Live News »

इस वजह के चलते अक्षय तृतीया पर चौथ का बरवाड़ा सहित 18 गांवों में मनाया जाता है शोक

इस वजह के चलते अक्षय तृतीया पर चौथ का बरवाड़ा सहित 18 गांवों में मनाया जाता है शोक

चौथ का बरवाड़ा(सवाई माधोपुर)। अक्षय तृतीया जैसे अबूझ सावे पर जहां पूरे देशभर में शहनाई की गूंज होती है बारात निकलती है, कन्यादान होता है, शगुन मनाया जाता है, वहीं राजस्थान में एक कस्बा ऐसा भी है जहां के 18 गांव के लोग इस मौके पर शोक मनाते हैं।

इन गांवों में अक्षय तृतीय यानि आखातीज के मौके पर कोई जश्न की बजाय शोक मनाया जाता है। इस दिन न तो गांव में कोई मिठाई बनती है और न ही कोई मंगल कार्य होता है। भारतवर्ष की परंपरा के विपरीत इस दिन शोक मनाने की यह रीत सैंकड़ों सालों से चली आ रही है।

चौथ का बरवाड़ा सहित 18 गांवों में इस दिन को माना जाता है अशुभ
राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले के चौथ का बरवाड़ा सहित 18 गांवों में इस दिन को अशुभ माना जाता है। यहां अगर कोई शादी तय भी होती है तो बारात आखातीज से एक दिन पहले आती है और एक दिन बात रवाना की जाती है। इस दिन न तो कोई नई दुल्हन गांव में आती है और न ही कोई कन्यादिन होता है।

शोक का कारण सालों पूर्व की एक दुखद घटना
लोक मान्यता के अनुसार, अक्षय तृतीया पर चौथ का बरवाड़ा व आसपास के 18 गांव में शोक मनाने का मुख्य कारण चौथ माता मंदिर में सालों पूर्व एक दुखद घटना को माना जाता है । अक्षय तृतीया के दिन चौथ माता मंदिर में बड़ी संख्या में नवविवाहित जोड़े माता के दर्शनों के लिए आए थे ऐसे में माता मंदिर में भीड़ की अधिकता होने तथा जोड़ों का आपस में बिछुड़ जाने से वहां पर झगड़ा हो गया । ऐसे में इस घटना में कई नवविवाहित जोडों की जान चली जाने से आज भी अक्षय तृतीया के दिन पूरे क्षेत्र में शोक मनाने की परंपरा है तथा लोग इस दिन शादी विवाह व अन्य कार्य नहीं करते हैं । 

तेल की कढ़ाई भी नहीं चढ़ाई जाती
अक्षय तृतीया के दिन बाजारों में भी रोनक कम रहती है आखातीज के दिन हुई इस घटना के बाद बरवाड़ा क्षेत्र में शोक की लहर छा गई। तब सम्पूर्ण बरवाड़ा एवं बरवाड़ा क्षेत्र के अधीन 18 गांवों के लोगों को अक्षया तृतीया के दिन विवाह नहीं करने के लिए चोथ माता की आंट (कसम) दिलाई। इस दिन तेल की कढ़ाई भी नहीं चढ़ाई जाती।

....असपाक अहमद चौथ का बरवाड़ा फर्स्ट इंडिया न्यूज सवाई माधोपुर

और पढ़ें

Most Related Stories

सवाई माधोपुर में महिला कांस्टेबल ने किया आत्महत्या का प्रयास, हालत बताई जा रही खतरे से बाहर

सवाई माधोपुर: जिले में महिला कांस्टेबल के आत्महत्या का प्रयास करने का मामला सामने आया है. पुलिस लाइन स्थित सरकारी आवास में कांस्टेबल ने आत्महत्या का प्रयास किया है.महिला कांस्टेबल का निजी अस्पताल में उपचार जारी है. हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है. सूचना मिलने पर जिला पुलिस के आलाधिकारी अस्पताल पहुंचे और उपचार की जानकारी ली. 

SHO विष्णुदत्त सुसाइड केस की CBI जांच की मांग, सीएम गहलोत से मिला विश्नोई समाज का प्रतिनिधिमंडल

3 वर्ष पूर्व ही महिला कांस्टेबल का हुआ है विवाह:
प्राथमिक तौर पर पारिवारिक विवाद का मामला सामने आ रहा है. हालांकि पुलिस अधिकारियों द्वारा सभी पहलुओं से जांच कराने की बात कही जा रही है. महिला कांस्टेबल का जून 2017 में चित्तौड़गढ़ से सवाई माधोपुर में तबादला हुआ था. 3 वर्ष पूर्व ही महिला कांस्टेबल का विवाह हुआ है. आत्महत्या का प्रयास करते देख पति तुरंत अस्पताल लेकर पहुंचा. चिकित्सकों,अधिकारियों की सक्रियता से महिला कांस्टेबल की जान बच गई. 

