Live News »

विदेशी नागरिक ने की स्थानीय व्यक्ति के साथ मारपीट, लोगों ने की आरोपी को गिरफ्तार करने की मांग

विदेशी नागरिक ने की स्थानीय व्यक्ति के साथ मारपीट, लोगों ने की आरोपी को गिरफ्तार करने की मांग

पोकरण(जैसलमेर): शहर के जैसलमेर रोड स्थित निजी बस स्टैंड पर एक विदेशी नागरिक द्वारा स्थानीय व्यक्ति के साथ मारपीट का मामला सामने आया है. इस सम्बंध में बड़ी संख्या में लोग पुलिस थाने पहुंचे और विरोध जताते हुए फॉरेनर के खिलाफ कार्यवाही की मांग की. जानकारी के अनुसार स्थानीय निवासी देवीलाल (45) पुत्र मोहनलाल वैष्णव कस्बे के अस्थाई बस स्टैंड पर खड़े थे. इस दौरान जैसलमेर-जोधपुर चलने वाली एक निजी बस यहां पहुंची. उसमें सवार एक विदेशी नागरिक नीचे उतरा.  देवीलाल ने आरोप लगाते हुए बताया कि विदेशी नागरिक ने उसके साथ बेवजह मारपीट की. जिससे वह घायल हो गया. उसे पोकरण अस्पताल में भर्ती करवाया गया.

पुलिस मामले की जांच कर रही है: 
घटना के बाद बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए. उन्होंने इसकी सूचना पुलिस को दी.  पुलिस मामले की जांच कर रही है. घटना के बाद विदेशी नागरिक उसी बस से रवाना हो गया. देर रात  तक भी पुलिस थाने में बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे और तथाकथित आरोपी विदेशी नागरिक को गिरफ्तार करने की मांग कर रहे थे. 

और पढ़ें

Most Related Stories

पानी के लिए मचने लगा हाहाकार, मटकियां फोड़कर की नारेबाजी

पानी के लिए मचने लगा हाहाकार, मटकियां फोड़कर की नारेबाजी

जैसलमेर: जिले के पोकरण उपखण्ड के वार्ड संख्या दो व तीन के निवासियों के साथ भाजपा कार्यकर्ताओं ने जलदाय विभाग के अधिशासी अभियंता कार्यालय में बिगड़ी जलापूर्ति व्यवस्था को लेकर जमकर विरोध प्रदर्शन किया. साथ ही मटकियां फोड़कर जलापूर्ति सुचारु करने की मांग की और अधिशासी अभियंता को एक खाली मटकी भी सुपुर्द की.

Rajasthan Corona Updates: पिछले 12 घंटे में सामने आए 131 नए पॉजिटिव, 6 की मौत, जिलेवार जाने आंकड़े 

एक माह से जलापूर्ति व्यवस्था पूरी तरह से लड़खड़ाई हुई: 
गौरतलब है कि कस्बे के वार्ड संख्या दो, तीन, कोरियाबास, बागवानों का बास, दाऊ का बास, सेवापुरी कॉलोनी में गत एक माह से जलापूर्ति व्यवस्था पूरी तरह से लड़खड़ाई हुई है. भीषण गर्मी में बिगड़ी जलापूर्ति व्यवस्था के कारण आमजन को पेयजल संकट से रूबरू होना पड़ रहा है. साथ ही ट्रैक्टर टंकियों से पानी खरीदकर मंगवाना पड़ रहा है. इस संबंध में लोगों ने कई बार जलदाय विभागाधिकारियों को अवगत करवाया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होने पर मजबूरन उनकी ओर से बुधवार को विरोध प्रदर्शन किया गया. 

विभाग के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की:
भाजयुमो प्रदेश मंत्री आईदानसिंह भाटी नेतृत्व में बड़ी संख्या में कार्यकर्ता व वार्डवासी जलदाय विभाग के अधिशासी अभियंता कार्यालय पहुंचे. यहां उन्होंने विभाग के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की. विरोध प्रदर्शन की सूचना पर अधिशासी अभियंता सुशीलकुमार कश्यप कार्यालय से बाहर समस्या सुनने पहुंचे. इस दौरान गुस्साए लोगों ने उनके समक्ष मटकियां फोड़ी और रोष जताया.  

