Live News »

चुनाव में पारदर्शिता और निष्पक्षता को बढ़ावा देने वाले पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन का निधन

चुनाव में पारदर्शिता और निष्पक्षता को बढ़ावा देने वाले पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन का निधन

नई दिल्ली भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन का रविवार को चेन्नई में निधन हो गया. शेषन ने 1990 के दशक में देश में चुनाव सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. वे 86 वर्ष के थे. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पूर्व चुनाव आयुक्त का स्वास्थ्य पिछले कुछ सालों से ठीक नहीं था. दिल का दौरा पड़ने से रविवार को रात करीब साढ़े नौ बजे उनका निधन हो गया.चुनाव आयोग को मौजूदा रुतबा दिलाने वाले टीएन शेषन का रविवार को निधन. 86 वर्ष की उम्र में हुआ. शेषन पिछले कई सालों से बीमार चल रहे थे और चेन्नई में रह रहे थे.शेषन को अबतक का सबसे कड़क चुनाव आयुक्त माना जाता है.उनके कार्यकाल में चुनाव आयोग को सबसे ज्यादा शक्तियां मिली.चुनाव सुधार भी लागू हुए. मतदाताओं के लिए मतदान पत्र अनिवार्य हुए.आचार संहिता का सख्ती से पालन शुरू हुआ. अपनी स्पष्टवादिता के लिए प्रसिद्ध शेषन बढ़ती उम्र के कारण पिछले कुछ सालों से सिर्फ अपने आवास पर रह रहे थे. 

उनका बाहर आना-जाना लगभग ना के बराबर हो गया था.शेषन की बदौलत फर्जी मतदान पर रोक लगी और लोकतंत्र की नींव और ज्यादा मजबूत हुई. पार्टियों और प्रत्याशियों की मनमानी पर रोक लगाने के लिए पर्यवेक्षक तैनात करने की प्रक्रिया का सख्ती से पालन हुआ. शेषन ने ही चुनाव में राज्य मशीनरी का दुरुप्रयोग रोकने के लिए केंद्रीय बलों की तैनाती को और ज्यादा मजबूत बनाया. इससे नेताओं की दबंगई कम हुई.

तिरुनेलै नारायण अइयर शेषन यानी टी.एन. शेषन भारत के 10वें मुख्य चुनाव आयुक्त थे.उनके कार्यकाल से पहले तक चुनाव में बेहिसाब पैसा खर्च होता था और पार्टी एवं प्रत्याशी इसका हिसाब भी नहीं देते थे. उन्होंने आचार संहिता के पालन को इतना सख्त बना दिया कि कई नेता शेषन से खार खाते थे.इनमें लालू प्रसाद यादव प्रमुख थे.यह शेषन की ही देन है कि अब चुनावों में राजनीतिक दल और नेता आचार संहिता के उल्लंघन की हिम्मत नहीं जुटा पाते हैं। उनके कार्यकाल के दौरान ही पहचान पत्र बने. 12 दिसंबर 1990 से 11 दिसंबर 1996 तक भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त के पद पर रहे. 

 शेषन को चुनाव में पारदर्शिता और निष्पक्षता को बढ़ावा देने के लिए याद किया जाता है..चुनाव में वोट डालने के लिए वोटर आईडी कार्ड का इस्तेमाल होने लगा. इससे फर्जी मतदान पड़ने कम हुए. यह भी कहा जाता है कि शेषन जब चुनाव आयुक्त थे उस वक्त वोट देने के लिए शराब बांटने की प्रथा एकदम खत्म हो गई थी.चुनाव के दौरान धार्मिक और जातीय हिंसा पर भी रोक लगी थी.टी.एन. शेषन को भारत का सबसे प्रभावशाली मुख्य चुनाव आयुक्त माना जाता था. 

और पढ़ें

Most Related Stories

CBSE का बड़ा ऐलान, अगले साल 9वीं-12वीं के लिए 30 प्रतिशत कम होगा सिलेबस

CBSE का बड़ा ऐलान, अगले साल 9वीं-12वीं के लिए 30 प्रतिशत कम होगा सिलेबस

नई दिल्ली: सीबीएसई ने अगले वर्ष के लिए अपने सिलेबस में 30 प्रतिशत कटौती का ऐलान कर दिया है. मंगलवार शाम बोर्ड ने ट्विटर पर इस संबंध में एक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. इसके तहत नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) से पढ़ाई करवाने वाले 22 राज्यों में 2020-21 एकेडमिक सत्र के लिए 9वीं से 12वीं के कोर्स में एक-तिहाई कमी कर दी है. वहीं 8वीं कक्षा तक के लिए स्कूल फैसला 
खुद ले सकेंगे. 

रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर दी जानकारी:
मानव संसाधन मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को मौजूदा हालात को देखते हुए कोर्स कटौती को लेकर बोर्ड को दी गई सलाह के बारे में ट्वीट किया. इसके कुछ देर बाद CBSE की ओर से कटौती का सर्कुलर जारी कर दिया गया.

मुंबई में अगले 24 घंटे में हो सकती है भारी बारिश, इन राज्यों में भी बारिश का अलर्ट

मुंबई में अगले 24 घंटे में हो सकती है भारी बारिश, इन राज्यों में भी बारिश का अलर्ट

मुंबई: देशभर में मानसून का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में कहीं पर तो मेघ बरस रहे है. तो कहीं पर मेघों की आंख मिचोली चल रही है. खबर मुंबई से, जहां पर पिछले 24 घंटे में मध्यम से भारी बारिश हुई है. ये बारिश मुंबई और इसके आसपास के क्षेत्रों में हुई .

रुक-रुक कर हो सकती है बारिश:
मौसम विभाग ने मंगलवार को बताया कि आने वाले दिनों में इन इलाकों में  रुक-रुक कर भारी बारिश हो सकती है. आपको बता दें कि महाराष्ट्र के कई इलाकों में पिछले 24 घंटो में बारिश हुई है. रायगढ़ जिले के माथेरन, ठाणे-बेलापुर में बारिश हुई है. मुंबई के पश्चिमी उपनगर सांताक्रूज बारिश हुई. दक्षिण मुम्बई के कोलाबा में भी 13.4 मिमी बारिश हुई.

Coronavirus Updates: पिछले 24 घंटे में आए 22 हजार से ज्यादा नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा सात लाख के पार

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट:
मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, सिक्किम, असम, तेलंगाना, मेघालय और कर्नाटक में अच्छी बारिश की आशंका जताई गई है. वहीं दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के आसार है. 

दिल्ली में भारी बारिश की आशंका:
आपको बता दें कि यूपी, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है. वहीं अगर बिहार की बात करें तो कुछ जगहों पर बाढ़ का भी खतरा मंडराने लगा है. वहीं दिल्ली में भारी बारिश की आशंका जताई गई है. साथ ही दिल्ली में इस दौरान मध्यम बारिश के साथ बादल गरजने और तेज हवाओं के चलने का भी अनुमान लगाया गया है.

Happy Birthday: 39 साल के हुए महेन्द्र सिंह धोनी, जानिए उनके क्रिकेट करियर से जुड़ी अहम बातें...

Coronavirus Updates: पिछले 24 घंटे में आए 22 हजार से ज्यादा नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा सात लाख के पार

Coronavirus Updates: पिछले 24 घंटे में आए 22 हजार से ज्यादा नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा सात लाख के पार

नई दिल्ली: देश में लगातार कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 22,252 नए मामले सामने आए हैं और 467 लोगों की मौत हुई है. ऐसे में अब कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 7,19,665 हो गई है. जिनमें से 2,59,557 सक्रिय मामले हैं, 4,39,948 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 20,160 लोगों की मौत हो चुकी है. 

10 हजार में 1 करोड़ के सोने की तस्करी ! दुबई से लेकर भारत तक जुड़े हैं तस्करों के तार 

सोमवार को 2,41,430 सैंपल्स की टेस्टिंग की गई: 
देश में सोमवार को 2,41,430 सैंपल्स की टेस्टिंग की गई. जिसके बाद देश में अब तक कुल 1,02,11,092 लोगों की टेस्टिंग हो चुकी है. रविवार यानी 5 जुलाई के मुकाबले मंगलवार को 60,834 ज्यादा सैंपल्स की टेस्टिंग हुई. 

देश में इस वक्त सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में: 
देश में इस वक्त सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र में 87 हजार से ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. इसके बाद दूसरे नंबर पर तमिलनाडु, तीसरे नंबर पर दिल्ली, चौथे नंबर पर गुजरात और पांचवे नंबर पर उत्तर प्रदेश है. इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं.