Rajasthan Corona Updates: पिछले 24 घंटे में 5 मौत, 269 नए संक्रमित केस, कुल पॉजिटिव केस हुए 9100

11 वर्षीय नाबालिग लड़की से दुष्कर्म का मामला, पुलिस ने जारी किया आरोपी का स्कैच

11 वर्षीय नाबालिग लड़की से दुष्कर्म का मामला, पुलिस ने जारी किया आरोपी का स्कैच

बौंली(सवाईमाधोपुर): बौंली थाना क्षेत्र में लगभग एक वर्ष पूर्व नाबालिग दलित किशोरी से दुष्कर्म के मामले में पुलिस की सक्रियता देखाई है. महज 11 वर्षीय दलित लड़की को बहला फुसलाकर अपनी हवस का शिकार बनाने वाला हैवान अभी तक कानूनी गिरफ्त से दूर है. चूंकि लडकी द्वारा आरोपी की पहचान नहीं की गयी थी इसी कारण मामला ठंडे बस्ते में चला गया था. 

Rajasthan Corona Updates: पिछले 12 घंटे में 54 नए पॉजिटिव मामले आए सामने, मरीजों को ग्राफ पहुंचा 6281 

आरोपी का स्कैच भी पुलिस विभाग ने जारी किया: 
मामले की जांच वर्तमान में सीओ ओमप्रकाश सोलंकी को सौंपी गई है. जिसके बाद सीओ सोलंकी हफ्ते भर से बौंली में कैंप कर मामले की तहकीकात में जुटे हुए हैं. आरोपी का स्कैच भी पुलिस विभाग ने जारी किया है. सीओ ओमप्रकाश सोलंकी के मुताबिक अब तक करीबन सौ लोगों से पूछताछ की गयी है. साथ ही आरोपी की सूचना को लेकर इनाम भी घोषित किया गया है. ऐसे में देखने वाली बात यह होगी कि आखिर पीड़ित परिवार को न्याय कब मिलेगा. मासूम पीड़िता का गुनहगार सलाखों के पीछे कब होगा?

 विदेश से वतन लौटने वालों की आज आएगी पहली फ्लाइट, एयरपोर्ट के पास 10 होटल में क्वॉरंटीन के लिए 810 कमरे बुक 

घर में सो रही नाबालिग किशोरी को जबरन अगवा कर किया दुष्कर्म, केस दर्ज

घर में सो रही नाबालिग किशोरी को जबरन अगवा कर किया दुष्कर्म, केस दर्ज

सवाई माधोपुर: जिले के मलारना डूंगर थाना क्षेत्र के पीलवा नदी गांव में बीती रात घर में सो रही एक नाबालिग किशोरी को जबरन एक युवक के द्वारा उठाकर समीप के दोनायचा गांव के पास सुनसान इलाके में एक खाली कमरे में ले जाकर दुष्कर्म करने का मामला सामने आया. नाबालिग के साथ दुष्कर्म की घटना का जैसे ही आसपास के लोगों को पता लगा तो ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी.

Rajasthan Corona Updates: राजस्थान में 177 पॉजिटिव केस आए सामने, जयपुर डिस्ट्रिक जेल में कोरोना विस्फोट, जिलेवार जाने आंकड़े 

पुलिस ने शुरू की मामले की पड़ताल:
मौके पर पहुंची मलारना डूंगर पुलिस ने दुष्कर्म के बाद आरोपी युवक और नाबालिग किशोरी को मौके से कब्जे में लिया. सूचना के बाद डिप्टी राकेश राजौरा ने भी घटनास्थल का मौका मुआयना किया. जांच अधिकारी राकेश राजौरा ने बताया कि घटना को लेकर नाबालिग किशोरी के पिता ने दोनायचा निवासी आरोपी युवक इम्तियाज खान के खिलाफ दुष्कर्म का मामला दर्ज कराया. घटना के बाद पुलिस ने आरोपी युवक के खिलाफ पॉक्सो एक्ट, अपहरण सहित एसटी एससी एक्ट में मामला दर्ज कर 17 वर्षीय पीड़ित नाबालिग किशोरी का मेडिकल मुआयना कराकर मामले की जांच शुरू कर दी. 

 VIDEO: राहुल गांधी से 1st इंडिया ने पूछे प्रवासी मजदूरों से जुड़े ये गंभीर सवाल, जवाब- इस समय एकदम से... 

