भरूच Gujarat: भरूच में आदिवासियों के धर्मांतरण के आरोप में चार लोग गिरफ्तार

Gujarat: भरूच में आदिवासियों के धर्मांतरण के आरोप में चार लोग गिरफ्तार

Gujarat: भरूच में आदिवासियों के धर्मांतरण के आरोप में चार लोग गिरफ्तार

भरूच: गुजरात में भरूच जिले के अमोद तालुका के एक गांव में कम के कम 100 आदिवासियों को अवैध रूप से इस्लाम धर्म कबूल कराने वाले गिरोह में शामिल होने के आरोप में बुधवार को चार लोगों को गिरफ्तार किया गया. पुलिस ने यह जानकारी दी. पुलिस ने कहा कि दिल्ली का निवासी मोहम्मद उमर गौतम और वडोदरा से संबंध रखने वाला उसका सहयोगी सलाउद्दीन शेख दोनों मुख्य आरोपी अब्दुल्ला फेफडावाला के संपर्क में थे. गौतम कोउत्तर प्रदेश आतंकवाद रोधी दस्ते (ATS) ने सामूहिक धर्मांतरण के आरोप में गिरफ्तार किया था जबकि फेफडावाला भरूच के नबीपुर शहर का मूल निवासी है और फिलहाल लंदन में रह रहा है.

गौतम और शेख फिलहाल वडोदरा जेल में बंद हैं. भरूच के पुलिस उपाधीक्षक एमपी भोजानी ने बताया कि 15 नवंबर को भरूच जिला पुलिस ने नौ लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी, जिनमें से चार को बुधवार को गिरफ्तार किया गया. पुलिस ने बताया कि अमोद तालुका के कांकरिया गांव में कथित रूप से पैसा और अन्य लालच देकर आदिवासियों को लुभाने के लिये आरोपियों के खिलाफ गुजरात धार्मिक स्वतंत्रता (संशोधन) अधिनियम तथा भारतीय दंड संहिता की धारा 120बी, 153(बी)(सी) और 506(2) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

गिरफ्तार आरोपियों की पहचान कांकरिया गांव के निवासी अब्दुल अजीज पटेल, युसूफ पटेल, अयूब पटेल और इब्राहिम पटेल के रूप में हुई है. भोजानी ने कहा कि मुख्य आरोपी अब्दुल्ला फेफडावला पहले भी कई बार भरूच का दौरा कर चुका है. उन्होंने कहा, 'स्थानीय आरोपियों ने फेफडावाला द्वारा एकत्र कर भेजे गए विदेशी धन का उपयोग करके धोखे से लगभग 100 वसावा हिंदुओं को इस्लाम कबूल करवाया. यह रैकेट पिछले 15 वर्षों से चल रहा है. आरोपी व्यक्तियों ने गरीब आदिवासियों को पैसे, भोजन, नौकरी, कपड़े और शिक्षा की पेशकश करके लालच दिया. सोर्स- भाषा

और पढ़ें