जम्मू-कश्मीर में टला बड़ा आतंकी हमला, पुलवामा की तरह गाड़ी में रखी गई थी IED 

जलापूर्ति व्यवस्था से परेशानी हो रही:
उन्होंने बताया कि एक माह से अवगत करवाने के बावजूद जलापूर्ति सुचारु नहीं की गई है. इन बस्तियों में मजदूर वर्ग निवास करता है. जिन्हें बिगड़ी जलापूर्ति व्यवस्था से परेशानी हो रही है. उन्होंने आरोप लगाते हुए बताया कि विभाग की ओर से टैंकरों से जलापूर्ति के दावे किए जा रहे है, लेकिन पोकरण कस्बे में न तो पर्याप्त जलापूर्ति हो रही है, न ही अभावग्रस्त वार्डों में टैंकर पहुंच रहे हैं. विरोध कर रहे लोगों ने खाली मटकी व समस्या के निराकरण की मांग को लेकर एक ज्ञापन सुपुर्द कर बताया कि यदि उनकी समस्या का शीघ्र निराकरण नहीं होता है, तो उनकी ओर से धरना शुरू कर उग्र आंदोलन किया जाएगा. 

बाबा रामदेव के माघ मेले का कल विधिवत रूप से होगा आगाज, श्रद्धालुओं की आवक प्रारंभ

बाबा रामदेव के माघ मेले का कल विधिवत रूप से होगा आगाज, श्रद्धालुओं की आवक प्रारंभ

पोकरण(जैसलमेर): जन जन की आस्था के प्रतीक व कलयुग में कृष्ण के अवतार माने जाने वाले बाबा रामदेव के माघ मेले का कल विधिवत रूप से रूणिचा धाम में मेले का आगाज होगा. अल सुबह मंगला आरती, ध्वजारोहण व स्वर्ण मुकुट धारण के साथ ही बाबा रामदेव मेले का आगाज होगा. माघ मेले में श्रद्धालुओं की भारी आवक को देखते हुए पुलिस प्रशासन व बाबा रामदेव समाधि समिति की ओर से आवश्यक प्रबंध किये गए है.

रामदेवरा में श्रद्धालुओं की आवक प्रारंभ हो गई: 
माघ शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से पूर्णिमा तक आयोजित होने वाले माघ मेले में देश व विदेश से लाखों श्रद्धालु रूणिचा धाम पहुंच बाबा की समाधि के दर्शन कर अमन चैन खुशहाली की कामना करते हैं. वहीं मेले से एक दिन पूर्व प्रतिपदा के दिन रूणिचा धाम रामदेवरा में श्रद्धालुओं की आवक प्रारंभ हो गई है. श्रद्धालु बसों व हाथों में पंचरंगी ध्वजाएं लिए हुए बाबा के दरबार पहुचने का क्रम जारी हो गया है. जिससे रूणिचा धाम रामदेवरा में बाबा के जयकारे गूंज रहे हैं. वही यात्रियों की भारी आवक को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के चाक चौबंद प्रबंध किए गए है. जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े. 

परमाणु नगरी में पड़ रही कड़ाके की ठंड, सर्द हवाओं के चलते बढ़ी ठिठुरन

परमाणु नगरी में पड़ रही कड़ाके की ठंड, सर्द हवाओं के चलते बढ़ी ठिठुरन

पोकरण(जैसलमेर): भारत पाक सीमा से सटे सरहदी क्षेत्र में उतरी भारत में लगातार हो रही भारी बर्फ बारी का खासा असर देखने को मिल रहा है. जिसके चलते  परमाणु नगरी पोकरण में सर्दी के तेवर तेज हो गए है. तेज सर्द हवाओं के चलते आम जन को झक झोर कर रख दिया. तेज सर्द हवाओं के चलते लोगों को धूजणी छुड़ा दी. तापमान में 10 से 12 डिग्री अचानक गिरावट दर्ज की गई है. जिससे लोगों को घरों में दुबकने को मजबूर होना पड़ रहा है. वहीं अल सुबह आसमान में घना कोहरा छा गया. जिससे वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. तेज सर्दी में यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. 