लाॅकडाउन में शिक्षकों की अभिनव पहल, ऑनलाइन कक्षाओं से विद्यार्थियों को दे रहे लाभ

लाॅकडाउन में शिक्षकों की अभिनव पहल, ऑनलाइन कक्षाओं से विद्यार्थियों को दे रहे लाभ

बौंली(सवाईमाधोपुर): लाॅकडाउन की वजह से स्कूल काॅलेज बंद होने के बाद शिक्षकों की अभिनव पहल बच्चों के लिए वरदान साबित हो रही है. उपखंड मुख्यालय के शिक्षक भगवान सिंह गुर्जर ऑनलाइन क्लास के माध्यम से बच्चों को पढाई करवा रहे हैं. 

दसवीं क्लास के बच्चों को पढ़ा रहे हैं गणित:
भगवान सिंह यूट्यूब चैनल के माध्यम से दसवीं क्लास के बच्चों को गणित विषय पढ़ा रहे हैं. जिसका फायदा प्रदेश के कई जिले के बच्चे उठा रहे हैं. गुर्जर के अनुसार लॉक डाउन के द्वितीय चरण में प्रोफेसर डॉक्टर धर्म सिंह गुर्जर,अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी अनिल मीणा,पीओ उदय सिंह ने ई क्लास शुरू करने के लिए प्रेरित किया.

COVID-19: महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 22 हजार के पार, 901 पुलिसकर्मी हुए संक्रमित

15 मई से होगी ई क्लास शुरू:
जिसके तहत 21 अप्रैल से ई क्लास की यूट्यूब चैनल के माध्यम से शुरुआत की गई. जिसमें विद्यार्थियों को कोविड-19 की सामान्य जानकारी, बचाव, राज्य और केंद्र सरकार के निर्देशों की पालना को लेकर भी प्रेरित किया गया. 30 जून तक गणित विषय दसवीं क्लास को पूरा कर दिया जाएगा एवं ग्रीष्मावकाश में कक्षा 12 के बाद कैरियर काउंसिल कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों के लिए कैरियर निर्माण को लेकर भी 15 मई से ई क्लास शुरू की जाएगी.

केंद्रीय गृह सचिव ने सभी राज्यों को दिए निर्देश, मेडिकल स्टाफ के साथ निजी क्लीनिकों को खोलने की दें अनुमति 

सवाई माधोपुर: लॉकडाउन के दौरान स्कूल में रुकी महिला के साथ गैंगरेप

सवाई माधोपुर: लॉकडाउन के दौरान स्कूल में रुकी महिला के साथ गैंगरेप

सवाई माधोपुर: जिले में लॉकडाउन के दौरान एक 40 वर्षीय महिला से कथित तौर पर गैंगरेप का मामला सामने आया है. यह महिला लॉकडाउन के चलते सवाई माधोपुर में फंसी हुई थी. जानकारी के मुताबिक यह घटना गुरुवार रात को हुई. इस मामले में सभी तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया गया है. 

निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र किराए पर उपलब्ध करवाने की योजना किसानों के लिए साबित हो रही वरदान 

पीड़िता एक महीने से सवाई माधोपुर में फंसी हुई थी: 
पीड़िता के अनुसार वह लॉकडाउन के चलते पिछले एक महीने से सवाई माधोपुर में फंसी हुई है. इस दौरान उसने जयपुर में अपने निवास पर चलने का निर्णय लिया था. उसके बाद वह बाटोद पुलिस थाना क्षेत्र में एक सरकारी स्कूल परिसर में आराम करने के लिए रुकी थी, इस दौरान कथित तौर पर तीन लोगों ने उसके साथ गैंगरेप किया. 

लॉक डाउन में इमरजेंसी हवाई सेवा ! पिछले एक माह में हुआ दर्जनभर फ्लाइट का मूवमेंट 

शिकायत के आधार पर आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज:
महिला की ओर से दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. आरोपियों की पहचान ऋषिकेश मीणा, लखन रेगर और कमल खारवाल के रूप में की गई है. इन सभी आरोपियों को अदालत में पेश किया गया है. पुलिस के अनुसार महिला की मेडिकल जांच कर उसका बयान दर्ज किया गया है. 
 

रास्ता भटकी महिला से हुआ गैंगरेप, मामला दर्ज, तीन आरोपियों की तलाश जारी

रास्ता भटकी महिला से हुआ गैंगरेप, मामला दर्ज, तीन आरोपियों की तलाश जारी

सवाईमाधोपुर: बाटोदा थाना क्षेत्र के एक गांव में एक विवाहिता के साथ सामूहिक दुष्कर्म का मामला सामने आया है. सीओ बामनवास पार्थ शर्मा के अनुसार रास्ता भटकी महिला को रात में बैरखंडी गांव के सामुदायिक भवन में ठहराया गया था. ऐसे में तीन लोगों ने अंधेरे का फायदा उठाकर विवाहिता को हवस का शिकार बनाया.

