नई दिल्ली विदेश मंत्री जयशंकर और इटली के विदेश मंत्री लुइगी दे मेयो की हुई मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों पर होगी चर्चा

विदेश मंत्री जयशंकर और इटली के विदेश मंत्री लुइगी दे मेयो की हुई मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों पर होगी चर्चा

विदेश मंत्री जयशंकर और इटली के विदेश मंत्री लुइगी दे मेयो की हुई मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों पर होगी चर्चा

नई दिल्ली: भारत यात्रा पर आए इटली के विदेश मंत्री लुइगी दे मेयो ने शुक्रवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की.दोनों नेताओं के बीच कारोबार एवं निवेश, रक्षा एवं सुरक्षा, हरित ऊर्जा सहित द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा होने की उम्मीद है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने फोटो के साथ ट्वीट किया कि इटली के विदेश मंत्री लुइगी दे मेयो का उनकी पहली भारत यात्रा पर स्वागत करते हुए हर्ष हो रहा है. उन्होंने कहा कि हमारी बातचीत को लेकर आशान्वित हूं. गौरतलब है कि लुइगी दे मेयो 4 से 6 मई तक भारत की यात्रा पर आए हैं. उनके साथ उच्च स्तरीय अधिकारी एवं कारोबारी शिष्टमंडल भी आया है. इटली के विदेश मंत्री मेयो नेम अपनी यात्रा की शुरूआत में बृहस्पतिवार को बेंगलुरू में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई से मुलाकात की .

कार्य योजना 2020-24’ को लागू करने की प्रगति की समीक्षा करेंगे:

इससे पहले विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा था कि इटली के विदेश मंत्री की भारत यात्रा से दोनों पक्षों को अपने द्विपक्षीय संबंधों के सम्पूर्ण आयामों पर चर्चा करने तथा प्रथमिकता वाले क्षेत्रों में अपने करीबी संबंधों को और बढ़ाने पर चर्चा करने का अवसर मिलेगा .

दोनों पक्षों के बीच बातचीत में खास तौर पर निवेश सम्पर्क, रक्षा एवं सुरक्षा, स्वच्छ एवं हरित ऊर्जा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सहयोग जैसे क्षेत्र शामिल होंगे. इसमें कहा गया है कि जयशंकर और दे मेयो नवंबर 2020 में डिजिटल माध्यम से पेश ‘कार्य योजना 2020-24’ को लागू करने की प्रगति की समीक्षा करेंगे तथा साझा हितों से जुड़े क्षेत्रीय एवं बहुस्तरीय विषयों पर चर्चा करेंगे. बातचीत के दौरान यूक्रेन का विषय भी उठ सकता है. सोर्स-भाषा  

और पढ़ें