आसमान में छाया घना कोहरा:
सर्दी के तेवर तेज होने के चलते आम जन की दिनचर्या में बदलाव के साथ ही लोग अलाव ताप से सर्दी से बचने का जतन कर रहे हैं. वहीं सरहदी जिले का चा धन व नहरी इलाका सबसे सर्द रहा जिससे दोनों क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. लोगों का घरों ने निकलना दूभर हो गया है. साथ ही नोख नाचना सहित सभी क्षेत्रों में भी हल्का कोहरा छाया हुआ है. साथ ही सर्दी के तेवरों के तेज होने के चलते लोगों को अल सुबह गर्म चाय व पकौड़ी का भी आनंद लेते देखा गया. 

अनियंत्रित होकर यात्री बस पलटी, हादसे में 20 से 25 लोग हुए गंभीर घायल

अनियंत्रित होकर यात्री बस पलटी, हादसे में 20 से 25 लोग हुए गंभीर घायल

पोकरण(जैसलमेर): पोकरण नाचना मार्ग पर यात्रियों से भरी बस अनियंत्रित होकर पलट जाने से हादसे में करीब 25 से 30 यात्री घायल हो गए. जिन्हें तत्काल प्रभाव से पोकरण के राजकीय अस्पताल पहुंचाया गया. जहां पर सभी का उपचार जारी किया गया. 

बस पलटने से चारों ओर शोर मचा गया:
जानकारी के अनुसार नाचना से जोधपुर चलने वाली निजी ट्रेवल की बस नाचना रामदेवरा सड़क मार्ग पर लोहारकी गांव के पास अनियंत्रित होकर पलट गई. यात्रियों से भरी खचाखच बस पलटने से चारों ओर शोर मचा गया व चिल्लाने की आवाजों के साथ ही लोगों को घटना की जानकारी मिली. हादसे की जानकारी मिलने पर समाज सेवियों ने मौके पर पहुच यात्रियों को बस से बाहर निकालकर पोकरण अस्पताल पहुंचाया. 

गंभीर घायलों को जोधपुर रेफर कर दिया: 
साथ ही घटना की जानकारी मिलते ही पोकरण व रामदेवरा से 108 एंबुलेंस मौके पर पहुंचीं व सभी घायलों को पोकरण के राजकीय अस्पताल पहुंचाया. जहां पर प्राथमिक उपचार के बाद गंभीर घायलों को जोधपुर रेफर कर दिया. साथ ही जैसे ही लोगों को जानकारी मिली समाजसेवी लोग अस्पताल पहुंचे व घायलों की सेवा में लगे दिखे. वहीं पोकरण पुलिस अस्पताल पहुचीं व घायलों के बयान लिए. 

उत्तरी भारत में बर्फबारी का खासा असर, धोरों की धरा में सर्दी के तेवर हुए तेज

उत्तरी भारत में बर्फबारी का खासा असर, धोरों की धरा में सर्दी के तेवर हुए तेज

पोकरण(जैसलमेर): भारत पाक सीमा से सटे सरहदी क्षेत्र में उत्तरी भारत में लगातार हो रही भारी बर्फ बारी का खासा असर देखने को मिल रहा है. जिसके चलते धोरों की धरा पोकरण में सर्दी के तेवर तेज हो गए है. तेज सर्द हवाओं के चलते आम जन को झक झोर कर रख दिया. तेज सर्द हवाओं के चलते लोगों को धूजणी छुड़ा दी. तापमान में 10 से 12 डिग्री अचानक गिरावट दर्ज की गई है. जिससे लोगों को घरों में दुबकने को मजबूर होना पड़ रहा है. वहीं बच्चों को ठिठुरते हुए विद्यालय पहुंच रहे हैं. वहीं अल सुबह आसमान में कोहरा छा गया. जिससे वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा.

