जयपुर VIDEO: पूर्व विधायक गोलमा देवी ने आमागढ़ शिव मंदिर में की पूजा-अर्चना, ध्वजा फाड़ने को लेकर हुआ था विवाद

VIDEO: पूर्व विधायक गोलमा देवी ने आमागढ़ शिव मंदिर में की पूजा-अर्चना, ध्वजा फाड़ने को लेकर हुआ था विवाद

जयपुर: राजस्थान सरकार ने बुधवार से जयपुर के आमागढ़ किले के मंदिर में लोगों को प्रवेश की अनुमति दे दी. अनुमति मिलने के बाद राज्यसभा सांसद किरोडी मीणा की धर्मपत्नी गोलमा देवी ने अपने समर्थकों के साथ बुधवार को मंदिर में पूजा-अर्चना की. इसके बाद फर्स्ट इंडिया न्यूज से बात करते हुए पूर्व मंत्री गोलमा देवी ने कहा कि डॉ साहब दिल्ली में है. संसद के बाद जयपुर आएंगे. इसके साथ ही कहा कि हम हिंदू है और समाज एक रहेगा. 

गोलमा देवी के साथ छात्र राजनीति से निकले तीन छात्र नेता जितेंद्र मीणा, नरेश मीणा और राजेश मीणा ने भी मंदिर में पूजा अर्चना की. इनमें से एक कांग्रेस में तो एक बीजेपी में है. इस दौरान जितेंद्र मीणा ने कहा कि किरोड़ी लाल मीणा के नेतृत्व में तय हो गया कि मीणा समाज हिंदू थे, हिंदू हैं और हिंदू रहेंगे. ये धर्म की जीत है.  जो लोग पथ भ्रष्ट हो गए, जिन्होंने कल तक ये कहा था कि हम हिंदू नहीं है यह उनके मुंह पर जोरदार तमाचा है. सरकार यहां विफल रही है. 

वहीं नेरेश मीणा ने कहा कि यह हमारे पूर्वजों व राजा-महाराजों का बनाया हुआ किला है. उन्हीं के द्वारा बनाए गए देवी-देवताओं के यहां मुर्तियां थी. यहां पर कुछ लोग अतिक्रमण करना चाहते थे. आज देश के पूरे आदिवासी समाज ने एकजुट होकर ये कह दिया है कि यह किला भी हमारा है ये देवी-देवता भी हमारे हैं और इस पर हमारा अधिकार है. 

मंदिर से भगवा ध्वज हटा दिया था:
आपको बता दें कि निर्दलीय विधायक रामकेश मीणा के नेतृत्व में मीणा समुदाय के कुछ युवकों ने मंदिर से भगवा ध्वज हटा दिया था जिसको लेकर हुए विवाद के बाद पिछले महीने मंदिर में प्रवेश पर रोक लगा दी गई थी. मंदिर से ध्वज को हटाये जाने पर मीणा समुदाय और हिंदूवादी संगठनों के बीच हुए विवाद के बाद किले के चारों ओर सुरक्षा के प्रबंध कडे कर दिये गये थे. 

किरोडी मीणा ने दीवार पर आदिवासी झंडा फहरा दिया था: 
हालांकि भाजपा राज्यसभा सांसद किरोडी मीणा ने रात के समय में अपने एक दर्जन समर्थकों के साथ बारिश के दौरान पहाड़ियो पर टहलते हुए किले पर पहुंच कर रविवार सुबह किले के पीछे वाली दीवार पर आदिवासी झंडा फहरा दिया था. भाजपा नेता ने लोगों को मंदिर में जाने अनुमति देने की मांग की थी. मंगलवार को राज्य सरकार ने मंदिर में प्रवेश की अनुमति दे दी.

मंदिर में सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक जाने और पूजा करने के अनुमति: 
जयपुर के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त राहुल प्रकाश ने कहा कि बुधवार से लोगों को मंदिर में सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक जाने और पूजा करने के अनुमति दी गई है. सरकार के निर्णय का स्वागत करते हुए सांसद किरोडी मीणा ने कहा कि राज्य सरकार ने लोगो की भावनाओं का आदर किया है. उन्होंने कहा कि उनकी पत्नि गोलमा देवी अपने सैकडों समर्थको के साथ बुधवार को मंदिर में पूजा करने जायेंगी. मीणा ने कहा कि वह भी जब जयपुर आयेंगे तो मंदिर जायेंगे.वह फिलहाल दिल्ली में हैं. भगवा ध्वज का विरोध करते हुए रामकेश मीणा ने हिंदू संगठनों पर आदिवासी लोगों की संस्कृति के साथ छेड़छाड़ करने की कोशिश करने का आरोप लगाया था. हालांकि किरोडी मीणा ने कहा था कि आदिवासी लोग भी हिंदू हैं.

और पढ़ें