मंत्री सुभाष गर्ग भरतपुर के दौरे पर, कोरोना संक्रमण की जांच के लिए आई नई मशीनों का किया निरीक्षण

जांच में जुटी पुलिस:
पीडिता के मुताबिक आरोपियों ने डरा धमकाकर उसके साथ दरिंदगी की. घटना के बाद पीडिता बाटोदा थाना पहुंची और आपबीती बताई. पीडिता की रिपोर्ट के आधार पर बाटोदा थाना पर मामला दर्ज कर लिया गया है. मामले की जांच सीओ बामनवास पार्थ शर्मा कर रहे हैं. फिलहाल पीडिता का मेडिकल करवाकर आरोपियों की शिनाख्त कर ली गई है. पुलिस आरोपियों को डीटेन कर पूछताछ मे जुटी हुई है.

सार्वजनिक जगह थूका तो खैर नहीं...! प्रदेश के जैसलमेर का पहला मामला आया सामने, जहां पर एक युवक को सुपारी थूकना पड़ा महंगा

विवाहिता को बंधक बनाकर सामूहिक दुष्कर्म, केस दर्ज

विवाहिता को बंधक बनाकर सामूहिक दुष्कर्म, केस दर्ज

बौंली(सवाईमाधोपुर): बौंली क्षेत्र में एक महिला को बंधक बनाकर लगभग एक माह तक सामूहिक दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है. बौंली थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी महिला ने शनिवार को बौंली थाना पहुंचकर एक नामजद व तीन अज्ञात लोगों के विरूद्ध दुष्कर्म की रिपोर्ट सौंपी है. पीड़िता की गुमशुदगी भी बौंली थाना पर दर्ज है. पीड़िता द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट के मुताबिक 23 जनवरी की सुबह जब वह शौच के लिए निकली थी तो बरनाला निवासी सुनील बैरवा अपने तीन दोस्तों के साथ आया और जबरदस्ती कार में पटककर जयपुर ले गया. 

राजसमंद में अनियंत्रित वॉल्वो बस पलटी, 4 यात्रियों की मौत, 22 घायल

आरोप ने 20 दिन तक किया देह शोषण: 
पीड़िता ने बताया कि जयपुर एक कमरे में सभी ने उसे अपनी हवस का शिकार बनाया. इसके बाद आरोपी सुनील 20 दिन तक उसका देह शोषण करता रहा. रिपोर्ट के अनुसार जिसके बाद उसे दो लाख रुपए में बेच दिया गया. तीन अज्ञात युवक पीड़िता को भिवाड़ी ले गये और अपनी हवस का शिकार बनाते रहे. पीड़िता बमुश्किल 28 फरवरी को वहां से निकलकर अपने परिजनों के पास पहुंची. पीड़िता ने शनिवार को बौंली थाना पहुंचकर आपबीती बताई. बहरहाल बौंली एसएचओ हैमेन्द्र चौधरी ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. 

ऐ मेरे वतन के लोगों गीतांजलि कार्यक्रम आज, सीएम गहलोत करेंगे शिरकत

रणथंभौर से आई बुरी खबर, बाघ T-25 जालिम का मिला शव

रणथंभौर से आई बुरी खबर, बाघ T-25 जालिम का मिला शव

सवाईमाधोपुर: सवाईमाधोपुर स्थित रणथंभौर अभयारण्य में बाघ टी 25 की मौत हो गई. बाघ का शव आज सुबह आबादी क्षेत्र के पास अभ्यारण में मिला है. वन अधिकारियों की माने तो यह बाघ बूढ़ा हो गया था. इसके पिछले दो-तीन दिन से आबादी क्षेत्र में मूवमेंट था. सूचना पर वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे. उसके बाद अधिकारियों ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है. 

बाघ करीब 17 साल का था: 
रणथंभौर में बाघों के बीच इलाके को लेकर संघर्ष होता रहा है. ऐसे में संभावना यह जताई जा रही है कि इसी के चलते यह बूढ़ा बाघ जवान बाघों के दबाव के कारण अभयारण्य की सीमा पर ही भटक रहा था. हालांकि बाघ की मौत किस वजह से हुई इसका खुलासा पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आने के बाद ही होगा. बाघ करीब 17 साल का था. 
 

Open Covid-19