कड़ाके की सर्दी से आम जन के बुरे हाल: 
तेज सर्दी में यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. सर्दी के तेवर तेज होने के चलते आम जन  की दिनचर्या में बदलाव के साथ ही लोग अलाव ताप से सर्दी से बचने का जतन कर रहे है. वही सरहदी जिले का चा धन व नहरी इलाका सबसे सर्द रहा जिससे दोनों क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है लोगों का घरों ने निकलना दूभर हो गया है. साथ ही नोख नाचना सहित सभी क्षेत्रों में भी हल्का कोहरा छाया हुआ है. साथ ही सर्दी के तेवरों के तेज होने के चलते लोगों को अल सुबह गर्म चाय व पकौड़ी का भी आनंद लेते देखा गया. 

निजी मकान में चल रहे देह व्यापार का भंडाफोड़, 2 महिलाओं सहित एक युवक गिरफ्तार

निजी मकान में चल रहे देह व्यापार का भंडाफोड़, 2 महिलाओं सहित एक युवक गिरफ्तार

पोकरण(जैसलमेर): पोकरण पुलिस ने देर रात बड़ी कार्रवाई करते हुए शहर के समीप पिछले लंबे समय से चल रहे सेक्स रैकेट का भण्डा फोड़ करते हुए देह व्यापार में शामिल 2 महिलाओं सहित एक पुरुष को गिरफ्तार किया है.  

निजी मकान में चल रहा था देह व्यापार: 
पुलिस सीओ मोटाराम चौधरी ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली कि पोकरण जैसलमेर सड़क मार्ग के समीप एक निजी मकान में देह व्यापार चल रहा है. वही पंजाब से आकर लड़किया देह व्यापार कर रही है. इस पर पुलिस ने देर रात सूचना की पुष्टि करवाने के लिए कांस्टेबल को मकान पर भेजा गया. पुष्टि होने के बाद पुलिस वृताअधिकारी मोटाराम चौधरी के नेतृत्व में मकान पर दबिश दी गई. दबिश देने पर 2 महिलाएं व एक युवक को देह व्यापार में लिप्त पाया गया.

पीटा एक्ट के तहत मामला दर्ज:
उसके बाद पुलिस ने तीनों को गिरफ्तार कर पीटा एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जांच प्रारंभ कर दी है. वही यह देह व्यापार पिछले लंबे समय से शहर में चल रहा था. पुलिस द्वारा देह व्यापार को लेकर यह सबसे बड़ी व पहली कार्रवाई है. 

उत्तरी भारत में पश्चिमी विक्षोभ का सरहद पर असर, सर्दी के तेवर हुए तेज

उत्तरी भारत में पश्चिमी विक्षोभ का सरहद पर असर, सर्दी के तेवर हुए तेज

पोकरण(जैसलमेर): उत्तरी भारत में लगातार हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के चलते सरहदी जिले व धरो की धरा पोकरण में सर्दी के तेवर तेज हो गए है.  तेज सर्द हवाओं के चलते आम जन को झक झोर कर रख दिया. साथ ही अचानक मौसम ने करवट बदली व तेज सर्द हवाओं के चलते लोगों को धूजणी छुड़ा दी. तापमान में 5 से 7 डिग्री अचानक गिरावट दर्ज की गई है जिससे लोगो को घरों में दुबकने को मजबूर होना पड़ रहा है.

