नवाबों के समय से उड़ाई जा रही कबूतरों की 'उड़ान'  

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/12/14 11:48

रामपुर। यूपी के रामपुर में नवाबों के समय से कबूतरों की उड़ान का टूर्नामेंट लगातार होता चला आ रहा है। यह टूर्नामेंट सैकड़ों लोगों की मौजूदगी में रामपुर के जफर मैरिज हॉल में होता है। जिसमें विजेता को काफी उपहार देकर सम्मानित भी किया जाता है। कबूतरों की यह उड़ान सुबह 6:00 बजे से उड़ाई जाती है, इसमें क्वालिफाइड कबूतर वही होता है जो सबसे अधिक समय में उड़ान पूरी तरह से कर नीचे उतरता है। 

कबूतरों की उड़ान का यह टूर्नामेंट उस्ताद सरदार दलबीर सिंह फलाइंग क्लब की ओर से कराया जाता है। जिसमे रामपुर ज़िले के अलावा अन्य शहरों के लोग भी मौजूद होते है। इस उड़ान के विजेता बेकार खान रहे है जिन्हें फर्स्ट प्राइज़ मिला है। जिसमे बेकार खान को  ₹30000 हज़ार रुपये का नगद उपहार व मोटर बाइक मिली है। वहीं सेकेंड प्राइज़  फुरकान खान को मिला है। 

आपको बता दें कि रामपुर ज़िले में कबूतरों की परवरिश बिल्कुल शाही होती है। जिन्हें बादाम व अन्य मेवे खिलाई जाती है। जिससे कबूतरों की उड़ान में चार चांद लग जाते है। कबूतर कम से कम 18 घण्टे तक उड़ता है उन्हें उड़ाने की ट्रेनिग भी दी जाती है। सुबह में इन्हें उड़ाया जाता है और यह शाम को ही नीचे उतर कर आते है। यह उड़ान नवाबों के ज़माने से होती आ रही है। 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in