 VIDEO: राजधानी जयपुर में विदेशों की तरह विकसित होगा मानसरोवर का सिटी पार्क, यह होगा पार्क में खास 

लगातार पांचवे दिन बीस हजार से अधिक मामले:
आज जारी किए गए आंकड़ों के बाद देश में कुल 7,19,665 कंफर्म कोरोना केस हैं. लगातार पांचवे दिन देश में कोरोना संक्रमण के बीस हजार से अधिक मामले सामने आए हैं. रविवार को रूस को पीछे छोड़ते हुए भारत कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित होने वाला तीसरा देश बन गया. संक्रमण के कुल मामलों में अब केवल अमेरिका और ब्राजील ही भारत से आगे हैं.

जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों से मुठभेड़ के दौरान एक आतंकी ढेर, दो जवान घायल

जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों से मुठभेड़ के दौरान एक आतंकी ढेर, दो जवान घायल

कश्मीर: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के गुसू में सुरक्षाबल और आतंकियों के बीच  मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को ढेर कर दिया. वहीं मुठभेड़ में एक पुलिसकर्मी और एक सेना का जवान भी घायल हो गया. जानकारी के अनुसार जम्मू-कश्मीर पुलिस और सुरक्षा बल के जवानों ने पूरे इलाके को सील कर लिया है और छिपे हुए अन्य आतंकियों की तलाश की जा रही है. 

VIDEO: कोविड फ्री होने की राह पर संवेदनशील परकोटा, जयपुर के रामगंज में अब सिर्फ तीन एक्टिव केस

बौखलाए आतंकियों ने गोलीबारी शुरू कर दी: 
जैसे ही पुलिस और आर्मी के जवानों ने इलाके को घेरा तो बौखलाए आतंकियों ने गोलीबारी शुरू कर दी. इसका जवानों ने मुंहतोड़ जवाब दिया, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई. सूत्रों मिली जानकारी के मुताबिक, दो से तीन आतंकी यहां छिपे हुए हैं. खबर लिखे जाने तक आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच फायरिंग जारी थी. 

VIDEO: पेट्रोल और डीजल के नाम पर लूट! 300 प्रतिशत टैक्स वसूल रही सरकार, आमजन अभी तक खेल से अनजान

अज्ञात आतंकियों ने डेलिना पुलिस पोस्ट पर ग्रेनेड फेंका था:
इससे पहले सोमवार शाम को अज्ञात आतंकियों ने डेलिना पुलिस पोस्ट पर ग्रेनेड फेंका था. हालांकि यह ग्रेनेड बाहर ही फट गया था और कोई नुकसान नहीं हुआ. इस हमले के बाद पुलिस ने पूरे इलाके को सील कर दिया था. साथ ही सुरक्षा और कड़ी कर दी गई और हर जगहल हमलावरों की तलाश शुरू कर दी. हमला किसने करवाया इस बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं लग पाई है. 

LAC विवाद पर भारत-चीन में समझौता, गलवान घाटी से पीछे हटे चीनी सैनिक

LAC विवाद पर भारत-चीन में समझौता, गलवान घाटी से पीछे हटे चीनी सैनिक

नई दिल्ली: भारत-चीन के बीच सीमा पर जारी तनाव को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी से वीडियो कॉल के जरिए बातचीत की. विदेश मंत्रालय ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डोभाल और चीनी विदेश मंत्री वांग ने सीमावर्ती क्षेत्रों में हालिया घटनाक्रमों पर खुलकर बातचीत हुई और व्यापक तौर पर विचारों का आदान-प्रदान किया गया. जानकारी के मुताबिक शांति बहाल करने को लेकर दोनों देशों के बीच बातचीत हुई. गलवान जैसी झड़प भविष्य में नहीं होने पर बातचीत हुई.  

COVID-19: सीएम केजरीवाल की लोगों से अपील, कहा-घबराने की जरूरत नहीं, डोनेट करें प्लाज्मा  

चीनी सैनिकों ने पीछे हटना किया शुरू:
डोभाल और वांग यी के बीच बातचीत ऐसे समय में हुई है जब चीन की सेना गलवान घाटी के कुछ हिस्सों से तंबू हटाते और पीछे हटती नजर आई. सरकारी सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. क्षेत्र में सैनिकों के पीछे हटने का यह पहला संकेत है.खबरों के मुताबिक दोनों पक्षों के कोर कमांडरों के बीच हुए समझौते के तहत चीनी सैनिकों ने पीछे हटना शुरू किया है. 

