अधिकाधिक वृक्ष लगवाने एवं Personal Benefit के कार्यों को प्राथमिकता से करवाएं: पाठक

अधिकाधिक वृक्ष लगवाने एवं Personal Benefit के कार्यों को प्राथमिकता से करवाएं: पाठक

अधिकाधिक वृक्ष लगवाने एवं  Personal Benefit के कार्यों को प्राथमिकता से करवाएं: पाठक

जयपुर: ग्रामीण विकास विभाग (Rural Development Department) के शासन सचिव (Governing Secretary) के. के. पाठक ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा योजना (MGNREGA Scheme) के तहत बारिश के दौरान अधिक से अधिक वृक्षारोपण (Tree Planting) लगवाने एवं व्यक्तिगत लाभ के कार्यों को प्राथमिकता से करवाएं. योजनान्तर्गत चल रहे कार्यों पर कोरोना गाइड लाइन की पालना भी सुनिश्चित की जाए.
 
अधिक से अधिक श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करावें:
पाठक सोमवार को सचिवालय में ग्रामीण विकास विभाग की सभी जन कल्याणकारी योजनाओं (Welfare Schemes) की प्रगति की समीक्षा बैठक में मुख्यालय स्तर (HQ Level) के शाखा प्रभारियों से चर्चा कर रहे थे. उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा (Mahatma Gandhi NREGA) के अन्तर्गत चल रहे कार्यों पर अधिक से अधिक श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करावें. उन्होेंने कहा कि वर्षा ऋतु (Rainy Season) में जल शक्ति अभियान (Jal Shakti Abhiyan) के ‘केच दा रेन’ कार्यक्रम में ज्यादा से ज्यादा कार्य करवाएं ताकि बारिश का पानी संग्रहित हो सके. उन्होंने कहा कि मनरेगा में 100 दिवस पूर्ण करने वाले श्रमिकों को उन्नति योजना (Advancement Plan) के अन्तर्गत उन्हें प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश दिये.

भारत सरकार के लक्ष्यों को पूरा करने के निर्देश दिए:
शासन सचिव पाठक ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (Prime Minister Housing Scheme Rural) के तहत भारत सरकार (Indain Government) ने दिये लक्ष्यों को अभी से प्रारम्भ करने के निर्देश दिये, साथ ही पूर्व वर्षो में अपूर्ण कार्यों को पूर्ण कराने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि योजना के तहत PMAYG के लाभार्थियों को कनवरजेंस के गैस, पेयजल, विद्युत कनेक्शन (Electrical Connection) इत्यादि की सुविधा उपलब्ध कराने संबंधी सूचनाएं आवास पोर्टल (Housing Portal) पर उपलब्ध हो इसके लिए भारत सरकार को पत्र लिखने के निर्देश दियें.

नरेगा की प्रगति का प्रजेंटेशन दिया:
स्टेट मिशन निदेशक राजीविका श्रीमति शुचि त्यागी को आंगनबाड़ी केंद्रों एवं अन्य जगहों पर न्यूट्री गार्डन विकसित करने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण एवं अन्य व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए. आयुक्त महात्मा गांधी नरेगा अभिषेक भगोतिया ने नरेगा की प्रगति का प्रजेंटेशन देते हुए बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे कार्यों पर अधिक से अधिक श्रमिक नियोजित कराने के निर्देश जिला स्तरीय अधिकारियों को दे दिये गए है. 

शासन सचिव   पाठक ने ग्रामीण विकास की डांग, मगरा, मेवात, सांसद व विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना, BDP, महात्मा गांधी जन भागीदारी योजना, बायोफ्यूल आदि योजनाओं की विस्तृत चर्चा कर समीक्षा की. इस अवसर पर मुख्यालय के शाखा प्रभारी उपस्थित थे.

और पढ़ें