल में लगी आग विकराल होती जा रही है तथा यह राजमार्ग तक पहुंच गई है जिसके कारण अधिक से अधिक लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाने का निर्देश दिया गया है और शनिवार को सिएरा नेवादा से होने वाले बाइक राइड कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है. आगामी दिनों में आग के और विकराल होने की आशंका है. 

4 जुलाई को आकाशीय बिजली गिरने से लगी आग:
हम्बोल्ड्ट-टॉयबेब नेशनल फ़ॉरेस्ट के अधिकारियों ने बताया कि टैमेरेक जंगल में चार जुलाई को आकाशीय बिजली गिरने से आग लग गई जिसने देर रात भयंकर रूप ले लिया और शनिवार शाम तक यह करीब 32 वर्ग मील (82 वर्ग किलोमीटर) क्षेत्र में फैल गई. आग के कैलिफोर्निया-नेवादा राज्य की सीमा के करीब एक छोटे शहर मार्कलीविले तक पहुंचने का खतरा है. 

सोमवार तक आग के गंभीर खतरे का अनुमान: 
अधिकारियों ने कहा कि आग से कम से कम तीन ढांचों को नुकसान पहुंचा है और यह एक राजमार्ग को पार करती हुई अल्पाइन काउंटी हवाईअड्डे की ओर बढ़ रही है. आग के चलते कई क्षेत्रों को खाली करा लिया गया है और वाहन चालकों को क्षेत्र से हटने का निर्देश दिया गया है. मौसम विज्ञानियों ने कैलिफोर्निया और दक्षिणी ओरेगन में कम से कम सोमवार तक आग के गंभीर खतरे का अनुमान जताया है. आग का दायरा अब करीब 1,137 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र तक बढ़ गया है जो न्यूयॉर्क सिटी के क्षेत्रफल से करीब 100 वर्ग मील अधिक है. दक्षिणी ओरेगन में दमकलकर्मियों को खतरनाक और अत्यंत गंभीर स्थिति का सामना करना पड़ रहा है. बूटलेग में लगी आग में कम से कम 67 मकान और 117 अन्य मकानों को नुकसान पहुंचा है. आग के कारण 2,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाया गया है और करीब 5,000 मकानों पर खतरा मंडरा रहा है जिसमें कैलिफोर्निया की सीमा के उत्तर में एक ग्रामीण इलाके के मकान और छोटे ढांचे भी शामिल हैं.

आकाशीय बिजली गिरने से आग के और भड़कने का अनुमान:
राष्ट्रीय मौसम सेवा ने रविवार को कैलिफोर्निया तट से उत्तरी मोंटाना तक गरज के साथ बारिश की संभावना जताई है जिससे आकाशीय बिजली गिरने से आग के और भड़कने का अनुमान है. ओरेगन की गवर्नर केट ब्राउन ने आग पर काबू पाने में मदद की खातिर अधिक दमकलकर्मी और संसाधन जुटाने के लिए आपातकालीन अधिनियम लागू किया है. सोर्स-भाषा
 

और पढ़ें