जयपुर VIDEO: गहलोत सरकार की कर्मचारियों को बड़ी सौगात, पहले OPS अब NPS का नंबर, देखिए ये खास रिपोर्ट

VIDEO: गहलोत सरकार की कर्मचारियों को बड़ी सौगात, पहले OPS अब NPS का नंबर, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: OPS लागू होने के बाद अब गहलोत सरकार इसका लाभ सभी पात्र कर्मचारियों को जल्द पहुंचाने में जुट गई है. इसके तहत बीमा- प्रावधायी निधि विभाग ने NPS के तहत कर्मचारियों के 10% अंशदान के अनुमानित 2500 दावों का निपटारा करते हुए इसकी राशि उनके खातों में देने की तैयारी कर ली है. उधर अब NPS के तहत सरकार के 10% अंशदान के लिए साफ-साफ दिशानिर्देश जारी करके भ्रम दूर करने का मसला भी उठाया जा रहा है. 

NPS के फंड की एकमुश्त 39 हजार करोड़ की राशि से जुड़े मसले का निपटारा न होने के बावजूद 19 मई को वित्त विभाग ने नोटिफिकेशन जारी करके OPS लागू कर दिया. इसी की ही कड़ी में बीमा प्रावधायी निधि विभाग ने 1 जनवरी 2004 या उसके बाद राजकीय सेवा में आकर रिटायर्ड हुए या जिनकी मौत हो गई,उनके या उनके आश्रितों के NPS के अंशदान की राशि के लिए अनुमानित  2500 दावों के निपटारे की तैयारी पूरी करते हुए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इसके तहत  उन्हें उनके NPS के तहत अंशदान की 10% राशि का उनके दावे और पात्रता अनुसार भुगतान किया जाएगा.

-1.1.2004 या उसके बाद नियुक्त हर कर्मी को उसके  NPS में दिए 10% अंशदान अनुसार कुल कितनी रकम जमा है,इसकी जानकारी SIPF पोर्टल पर लेजर बनाकर दी जाएगी.

-ऐसे सारे पात्र कर्मचारियों का डाटाबेस 3 दिन में सिस्टम अपडेट कराएगा.

-जनवरी 2004 से 31 मार्च 2012 तक की एनपीएस कर्मचारियों की निजी अंशदान कटौतियों को SIPF  पोर्टल पर किया जाएगा फीड और इसके लिए NPS व्यक्तिगत लेजर तैयार कराने के निर्देश जिसमें कर्मचारी के वेतन से काटी गई निजी अंशदान की कटौतियां अलग से बताई जाएंगी 

-NPS व्यक्तिगत लेजर में वेतन खंड में  RPMF/RGHS की कटौतियों को कर्मचारी के खाते में हर महीने ऑटो डेबिट किया जाएगा और ऐसा करके संबंधित बजट में राशि हस्तांतरित होगी.

 -अंशदान की शुद्ध कटौती पर g.p.f. में समय-समय पर निर्धारित जो है ब्याज दर उस ब्याज दर से ब्याज गणना की जानी है और उसी अनुसार भुगतान किया जाएगा.

-विभाग को NPS राशि का भुगतान/समायोजन अविलंब करने के निर्देश ताकि पुरानी पेंशन के सारे लाभ सही समय पर उन्हें मिल सके.

-जिन कर्मियों की हो चुकी है मौत या जो इस वित्तीय वर्ष में होंगे रिटायर्ड उनकी संख्या करीब 2500  हैं.

हालांकि यह सारी प्रक्रिया व निर्देश कर्मियों की NPS की खुद की अंशदान कटौती के लिए ही किये गए हैं जारी

अभी NPS के तहत सरकार की ओर से दिए 10% अंशदान के दावे या उसकी प्रक्रिया संबन्धी दिशानिर्देश नहीं किये हैं जारी

-उधर कुछ संघ 2004 या बाद में गठित बोर्ड,निगम में भी इसे लागू करने की मांग की जा रही है.

जिस तरह से 7 वें वेतनमान लागू करते हुए कई समस्याएं सामने आईं थीं उसी तरह OPS को लागू करने को लेकर भी कर्मचारी नेता कई मसलों का दावा कर रहे हैं. ऐसे में इसके लिए कोई विसंगति निराकरण समिति की मांग भी लाजिमी मानी जा रही है.

और पढ़ें