Live News »

इस मंदिर से किसान मानसून आने का लगा लेते है सटिक अनुमान

इस मंदिर से किसान मानसून आने का लगा लेते है सटिक अनुमान

कानपुर(उत्तर प्रदेश)। प्राचीन काल से भारत के किसान मौसम की जानकारी के लिए तरह-तरह के उपायों का इस्तेमाल करते चले आ रहे है। आज भी गांवो में रसखान के सवैयों से मौसम की जानकारी हासिल की जाती है जैसे :- " लाल पियर जब होए आकासा ( आकाश ), तब जानो वर्षा की आसा( आशा) " करते है। इसके आलावा गांवो के बड़े बुजुर्गों के अनुभवों से भी किसान मौसम की जानकारी करते है। इसी तरह कानपुर महानगर के एक  गाँव 'बेहटा' में स्तिथ एक प्राचीन मंदिर से किसान मानसून आने का सटीक अनुमान लगा लेते है और उसी के अनुसार अपने खेतों में काम पर लग जाते है। 

कानपुर महानगर के घाटमपुर तहसील में पड़ने वाले 'बेहटा' गांव का यह प्राचीन जगन्नाथ भगवान् का मंदिर इस क्षेत्र के किसानो के लिए एक वरदान है। लगभग ५००० साल पुराने इस मंदिर की विशेषता यह है कि यहां पर मानसून आने से १५ दिन पहले ही मंदिर की छत से पानी टपकने लगता है और पानी टपकने की दर से पता चल जाता है कि, वर्षा कम,मध्यम या प्रचुर  मात्रा में होगी। जितनी ज्यादा मात्रा में मंदिर से पानी टपकता है उतनी ही तेज़ बारिश होती है। यही नहीं इस मंदिर से ५० किलोमीटर के दायरे में वर्षा का प्रभाव रहता है जिसके चलते ३५ गांवो के किसान इससे फायदा उठाते चले आ रहे हैं। 

हालांकि 21वीं सदी के लोग शायद ही इस बात पर विश्वास करे पर यह सच है और इतना सच की बड़े-बड़े वैज्ञानिक भी चकरा जाएं। आज जहां विज्ञान के लिए मौसम की सटीक भविष्यवाणी कर पाना भी संभव नहीं है वही ये ५००० साल पुराना मंदिर बारिश की इतनी सटीक भविष्यवाणी करता है। जिसके चलते किसान अपने खेत को जोतने का समय निश्चित करके पहले से ही बीज,खाद आदि का प्रबंध  कर लेते है। 

आपको बतादे की मौजूदा समय मे भारत के आधे हिस्से में जहां अच्छी बारिश से जहा सराबोर है तो वही बुंदेलखंड लगा हुवा यह मंदिर और छेत्र अभी भी अच्छी बारिश का अनुमान ही लगा रहा है।

 "भारत संभावनाओं का देश है" इस देश में अभी भी बहुत कुछ ऐसा है जिसकी खोज होनी बांकी है। आस्था , विश्वास और परम्पराओं वाले इस देश में आश्चर्यों की कमी नहीं है।
 

और पढ़ें

Most Related Stories

कानपुर: कमिश्नर आवास के पास बंगले में युवती से गैंगरेप, आरोपी फरार

कानपुर: कमिश्नर आवास के पास बंगले में युवती से गैंगरेप, आरोपी फरार

कानपुर: जिले के ग्वालटोली थाना इलाके में कमिश्नर आवास के पास एक बंगले में असम की युवती के साथ चार युवकों द्वारा सामूहिक दुष्कर्म का मामला सामने आया है. किसी तरह दरिदों के चंगुल से छुटकर युवती ने राहगीरों की मदद से पुलिस को सूचना दी है. उसके बाद पुलिस के मौके पर पहुंचने पर आरोपी मौके से फरार होने में कामयाब हो गए. 

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा MP का सियासी मामला, बहुमत परीक्षण पर BJP ने दी याचिका 

युवती शोर मचाते हुए बंगले से बाहर आई:
पुलिस ने दुष्कर्म के आरोपियों की कार कब्जे में ली है. वहीं युवकी को महिला थाने में भेजा गया. जानकारी के अनुसार कमिश्नर आवास के पास रात करीब पौने ग्यारह बजे सड़क पर एक युवती शोर मचाते हुए बंगले से बाहर आई. उसके कपड़े अस्त-व्यस्थ थे. यह देख स्थानीय लोगों ने उनसे बात करने का प्रयास किया. इस पर जानकारी मिली की युवती असम की रहने वाली है और वह हिंदी में बात नहीं कर पा रही. इस पर लोगों ने पुलिस को सूचना दी. इस पर मौके पर पहुंची पुलिस ने युवती को महिला थाने भेजा. 

VIDEO: वेणुगोपाल के खिलाफ कोई मामला लंबित नहीं- अविनाश पांडे 

पुलिस आरोपियों की जानकारी जुटा रही:  
वहीं पुलिस जब्त कार के नंबर के आधार पर आरोपियों की जानकारी जुटा रही है. युवती की तहरीर के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी. लेकिन इस मामले में सबसे बड़ी हैरानी वाली बात तो यह है कि थानेदार ने आलाधिकारियों तक इस घटना के बारे में जानकारी नहीं दी. 

