नई दिल्ली कसीनो, रेसकोर्स, ऑनलाइन गेमिंग पर 28% GST को लेकर मंत्री-समूह में सहमति

कसीनो, रेसकोर्स, ऑनलाइन गेमिंग पर 28% GST को लेकर मंत्री-समूह में सहमति

कसीनो, रेसकोर्स, ऑनलाइन गेमिंग पर 28% GST को लेकर मंत्री-समूह में सहमति

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल की वित्त मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने सोमवार को कहा कि राज्यों के वित्त मंत्रियों की समिति कसीनो, रेस कोर्स (घुड़दौड़) और ऑनलाइन गेमिंग सेवाओं पर माल एवं वस्तु कर (जीएसटी) की दर को 28 प्रतिशत तक बढ़ाने पर एकमत है.

अभी में कसीनो, घुड़दौड़ और अन्य ऑनलाइन गेमिंग पर जीएसटी की दर 18 प्रतिशत: 

उन्होंने कहा जीएसटी की यह दर सकल या शुद्ध मूल्यांकन पर लगाई जाए, यह फैसला अधिकारी स्तर पर आगे विचार-विमर्श के बाद किया जाएगा. अभी में कसीनो, घुड़दौड़ और अन्य ऑनलाइन गेमिंग पर जीएसटी की दर 18 प्रतिशत है. सरकार ने पिछले साल मई में कसीनो, ऑनलाइन गेमिंग पोर्टल और घुड़दौड़ सेवाओं पर जीएसटी के बेहतर मूल्यांकन के लिए राज्यों के मंत्रियों की समिति का गठन किया था. मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा की अगुवाई वाले मंत्री- समूह (जीओएम) की इस बारे में सोमवार को बैठक में इस तरह की सेवाओं पर जीएसटी की दर को लेकर चर्चा की.

भट्टाचार्य ने कहा कि इस बारे में सर्वसम्मति है कि कसीनो, रेसकोर्स और ऑनलाइन गेमिंग जैसी सेवाओं पर जीएसटी की अधिकतम 28 प्रतिशत की दर लगनी चाहिए. उन्होंने कहा कि अधिकारियों की समिति आगे विचार करेगी और जीएसटी को सकल या शुद्ध मूल्य पर लगाने के संबंध में 10 दिन के भीतर रिपोर्ट देगी. इसके बाद मंत्री-समूह फिर से बैठक करेगा और फैसला लेगा. इस महीने के अंत में होने वाली जीएसटी परिषद की अगली बैठक में मंत्री-समूह की इस रिपोर्ट पर विचार किए जाने की संभावना है. सोर्स-भाषा  

और पढ़ें