अमेरिकी राजनीति के बड़े दौर का अंत, नहीं रहे राष्ट्रपति जॉर्ज एचडब्‍लूय बुश

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/12/01 11:25

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज एचडब्‍लूय बुश का आज यानि शनिवार सुबह 94 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वह अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति थे। राष्‍ट्रपति बनने से पहले बुश चीन में अमेरिकी राजदूत के तौर पर तैनात रहे और आठ वर्ष तक अमेरिका के उप-राष्‍ट्रपति रहे। साल 1989 से 1993 तक उन्‍होंने अमेरिकी राष्‍ट्रपति का पद संभाला। बुश अमेरिकी इतिहास के पहले ऐसे राष्‍ट्रपति थे जो सबसे ज्‍यादा उम्र तक जिंदा रहे। कोल्‍ड वॉर के बाद उन्‍होंने अमेरिका की सत्‍ता संभाली थी। 

उनके निधन के साथ ही अमेरिकी राजनीति के एक बड़े दौर का अभी अंत हो गया है। पिछले वर्ष उनकी पत्‍नी लिंडा की मृत्‍यु हो गई थी। उनके प्रवक्‍ता जिम मैक्‍ग्राथ ने इस खबर की पुष्टि की है।

बतादें  पत्‍नी बारबरा के निधन के एक दिन बाद जॉर्ज बुश को ब्‍लड इनफेक्‍शन के चलते अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। अप्रैल 2017 और फिर जनवरी 2018 में बुश को न्‍यूमोनिया की वजह से अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। परिवार की ओर से जारी बयान में कहा गया है, 'वह एक चरित्रवान व्‍यक्ति थे और एक ऐसे सर्वश्रेष्‍ठ पिता थे जिसकी कल्‍पना कोई बेटा या बेटी कभी करते हैं।' राष्‍ट्रपति रहते हुए बुश ने हमेशा एक 'उदार और सौम्‍य' वार्तालाप का समर्थन किया। 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in