रोहित को टी20 कप्तान बनाने को लेकर गंभीर ने कहा- अगर ऐसा नहीं होता तो यह शर्मनाक

रोहित को टी20 कप्तान बनाने को लेकर गंभीर ने कहा- अगर ऐसा नहीं होता तो यह शर्मनाक

रोहित को टी20 कप्तान बनाने को लेकर गंभीर ने कहा- अगर ऐसा नहीं होता तो यह शर्मनाक

नई दिल्ली: क्रिकेटर से राजनेता बने गौतम गंभीर और इंग्लैंड के माइकल वॉन ने रोहित शर्मा को भारतीय टी20 टीम का कप्तान बनाए जाने का समर्थन किया है. पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गंभीर ने तो यहां तक कहा कि अगर इस स्टार ब्ल्लेबाज को यह भूमिका नहीं सौंपी गई तो यह ‘शर्मनाक’ होगा. रोहित की अगुआई में मुंबई इंडियन्स ने मंगलवार को पांचवां इंडियन प्रीमियर लीग खिताब जीता. उन्होंने फाइनल में अर्धशतक जड़ने के अलावा अपनी चतुराई भरी कप्तानी से भी काफी प्रभावित किया. वह फिलहाल सीमित ओवरों के प्रारूप में भारत की सीमित ओवरों की टीम के उप कप्तान हैं.

रोहित शर्मा भारतीय कप्तान नहीं बनते तो यह उनका नुकसान है, रोहित का नहींः
गंभीर ने ईएसपीएनक्रिकइंफो के ‘टी20 टाइम आउट’ कार्यक्रम में कहा कि अगर रोहित शर्मा भारतीय कप्तान नहीं बनते तो यह उनका नुकसान है, रोहित का नहीं.
उन्होंने कहा कि हां, कप्तान उतना ही अच्छा होता है जितनी अच्छी उसकी टीम होती है और मैं इससे पूरी तरह सहमत हूं लेकिन कप्तान को परखने का पैमाना क्या है कि कौन अच्छा है और कौन नहीं? पैमाना और मापदंड समान होने चाहिए. रोहित की अगुआई में उनकी टीम (मुंबई इंडियन्स) ने पांच आईपीएल खिताब जीते हैं. मुंबई इंडियन्स ने मंगलवार को दुबई में दिल्ली कैपिटल्स को पांच विकेट से हराकर पांचवीं बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया.

गंभीर ने बताया-रोहित आइपीएल टूर्नामेंट के इतिहास के सबसे सफल कप्तानः
गंभीर ने कहा कि हम कहते रहते हैं कि महेंद्र सिंह धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान हैं. क्यों? क्योंकि उनकी अगुआई वाली टीम ने दो विश्व कप और तीन आईपीएल खिताब जीते हैं. उन्होंने कहा कि रोहित ने पांच आईपीएल खिताब जीते हैं, वह टूर्नामेंट के इतिहास के सबसे सफल कप्तान हैं. भविष्य में अगर उसे भारत की सीमित ओवरों या टी20 टीम की कप्तानी नहीं मिलती तो यह शर्मनाक होगा.  गंभीर ने कहा कि क्योंकि वह इससे अधिक कुछ नहीं कर सकता. वह सिर्फ उन टीमों को जीत दिलाने में मदद कर सकता है जिनकी वह कप्तानी कर रहा है. इसलिए अगर वह सीमित ओवरों के प्रारूप में भारत का नियमित कप्तान नहीं बनता है तो यह उनका (भारत का) नुकसान होगा.
 
गंभीर ने कहा-रोहित ने सीमित ओवरों के प्रारूप में दिखाया कि उसकी और विराट की कप्तानी में कितना बड़ा अंतरः
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के आईपीएल खिताब जीतने के नाकाम रहने के लिए विराट कोहली को जवाबदेह बनाने की मांग कर चुके गंभीर ने कहा कि उनके कहने का मतलब यह नहीं था कि कोहली की कप्तानी ‘खराब’ है लेकिन उन्होंने बस सुझाव दिया था कि कप्तानी बांटने का मॉडल समय की जरूरत है. गंभीर ने कहा कि वह कप्तानी बांटने पर विचार कर सकते हैं. कोई भी बुरा नहीं है. रोहित ने सीमित ओवरों के प्रारूप में दिखाया है कि उसकी और विराट की कप्तानी में कितना बड़ा अंतर है. एक खिलाड़ी की अगुआई में उसकी टीम ने पांच खिताब जीते, दूसरे ने अब तक नहीं जीता. उन्होंने कहा कि मैं यह इसलिए नहीं कह रहा क्योंकि कोहली बुरा कप्तान है लेकिन उसे भी वहीं मंच मिला है तो रोहित को मिला है, इसलिए आपको दोनों को समान पैमाने पर मापना होगा.

वॉन ने कहा- रोहित नेतृत्वकर्ता के रूप में सबसे आगेः
टी20 प्रारूप में नेतृत्व के लिए रोहित का समर्थन करते हुए कहा वॉन ने ट्विटर पर लिखा कि दोनों बराबर समय से आईपीएल में कप्तान हैं. मुझे लगता है कि रोहित नेतृत्वकर्ता के रूप में सबसे आगे है. उन्होंने लिखा कि नि:संदेह रोहित को भारतीय टी20 कप्तान होना चाहिए. शानदार मानव प्रबंधक और नेतृत्वकर्ता और उसे पता है कि टी20 मैच कैसे जीते जाते हैं. इससे विराट को भी सहज होने का मौका मिलेगा. दुनिया भर की टीमों के लिए यह चीज सफल रही है. भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने भी रोहित की सराहना की. उन्होंने कहा कि अब तो आदत सी है सबको ऐसे धोने की. दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टी20 फ्रेंचाइजी और इस प्रारूप का सर्वश्रेष्ठ कप्तान. खिताब की हकदार, मुंबई इंडियन्स, कोई शक. विभिन्न चुनौतियों के बाद अच्छी तरह से आयोजित टूर्नामेंट.
सोर्स भाषा

और पढ़ें