गलवान घाटी में 15 जून को हुई थी हिंसक झड़प:
उन्होंने कहा कि चीनी सेना गश्त बिंदु 14 पर लगाए गए तंबू एवं अन्य ढांचे हटाते हुए देखी गई है. गौरतलब है कि गलवान घाटी में 15 जून को हिंसक झड़प हुई. जिसके बाद तनाव बढ़ गया था, जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे. चीन के सैनिक भी इस झड़प में हताहत हुए थे लेकिन उसने अब तक इसके ब्योरे उपलब्ध नहीं कराए हैं.

Sushant Suicide Mystery: अभी तक नहीं उठा आत्महत्या केस से पर्दा, गुत्थी को सुलझाने में लगी पुलिस

COVID-19: सीएम केजरीवाल की लोगों से अपील, कहा-घबराने की जरूरत नहीं, डोनेट करें प्लाज्मा  

COVID-19: सीएम केजरीवाल की लोगों से अपील, कहा-घबराने की जरूरत नहीं, डोनेट करें प्लाज्मा  

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस का ग्राफ बढ़ता जा रहा है. हर रोज संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे है. प्रदेश में संक्रमण का फैलाव तेज़ी से हो रहा है. इसे देखते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आए दिन प्रेसवार्ता कर रहे हैं. इस कड़ी में  सोमवार को सीएम केजरीवाल ने जनता को संबोधित किया. सीएम केजरीवाल ने दिल्ली में   प्लाज्मा बैंक की स्थापना करने को लेकर कहा कि हमने देश का पहला प्लाज्मा बैंक बनाया. जब तक वैक्सीन नहीं है, प्लाज्मा थेरेपी ही ज़रूरी है. मैं ज्यादा से ज्यादा लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील कर रहा हूं. प्लाज्मा डोनेट करने के लिए घबराने की आवश्यकता नहीं. प्लाज्मा बैंक तक जाने के लिए सरकार आपका खर्च उठाएगी. सीएम केजरीवाल ने प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की. 

वीडियो शेयर कर राहुल गांधी ने कसा पीएम मोदी पर तंज, कहा- हार्वर्ड को तीन विफल रणनीति पर रिसर्च करना चाहिए

अब हो रही है मरीजों की संख्या कम:
उन्होंने कहा कि अस्पतालों में अब मरीज़ों की संख्या कम हो रही है. जून तक जहां सौ में 35 लोग संक्रमित निकल रहे थे, वहीं अब सौ में 11 लोग ही संक्रमित निकल रहे हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना की स्थिति में सुधार हो रहा है. अब तक यहां 72 हजार लोग इस संक्रमण से ठीक हो चुके हैं. अस्पतालों में अब मरीज़ों की संख्या कम हो रही है. अब सौ में सिर्फ 11 मरीज़ ही मिल रहे हैं, जून तक सौ में 35 मरीज़ मिल रहे थे.

दिल्ली में मृत्यु दर में भी आई कमी:
सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली में मृत्यु दर में भी कमी आई है. 25 हजार एक्टिव मामले में 15 हजार मरीज़ों का इलाज उनके घर पर ही हो रहा है. स्थिति अब पहले से बेहतर है. कोरोना मरीज़ अब घरों में ही ठीक हो रहे हैं. हम सब मिलकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं. कोरोना से होने वाली मौत कम हुई हैं. केजरीवाल ने आगे कहा कि अभी 5100 बेड पर कोरोना मरीज़ हैं. दिल्ली में टेस्टिंग और बेड की कोई समस्या नहीं है. हर रोज़ 20 से 24 हजार टेस्ट हो रहे हैं.

Chandra Grahan 2020: साल का तीसरा चंद्र ग्रहण खत्म, जानिए अब कब लगेगा ग्रहण

वीडियो शेयर कर राहुल गांधी ने कसा पीएम मोदी पर तंज, कहा- हार्वर्ड को तीन विफल रणनीति पर रिसर्च करना चाहिए

वीडियो शेयर कर राहुल गांधी ने कसा पीएम मोदी पर तंज, कहा- हार्वर्ड को तीन विफल रणनीति पर रिसर्च करना चाहिए

नई दिल्ली: कोरोना वायरस बढ़ते संक्रमण के बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से लोकसभा सांसद राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है. राहुल ने केंद्र सरकार कटाक्ष करते हुए कहा कि नोटबंदी, जीएसटी लागू करना और कोविड-19 की विफल रणनीति से जुड़ी विफलताएं भविष्य में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में अध्ययन का विषय होंगी. राहुल ने इसके साथ ही पीएम मोदी का एक वीडियो शेयर किया है.