अल सुबह आसमान में कोहरा छा गया: 
वहीं बच्चों को ठिठुरते हुए विद्यालय जाते हुए देखा गया. शनिवार को अल सुबह आसमान में कोहरा छा गया. सर्दी में यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा.  सर्दी के तेवर तेज होने के चलते आम जन की दिनचर्या में बदलाव के साथ ही लोग अलाव ताप से सर्दी से बचने का जतन कर रहे है. वहीं सरहदी जिले का चा धन व नहरी इलाका सबसे सर्द रहा जिससे दोनों क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. लोगों का घरों से निकलना दूभर हो गया है. साथ ही नोख नाचना सहित सभी क्षेत्रों में भी हल्का कोहरा छाया हुआ है. 

VIDEO: सिर्फ एक कॉल से बच जायेगा लाखों लीटर पानी, कमल किशोर ने बनाया ये डिवाइस

VIDEO: सिर्फ एक कॉल से बच जायेगा लाखों लीटर पानी, कमल किशोर ने बनाया ये डिवाइस

पोकरण: मन में कुछ करने की तमन्ना हो व कुछ करने का इरादा हो तो इंसान पत्थर से भी पानी निकालने में कामयाब हो जाता है. ऐसा ही कारनामा पोकरण में रहने वाले गुदड़ी के लाल कमल किशोर माली ने कर दिखाया है. कमल किशोर माली ने एक ऐसा डिवाइस तैयार किया है कि आप भी दांतो तले अंगुली दबाने ओर मजबूर ही जायेंगे. इस युवक ने केंद्र व राज्य सरकार के जल बचाओ सन्देश को कामयाब करते हुए पानी बचाने के लिए मात्र 900 रुपये में एक ऐसा डिवाइस तैयार किया है, जो आपको घर मे पेयजल सप्लाई स्टार्ट होने की सूचना मोबाइल पर देगा. 

ऐसे काम करेगी डिवाइस:
यदि आपके घर मे पानी सप्लाई के समय व्यर्थ बह रहा है तो वापस आप मोबाइल पर कॉल करेंगे, तो पानी की सप्लाई में खुला स्विच अपने आप बंद हो जाएगा. जिससे घरों में बह रहा रोजाना लाखों लीटर पानी की बचत होगी. कमल ने बताया कि इस डिवाइस को तैयार करने में मात्र 900 सो रुपये का खर्च आया है. डिवाइस पानी को बचाने के साथ-साथ, पानी आने की भी जानकारी देगा. कमल द्वारा तैयार किया गया यह डिवाइस पानी की सप्लाई होने से पहले मोबाइल पर जानकारी दे देगा की पानी आ रहा है, अगर आप जरूरी कार्य से घर से बाहर भी हैं, तो पानी की सप्लाई होने पर आपके मोबाइल पर एक घंटी बजेगी. जैसे ही आप उस घंटी को रिसीव करोगे तो आपके मकान में बने पानी के स्राेत में सप्लाई शुरू हो जाएगी. कमल द्वारा तैयार किया गया यह डिवाइस जहां कारगर साबित हो रहा है, वहीं वर्तमान में पानी के फिजूल व्यर्थ बहने से भी रोक सकता है. कमल ने बताया कि पानी से यदि पात्र भर जाता है और परिवार के लोग कहीं बाहर हैं, तो उसी मोबाइल से पुन: कॉल करने पर पानी की सप्लाई बंद हो जाएगी. 

डिवाइस में लगा एक सेंसर और एक गियर बॉक्स:
इस मोबाइल डिवाइस में एक सेंसर और एक गियर बॉक्स लगाया गया है. इससे पानी की हर एक गतिविधि संचालित होती है. ऐसे उपकरणों को तैयार करने का मेरा मकसद उन गरीब किसानों की मदद करना है, जो लाखों रुपए खर्च कर महंगे उपकरण खरीद नहीं सकते. वहीं कमल किशोर ने फर्स्ट इंडिया से बातचीत में बताया कि यह उपकरण बनाने का विचार घरों के बाहर फिजूल बह रहे पानी को देखकर आया. वहीं उन्होंने बताया कि इसे बनाने में उसको 6 माह का समय लगा. 

... पोकरण से तरुण की रिपोर्ट  

Open Covid-19