French Open आज से शुरू, दर्शकों की नजरें क्ले कोर्ट के बादशाह Raphael नडाल पर 

French Open आज से शुरू, दर्शकों की नजरें क्ले कोर्ट के बादशाह Raphael नडाल पर 

French Open आज से शुरू, दर्शकों की नजरें क्ले कोर्ट के बादशाह Raphael नडाल पर 

पेरिस: साल का दूसरा टेनिस ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन (Tennis Grand Slam French Open) रविवार से शुरू हो रहा है. सबकी नजरें 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन और 13 बार फ्रेंच ओपन जीत चुके राफेल नडाल पर होगी. फ्रेंच ओपन क्ले कोर्ट (French Open Clay Court) पर खेला जाता है और इसलिए नडाल को क्ले कोर्ट का बादशाह भी कहा जाता है. नडाल ने पिछले साल ही फ्रेंच ओपन जीतकर रोजर फेडरर के 20 ग्रैंड स्लैम रिकॉर्ड की बराबरी की थी. अब उनके पास ओपन एरा का सबसे कामयाब खिलाड़ी बनने का मौका है.

नडाल को सर्बिया के नोवाक जोकोविच से मिल सकती है चुनौती:
नडाल को वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस प्लेयर सर्बिया (Tennis Player Serbia) के नोवाक जोकोविच से चुनौती मिल सकती हैं. जोकोविच ने करियर में सिर्फ 1 फ्रेंच ओपन खिताब 2016 में जीता था. इसके अलावा वे 9 ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब, 5 विंबलडन खिताब और 3 बार US ओपन खिताब समेत 18 ग्रैंड स्लैम टाइटल जीत चुके हैं. हाल ही में हुए इटैलियन ओपन के फाइनल में भी नडाल और जोकोविच आमने-सामने थे. नडाल ने यह मैच अपने नाम किया था. फेडरर, नडाल, जोकोविच तीनों एक ही ड्रॉ में हैं. यानी कोई एक ही फाइनल में पहुंचेगा.

फेडरर भी डेढ़ साल बाद किसी ग्रैंड स्लैम में उतरेंगे:
फेडरर भी पिछले साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद पहला ग्रैंड स्लैम खेलेंगे. वे पिछले साल ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) के बाद से घुटने की चोट से जूझ रहे थे. उन्होंने 2 बार अपने घुटने की सर्जरी भी कराई. इसके लिए वे 2020 में फ्रेंच ओपन, यूएस ओपन और इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन से बाहर रहे. मार्च में कतर ओपन से उन्होंने वापसी की. पर वे क्वार्टर फाइनल में जॉर्जियाई खिलाड़ी निकोलोज बेलाशविली ने 3-6, 6-1, 7-5 हराया था.

तीनों चैंपियन को एक ही ड्रॉ में रखने का मतलब:
हाल ही में नडाल की ATP रैंकिंग में एक स्थान की गिरावट आई थी और वे दूसरे से तीसरे स्थान पर खिसक गए. इसका मतलब यह है कि नडाल को फाइनल से पहले ही किसी मैच में जोकोविच का सामना करना पड़ सकता है. वहीं, फेडरर और जोकोविच दोनों अपना मैच जीतते रहे, तो ये दोनों खिलाड़ी क्वार्टर फाइनल (Quarter Finals) में आमने-सामने आ सकते हैं.

फ्रेंच ओपन में पहली बार होगा नाइट सेशन:
31 मई से लेकर 9 जून तक हर रोज एक मैच 9 बजे रात से फिलिप चैटरियर कोर्ट (Philippe Chatrier Court) में खेल जाएगा. 2020 के बाद से इस कोर्ट में छत भी लगाया गया है. यह फ्रेंच ओपन के इतिहास में पहली बार हो रहा है. टूर्नामेंट के दौरान 3 मैच दिन में सेंटर कोर्ट पर होंगी और एक मैच रात में होगा. रात में होने वाला मैच टॉप सीड खिलाड़ियों के बीच कराया जाएगा.

महिलाओं में भी शानदार मुकाबले देखने को मिलेंगे:
महिलाओं में भी दिलचस्प मुकाबले देखने को मिल सकते हैं. इसमें भी कुछ चैंपियन खिलाड़ियों को एक ही ड्रॉ में रखा गया है. इसमें 2019 की फ्रेंच ओपन चैंपियन एश्ले बार्टी और 2020 में ये टूर्नामेंट जीतने वालीं और डिफेंडिंग चैंपियन इगा स्विटेक शामिल हैं. बार्टी पिछले साल कोरोना की वजह से टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लिया था. ये दोनों खिलाड़ी सेमीफाइनल में आमने-सामने आ सकते हैं.

और पढ़ें