जयपुर VIDEO: मरुधरा के हवाई अड्डों को लगी 'लू' ! जैसलमेर और बीकानेर से फ्लाइट संचालन बंद, देखिए ये खास रिपोर्ट

VIDEO: मरुधरा के हवाई अड्डों को लगी 'लू' ! जैसलमेर और बीकानेर से फ्लाइट संचालन बंद, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: मरुधरा में तापमान 45 डिग्री को पार कर चुका है. और इसका असर हवाई यात्रा पर भी देखने को मिल रहा है. राजस्थान के 6 एयरपोर्ट्स में से 2 एयरपोर्ट्स पर फ्लाइट संचालन बंद हो चुका है. वहीं जिन एयरपोर्ट पर फ्लाइट चल रही हैं, उनकी भी संख्या में भारी गिरावट आई है. कोविड के बाद जनजीवन तो सामान्य हो चुका है, लेकिन फ्लाइट संचालन अभी भी गड़बड़ाया हुआ है. आमतौर पर राजस्थान में फ्लाइट सीजन भी पर्यटन सीजन के साथ-साथ ही चलता है. जैसे ही गर्मियों ने असर दिखाना शुरू किया है और पर्यटकों की संख्या में गिरावट आई है, एयरलाइंस ने भी फ्लाइट संचालन समेट लिया है. हम बात कर रहे हैं राजस्थान के उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर जैसे एयरपोर्ट्स की, जहां इन दिनों फ्लाइट संचालन काफी कम हो चुका है. आश्चर्यजनक स्थिति यह है कि जैसलमेर में तो फ्लाइट संचालन पूरी तरह बंद हो चुका है. 

इसी तरह बीकानेर से भी एयर इंडिया की एकमात्र फ्लाइट पिछले 4 दिन से रद्द चल रही है, जिसके चलते बीकानेर का नाल एयरपोर्ट हवाई यात्रियों के लिए तरस गया है. गर्मी के रौद्र रूप के चलते यात्रीभार में भारी गिरावट देखने को मिल रही है. यात्रीभार में गिरावट से जयपुर एयरपोर्ट भी अछूता नहीं है, लेकिन यहां पर अपेक्षाकृत रूप से यात्री कम घटे हैं, वहीं फ्लाइट संचालन की बात करें तो जयपुर एयरपोर्ट पर इसमें खास कमी नहीं आई है. राजस्थान के दूसरे सबसे बड़े उदयपुर के डबोक एयरपोर्ट पर भी फ्लाइट संचालन आधे से भी कम रह गया है. 

जानिए, सर्दियों की तुलना में कितनी घट गईं फ्लाइट:
-जयपुर एयरपोर्ट : सर्दियों में रोज 60 फ्लाइट थीं, अब औसतन 55 फ्लाइट
-उदयपुर एयरपोर्ट : सर्दियों में रोज औसतन 20 फ्लाइट थीं, अब मात्र 8 फ्लाइट
-जोधपुर एयरपोर्ट : सर्दियों में रोज औसतन 16 फ्लाइट थीं, अब मात्र 6 फ्लाइट
-किशनगढ़ एयरपोर्ट : सर्दियों में रोज औसतन 5 फ्लाइट थीं, अब 4 फ्लाइट
-जैसलमेर एयरपोर्ट : सर्दियों में रोज औसतन 5 फ्लाइट थीं, अब मार्च के बाद फ्लाइट संचालन बंद
-बीकानेर एयरपोर्ट : सर्दियों में रोज औसतन 1 फ्लाइट थी, अब 26 अप्रैल से संचालन बंद

सर्दियों में फ्लाइट संचालन काफी अधिक था, जो कि अब कम हो चुका है. स्वर्ण नगरी जैसलमेर में सर्दियों में रोज औसतन 5 फ्लाइट चल रही थीं, जो कि अब पूरी तरह बंद हो चुकी हैं. सर्दियों में यहां से स्पाइसजेट के साथ ही ट्रू जेट एयरलाइन की फ्लाइट चल रही थीं, लेकिन अब दोनों ही एयरलाइन ने यहां से फ्लाइट संचालन बंद कर दिया है. इसी तरह की स्थिति जोधपुर और उदयपुर एयरपोर्ट पर भी देखी जा रही है.

किस एयरपोर्ट से किस एयरलाइन ने बंद किया संचालन:
- उदयपुर एयरपोर्ट से 2 एयरलाइंस ने फ्लाइट संचालन समेटा
- स्पाइसजेट और एयर इंडिया की फ्लाइट्स उदयपुर एयरपोर्ट से हुईं बंद
- जोधपुर एयरपोर्ट पर विस्तारा व स्पाइसजेट की फ्लाइट्स हुईं बंद
- जैसलमेर एयरपोर्ट से स्पाइसजेट व ट्रू जेट एयरलाइन की फ्लाइट बंद
- बीकानेर एयरपोर्ट पर अलायंस एयर की फ्लाइट 26 अप्रैल से बंद
- बीकानेर एयरपोर्ट पर पहले भी अलायंस एयर की फ्लाइट रही है अनियमित

कुलमिलाकर हालात यह हैं कि यदि यह कहा जाए कि हवाई सेवाओं को मरुधरा में लू लग गई है तो अतिश्योक्ति नहीं होगी. हालांकि एयर इंडिया ने जून माह से उदयपुर और जोधपुर एयरपोर्ट पर फ्लाइट संचालन बढ़ाने की बात कही है. ऐसे में यह उम्मीद की जानी चाहिए कि जून से फिर से फ्लाइट संचालन में कुछ सुधार होगा, लेकिन वास्तविक सुधार तो सितंबर के बाद ही होने की संभावना है.
 

और पढ़ें