धनतेरस पर बाजारों में बरसी कुबेर कृपा, परंपरागत खरीदारी के बजाय गैजेट्स पर फोकस

Pawan Tailor Published Date 2017/10/17 07:13

जयपुर। धनतेरस के अवसर पर आज देशभर के बाजारों में भगवान कुबेर की कृपा जमकर बरसी, जिसमें खरीददारों ने जमकर खरीददारी की। धनतेरस के दिन यूं तो सभी सामान की बिक्री का क्रेज रहता है लेकिन बाजार में सर्राफा, इलेक्ट्रानिक्स, मोटर व्हीकल, फर्नीचर, मिठाई, इलेक्ट्रिक, मोबाइल शॉप, बर्तन, कपड़ा, खील बताशे की दुकानों पर खासी ग्राहकी रही। 

धनतेरस की शॉपिंग के लिए आज सुबह से ही बाजार खरीददारों की भीड़ दिखाई देने लगी जिसके बाद खरीददारी का मुहूर्त शुरू होने पर बाजार ग्राहकों से गुलजार होने शुरू हो गए। इसके बाद ज्वैलरी, बर्तनों, वाहनों एवं इलेक्ट्रानिक्स शोरूम व दुकानों में खरीदारों का जमवाड़ा लगा रहा।

परंपरा के अनुसार, धनतेरस पर बर्तनों की खरीदारी का धार्मिक महत्व होने के कारण सबसे ज्यादा भीड़ बर्तनों की दुकानों पर नजर आई। शहर की सभी दुकानों में सुबह से शुरू हुई बर्तनोें की बिक्री देर रात तक चलती रही। हालांकि पिछले दामों में पिछले साल से बढ़ोतरी होने और नोटबंदी व जीएसटी का असर भी बाजारों में काफी हद तक देखने को मिला, लेकिन इन सबके बावजूद बाजारों में खरीदारों की रौनक दिखाई दी।

राजधानी जयपुर के सभी मुख्य बाजारों, जिनमें एमआई रोड, चांदपोल, छोटी चौपड़, बड़ी चौपड़, जौहरी बाजार, किशनपोल बाजार, नेहरु बाजार सहित शहर के सभी शॉपिंग मॉल में पूरे दिन ग्राहकों की भीड़ नजर आई। शाम को शुभ मुहूर्त में लोगों ने धन की देवी के अलावा आयुर्वेद के प्रणेता भगवान धनवंतरी की पूजा अर्चना कर सुख, समृध्दि और अच्छे स्वास्थ्य की कामना की।

दीपावली के दो दिन पूर्व धनतेरस पर ही बाजार में करोड़ों रुपए का कारोबार हुआ। शहरी और ग्रामीण ग्राहकी से बाजार सुबह से ही गुलजार हो गए। सर्राफा बाजार में लोगों ने जमकर आभूषणों की खरीदी कर जता दिया कि त्योहार पर महंगाई, नोटबंदी और जीएसटी का खास असर नहीं पड़ा है। अलबत्ता लोगों ने कम ही सही लेकिन, खरीदारी से हाथ नहीं खींचे।

गैजेट्स की ओर रहा लोगों का रुझान :
बदलते दौर के साथ खरीददारी के बदलते तरीकों और खरीददारों की पसंद के लिहाज से इस बार परंपरागत खरीददारी से हटकर इलेक्ट्रॉनिक एवं गैजेट्स की खरीददारी के लिए लोगों का खासा रुझान दिखाई दिया। इसमें लोगों ने जमकर इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद जैसे मोबाइल फोन्स, स्मार्टफोन समेत अन्य कई प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक एवं स्मार्ट प्रोडक्ट खरीदे। वहीं धनतेरस पर दुपहिया वाहनों के साथ ही कम्प्यूटर, टीवी, रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन जैसे उपकरण भी जमकर बिके।

चाइनीज उत्पादों की जगह मिट्टी से बने उत्पादों को तवज्जो :
नोटबंदी के बाद बाजारों में ग्राहकों के रुझान में आई गिरावट के बाद हाल ही में जीएसटी के कारण भी बाजारों से ग्राहकों को नदारद कर दिया था। लेकिन इसके बावजूद बाजारों में त्योहारी खरीददारी के लिए आने वाले लोगों की रोनक दिखाई दी। हालांकि इस बार लोगों ने चाइनीज उत्पादों का बहिष्कार करते हुए परंपरागत मिट्टी से बने उत्पादों को तरजीह दी और मिट्टी से बने उत्पादों की जमकर खरीददारी ​की।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in