डबल मर्डर: बिस्तर पर देवर के साथ पत्नी को देख पति ने काट डाला दोनों को

डबल मर्डर: बिस्तर पर देवर के साथ पत्नी को देख पति ने काट डाला दोनों को

उत्तर प्रदेश के कानपुर जनपद के नर्वल थाना क्षेत्र में शुक्रवार सुबह डबल मर्डर का सनसनीखेज मामला सामने आया है.कानपुर के नर्वल थाना क्षेत्र के नरौरा गांव में शुक्रवार तड़के पति ने अवैध संबंधों में पत्नी और उसके प्रेमी की गला रेतकर हत्या कर दी. वारदात के बाद हत्यारोपित पति ने खुद ही पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने आरोपी पति को गिरफ्तार कर लिया है. घटना की जानकारी पर एसएसपी भी मौके पर पहुंचे.नरौरा गांव निवासी राजेश कुमार कुरील मजदूरी करता है. उसके तीन बच्चे हैं। पुलिस के अनुसार राजेश के घर रिश्तेदार (फूफा का बेटा) फतेहपुर निवासी मनीष का आना जाना था. 

पत्नी सुनीता के अवैध संबंध थे.गुरुवार देर शाम मनीष राजेश के घर पहुंचा था. राजेश ने मनीष और सुनीता को एक साथ देखा तो अपना आपा खो दिया और धारदार हथियार से दोनों की गला रेतकर हत्या कर दी..राजेश की सूचना पर पुलिस फोर्स पहुंची औऱ उसे गिरफ्तार कर लिया.इसके साथ ही दोनों मृतकों के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा.गांव में सूचना फैलने पर सनसनी फैल गयी. ग्रामीणों की घटना स्थल पर भीड़ जमा हो गयी.घटना की जानकारी पाकर शुक्रवार सुबह एसएसपी अनंत देव भी मौके पर पहुंचे.एसएसपी ने बताया कि अवैध संबंधों के चलते पति ने हत्या की है. 

क्या थी पूरी घटना

नर्वल थाना इलाके में स्थित नरौरा ग्राम में निवासी राजेश कुरील (40) परिवार के साथ रहते हैं.इनकी पत्नी सुनीता (35) के प्रेम संबंध दूर के रिश्तेदार फतेहपुर जनपद के ओंग थाना के ग्राम कौडिया गलाथा निवासी मनीष (25) पुत्र कल्लू से थे. कई बार पति-पत्नी के बीच कहासुनी हुई, लेकिन पत्नी सुनीता ने प्रेमी मनीष से मिलना जुलना बंद नहीं किया और प्रेम सम्बंध अवैध संबंध तक जा पहुंचे. इसको लेकर पति पत्नी के बीच काफी समय से विवाद चला आ रहा था. इस बात को लेकर गुरुवार की देर रात पति राजेश और पत्नी सुनीता के बीच झगड़ा हुआ.इसकी पत्नी सुनीता ने फोन कर अपने आशिक को घर बुला लिया. जानकारी के मुताबिक यहां पहुंचने पर आशिक मनीष सुनीता से चुपचाप मिला. इस बीच पति को भनक लग गई और उसने घर के अंदर जाकर देखा तो दोनों आपत्तिजनक हालत में थे। यह देख आग बबूला पति ने दोनों पर चाकू से हमला कर गले पर कई वार कर दोनों को मौत के घाट उतार दिया

आरोपी को गिरफ्तार कर कार्रवाई की जा रही है.डबल मर्डर की सूचना पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अंनत देव, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण प्रदुमन सिंह कई थानों के पुलिस फोर्स मौके पर पहुंचे. पुलिस ने आरोपी पति को वारदात में प्रयुक्त चाकू बरामद करते हुए गिरफ्तार कर लिया.पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पंचनामा भरते हुए पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया.

 

आतंकी हमले की आशंका, जैश ए मोहम्मद से मिली धमकी, धार्मिक स्थल, प्रमुख बाजार पर धमाका करने की तैयारी में जैश

आतंकी हमले की आशंका, जैश ए मोहम्मद से मिली धमकी, धार्मिक स्थल, प्रमुख बाजार पर धमाका करने की तैयारी में जैश

कानपूर :देश के तीस बड़े शहरों में जैश ए मोहम्मद से मिली धमकी के बाद हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है .कानपुर में आतंकी हमले की आशंका की खुफिया रिपोर्ट जारी होने के बाद शहर में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है आतंकियों के निशाने पर चकेरी एयरपोर्ट और धार्मिक स्थल हैं ऐसे में बुधवार को एयरपोर्ट पर सिविल पुलिस समेत सीआईएसएफ के जवानों ने चेकिंग शुरू की

सैन्य इंटेलीजेंस, एटीएस समेत अन्य सुरक्षा व जांच एजेंसियां भी सक्रिय हो गई हैं एलआईयू भी शहर से इनपुट जुटाने में लगी है खुफिया विभाग के इनपुट के मुताबिक आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद देश में बड़े हमले की फिराक में है

वह अलग-अलग राज्यों के तीस शहरों के एयरपोर्ट, धार्मिक स्थल, प्रमुख बाजार समेत अन्य जगहों पर धमाका करने की तैयारी में हैं इसमें कानपुर भी शामिल है
गृह मंत्रालय से इनपुट आने के बाद शहर पुलिस समेत अन्य एजेंसियां सक्रिय हो गई हैं  एसपी पूर्वी राजकुमार अग्रवाल ने बताया कि एयरपोर्ट समेत शहर भर में चेकिंग कराई जा रही है 

इनपुट के मुताबिक हमलावर कोई पुरुष या महिला होने के साथ-साथ बच्चा भी हो सकता है। इसलिए किसी को भी नजरअंदाज न करने के हिदायत दी गई है फिदायीन हमला भी हो सकता है। इसलिए सेना भी ऑरेंज लेवल पर अलर्ट है

Open Covid-19