बढ़ने के बजाय घट रहीं फ्लाइट्स! जयपुर एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स के संचालन में कमी

बढ़ने के बजाय घट रहीं फ्लाइट्स! जयपुर एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स के संचालन में कमी

जयपुर: जयपुर एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स के संचालन में लगातार कमी दिख रही है. फ्लाइट्स का संचालन प्रारंभ हुए 40 दिन पूरे हो चुके हैं, लेकिन इसके बावजूद यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी नहीं दिख रही है. यात्री नहीं बढ़ने के कारण एयरलाइंस भी फ्लाइट नहीं बढ़ा रही हैं. बड़ी संख्या में फ्लाइट्स को रद्द किया जा रहा है. दरअसल जयपुर एयरपोर्ट पर 25 मई से फ्लाइट शुरू हुई थी. चार एयरलाइंस ने जयपुर एयरपोर्ट से 20 फ्लाइट संचालित करने का शेड्यूल दिया था.

जम्मू कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों में मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया

उम्मीद थी कि जल्द ही बढ़ेंगी फ्लाइट्स:
पहले दिन मात्र 8 फ्लाइट के साथ शुरुआत हुई थी. शुरुआती सप्ताह में फ्लाइट्स की संख्या 15 तक जा पहुंची थी. इससे उम्मीद थी कि जल्द ही फ्लाइट्स बढ़ेंगी और हवाई यात्रा अपनी पुरानी गति में लौट आएगी. लेकिन 40 दिन बीतने पर भी पहले सप्ताह जैसी ही स्थिति दिख रही है. इसके विपरीत पिछले 7 दिन में यात्रियों की संख्या में कमी देखी जा रही है. आपको बता दें कि जयपुर एयरपोर्ट से इंडिगो और स्पाइसजेट ने 9-9 फ्लाइट शुरू करने का शेड्यूल दिया है. जबकि एयर एशिया और एयर इंडिया ने 3-3 फ्लाइट संचालित करने का शेड्यूल दिया हुआ है.

स्पाइसजेट एयरलाइन सबसे ज्यादा रद्द:
इन दिनों स्पाइसजेट एयरलाइन सबसे ज्यादा फ्लाइट रद्द कर रही है. स्पाइसजेट की 9 में से रोज मात्र 3 से 4 फ्लाइट ही चल रही हैं. यानी स्पाइसजेट औसतन 5 से 6 फ्लाइट रद्द कर रही है. एयर इंडिया रोजाना 1 या 2 फ्लाइट, एयर एशिया 1 फ्लाइट और इंडिगो भी 1 से 2 फ्लाइट रद्द कर रही है. इसके कारण इन फ्लाइट्स में टिकट बुकिंग करने वाले यात्रियों को भी परेशानी झेलनी पड़ रही है. आपको बता दें कि 22 जून को सर्वाधिक 17 फ्लाइट संचालित हुई थी. इससे पहले 19 जून को 16 फ्लाइट का संचालन हुआ था. जबकि लॉकडाउन से पहले जयपुर एयरपोर्ट से रोज औसतन 63 फ्लाइट संचालित हो रही थीं.

मानसून में जन्नत से कम नहीं है ये स्थान, लीजिए यात्रा का आनंद

पिछले 7 दिन का यह रहा फ्लाइट संचालन का ट्रेंड
-28 जून को 15 फ्लाइट संचालित, 7 फ्लाइट रद्द
-29 जून को 15 फ्लाइट संचालित, 9 फ्लाइट रद्द
-30 जून को 15 फ्लाइट संचालित, 9 फ्लाइट रद्द
-1 जुलाई को 14 फ्लाइट संचालित, 8 फ्लाइट रद्द
-2 जुलाई को 12 फ्लाइट संचालित, 12 फ्लाइट रद्द
-3 जुलाई को 10 फ्लाइट संचालित, 12 हुई रद्द
-4 जुलाई को आज 14 फ्लाइट संचालित, 10 हैं आज रद्द

...फर्स्ट इंडिया के लिए काशीराम चौधरी की रिपोर्ट

और पढ़ें