Coronavirus Updates: सात लाख के करीब पहुंचा कोरोना के मरीजों का आंकड़ा, दुनिया में तीसरा सबसे प्रभावित देश बना भारत 

तीन विफलताएं हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में अध्ययन का विषय होंगी:
राहुल गांधी ने ट्वीट कर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी  के कोरोना को 21 दिनों में पराजित करने से जुड़े एक बयान का वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया. इसमें कोरोना के दिन और बढ़ती संख्या का ग्राफ के साथ पीएम मोदी का लॉकडाउन के पूर्व का भाषण है. इसके साथ ही लिखा कि भविष्य में कोविड-19, नोटबंदी और जीएसटी से जुड़ी विफलताएं हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में अध्ययन का विषय होंगी. 

कोरोना का युद्ध जीतने में 21 दिन लगने वाले:
राहुल गांधी ने शेयर किए वीडियो में पीएम मोदी ने कहा था कि महाभारत का युद्ध 18 दिनों में जीता गया था इस बार कोरोना का युद्ध जीतने में 21 दिन लगने वाले हैं. उन्होंने कहा था कि आज कोरोना के खिलाफ जो युद्ध पूरा देश लड़ रहा है, उसमें 21 दिन लगने वाले हैं. हमारा प्रयास है इसे 21 दिन में जीत लिया जाए. 

VIDEO: पर्यटन पर 'कोरोना का ग्रहण', राजधानी में सामान्य दिनों में 1 दिन में आने वाले पर्यटक पूरे प्रदेश में 1 महीने में दिखाई दिए 

संक्रमित मरीजों के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंचा भारत: 
बता दें कि कोरोना वायरस मरीजों की संख्या मामले में भारत ने रूस को पीछे छोड़ दिया है. मेरिका और ब्राजील के बाद भारत अब दुनिया में संक्रमित मरीजों के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है. स्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अबतक 6 लाख 97 हजार लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 19,693 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि चार लाख 24 हजार लोग ठीक भी हुए हैं. पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 24 हजार नए मामले सामने आए और 425 मौतें हुईं.

Coronavirus Updates: सात लाख के करीब पहुंचा कोरोना के मरीजों का आंकड़ा, दुनिया में तीसरा सबसे प्रभावित देश बना भारत

Coronavirus Updates: सात लाख के करीब पहुंचा कोरोना के मरीजों का आंकड़ा, दुनिया में तीसरा सबसे प्रभावित देश बना भारत

नई दिल्ली: दुनियाभर के साथ देश में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा अपडेट के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के अंदर देश में 24 हजार 248 नए केस सामने आए हैं और 425 लोगों की मौत हो गई है. ऐसे में अब देश में कुल मरीजों का आंकड़ा 6 लाख 97 हजार 413 है, जिसमें 19 हजार 693 लोगों की मौत हो चुकी है. राहत की बात ये है कि इस महामारी से अब तक 4,24,433 लोग रिकवर हो चुके हैं.

VIDEO: ब्यूरोक्रेसी में 3 दिन बाद सस्पेंस खत्म, पूर्व सीएस डीबी गुप्ता अब सीएम के सलाहकार 

रविवार को 1,80,596 टेस्ट किए गए: 
आईसीएमआर के मुताबिक देश में पांच जुलाई तक 99 लाख 69 हजार 662 सैंपल की जांच की जा चुकी है. इनमें से रविवार को 1,80,596 टेस्ट किए गए. 

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा एक्टिव केस: 
सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र में 86 हजार से ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. इसके बाद दूसरे नंबर पर तमिलनाडु, तीसरे नंबर पर दिल्ली, चौथे नंबर पर गुजरात और पांचवे नंबर पर उत्तर प्रदेश है. इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं.

Sawan Somvar 2020: सावन का पहला सोमवार आज, जानें घर पर रहकर कैसे करें भगवान शिव की पूजा 

भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावित देश: 
भारत कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावित देश है. अमेरिका और ब्राजील के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा मामले भी भारत में ही दर्ज किए जा रहे हैं. 

Open Covid-19