पणजी Goa Polls Result: कांग्रेस ने मतगणना से पहले उम्मीदवारों को लग्जरी रिसॉर्ट किया स्थानांतरित

Goa Polls Result: कांग्रेस ने मतगणना से पहले उम्मीदवारों को लग्जरी रिसॉर्ट किया स्थानांतरित

Goa Polls Result: कांग्रेस ने मतगणना से पहले उम्मीदवारों को लग्जरी रिसॉर्ट किया स्थानांतरित

पणजी: कांग्रेस ने 10 मार्च की मतगणना से पहले उन उम्मीदवारों को पणजी के पास बम्बोलिम गांव स्थित एक लग्जरी रिसॉर्ट में स्थानांतरित कर दिया है जिन्होंने गोवा विधानसभा चुनाव लड़ा था. कांग्रेस ने संभवत: ऐसा 2017 की उस असफलता की पुनरावृत्ति से बचने के लिए किया है, जब वह गोवा में सबसे अधिक सीटें हासिल करने के बावजूद सरकार बनाने में विफल रही थी.

कांग्रेस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि गोवा के राजनीतिक हालात को देखते हुए पार्टी हो सकता है कि कुछ उम्मीदवारों को बृहस्पतिवार को मतगणना केंद्र जाने की भी अनुमति नहीं दे. हालांकि, विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा के नेतृत्व वाली गोवा सरकार छोड़कर कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले माइकल लोबो ने कहा कि सभी उम्मीदवार मतगणना केंद्र जाएंगे.

पार्टी अपने उम्मीदवारों किसी स्थान इसलिए एकसाथ रखा है क्योंकि वह संभावित स्थिति के चलते कोई जोखिम लेने को तैयार नहीं :

गोवा में त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी के बीच, कांग्रेस ने मंगलवार शाम को अपने सभी उम्मीदवारों को पणजी से लगभग 5 किलोमीटर दूर बम्बोलिम गांव स्थित एक लग्जरी रिसॉर्ट स्थानांतरित कर दिया. इससे संकेत मिलता है कि सरकार गठन में काफी लंबा समय लग सकता है. हालांकि, कांग्रेस नेताओं ने यह स्वीकार करने से इनकार कर दिया कि पार्टी अपने उम्मीदवारों किसी स्थान इसलिए एकसाथ रखा है क्योंकि वह संभावित स्थिति के चलते कोई जोखिम लेने को तैयार नहीं है.

      

कलंगुट से चुनाव लड़ने वाले लोबो ने कहा,‘‘हम यहां विपक्ष के नेता दिगंबर कामत का जन्मदिन मनाने के लिए हैं. यह जश्न का समय है. कामत ने 8 मार्च को अपना जन्मदिन मनाया. लोबो ने कहा कि कांग्रेस के लिए डरने की कोई बात नहीं है क्योंकि सभी उम्मीदवार एकसाथ हैं. उन्होंने कहा,‘‘खरीद फरोख्त के बारे में कोई चिंता नहीं है. हालांकि, कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने 2017 के अनुभव की पृष्ठभूमि के खिलाफ पार्टी उम्मीदवारों को एकजुट रखने को लेकर पार्टी में चिंता के बारे में बात की, जब अंदरूनी कलह और सरकार बनाने का दावा पेश करने में देरी पार्टी को महंगी पड़ी थी.

उन्हें अपनी जीत का जश्न मनाने दें और सरकार बनाने का दावा पेश करें:

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि चिंताएं हैं. इसलिए उम्मीदवारों को एक छत के नीचे रखा गया है. कुछ उम्मीदवारों को कल मतगणना केंद्र का दौरा भी नहीं करने दिया जाएगा. उनके मतगणना एजेंट उनका प्रतिनिधित्व करेंगे. लोबो ने हालांकि कहा कि सभी उम्मीदवार मतगणना केंद्र जाएंगे. उन्होंने कहा कि उन्हें अपनी जीत का जश्न मनाने दें और सरकार बनाने का दावा पेश करें. चौदह फरवरी को हुए चुनावों से पहले, कांग्रेस ने अपने सभी 37 उम्मीदवारों को शपथपत्र पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा था कि वे निर्वाचित होने के बाद अन्य पार्टियों में शामिल नहीं होंगे.

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के गोवा चुनाव प्रभारी पी चिदंबरम और गोवा डेस्क प्रभारी दिनेश गुंडू राव सहित वरिष्ठ नेता घटनाक्रम पर करीब से नजर रखे हुए हैं: 

कांग्रेस अपने सभी उम्मीदवारों को एक विशेष बस में गोवा के एक मंदिर, एक चर्च और एक दरगाह पर ले गई थी और उन्हें 'दलबदल विरोधी' शपथ दिलाई थी. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के गोवा चुनाव प्रभारी पी चिदंबरम और गोवा डेस्क प्रभारी दिनेश गुंडू राव सहित वरिष्ठ नेता घटनाक्रम पर करीब से नजर रखे हुए हैं. वर्ष 2017 के चुनावों में, 17 सीटें जीतने के बावजूद कांग्रेस सत्ता में नहीं आ सकी थी क्योंकि 13 सीटें हासिल करने वाली भाजपा ने मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व में सरकार बनाने के लिए कुछ निर्दलीय और क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन कर लिया था. सोर्स-भाषा     

और पढ़ें